UPSC Topper Aditya Srivastava Success Story: कौन है UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ! कैसे तय किया आईपीएस से आईएएस तक का सफर

UPSC Topper Aditya Srivastava

यूपीएससी सिविल सेवा (Upsc Cse 2023) का परिणाम जारी कर दिया गया है. लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव (Aditya srivastava) ने ऑल इंडिया रैंक (Air) में प्रथम स्थान हासिल कर प्रदेश और अपने शहर का नाम रोशन किया है. आदित्य इस वक्त आईपीएस की ट्रेनिंग (Training Ips) ले रहे हैं. तीसरे अटेम्प्ट में आदित्य का आखिर आईएएस अफसर (Ias Officer) बनने का सपना पूरा हो गया. चलिए आपको बताते हैं आदित्य श्रीवास्तव कौन हैं और किस तरह से उन्होंने इस मुकाम को पाया.

UPSC Topper Aditya Srivastava Success Story: कौन है UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ! कैसे तय किया आईपीएस से आईएएस तक का सफर
यूपीएससी टॉपर, आदित्य श्रीवास्तव, image credit original source

यूपीएससी टॉपर बने लखनऊ के आदित्य

यूपीएससी सीएसई 2023 (Upsc Cse 2023) का परीक्षाफल (Results) घोषित कर दिया गया है. साल 2023 के एग्जाम में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने ऑल इंडिया में पहली रैंक (First Rank) हासिल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. वहीं दूसरी और तीसरी रैंक पर अनिमेष प्रधान (Animesh Pradhan) और डोनुरू अनन्या रेड्डी (Ananya Reddy) ने अपनी जगह बनाई है.

कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव (Who is Aditya Srivastava IAS)

कहते हैं मंजिल उन्हीं को मिलती है जिन्हें हर चुनौतियों का सामना करना आता है. भारत के सबसे टफेस्ट एग्जाम कहे जाने वाले यूपीएससी 2023 के परिणाम घोषित कर दिए गए है. जिसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने आल इंडिया टॉप करते हुए पहली रैंक (First Rank In Air) हासिल की है.

ips_under_training_aditya_srivastava_upsc_top
आदित्य श्रीवास्तव, image credit original source

बताते चलें कि, आदित्य वर्तमान में वेस्ट बंगाल में बतौर अंडर ट्रेनिंग आईपीएस (Ips) के पद पर कार्यरत है. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट (भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग) में कार्यरत है वहीं उनकी छोटी बहन राजधानी दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है. उनकी मां आभा श्रीवास्तव एक हाउसवाइफ है.

प्रारम्भिक शिक्षा और आईआईटी कानपुर से किया बीटेक

आदित्य बचपन से ही लखनऊ के मवैया इलाके में पले बड़े हुए है. उनकी स्कूलिंग अलीगंज स्थित सीएमएस में हुई 12वीं पास करने के बाद उन्होंने कानपुर आईआईटी (Kanpur iit) से बीटेक (Btech) किया और अपने जेब खर्च के लिए कुछ प्राइवेट कंपनियों में भी नौकरी करी, लेकिन बचपन से ही उन्होंने अपना भविष्य सिविल सर्विसेज में सोच रखा था. इसलिए उन्होंने पिछले साल ही आईपीएस की परीक्षा पास की थी.

Read More: Sitapur Crime In Hindi: एक ही परिवार के 5 सदस्यों की बेरहमी से हत्या से दहल उठा सीतापुर ! सनकी शख्स ने मां-पत्नी व 3 बच्चों का कत्ल कर खुद किया सुसाइड

हालांकि इससे पहले आदित्य पहले अटेम्प्ट में सफल नहीं हुए थे. दूसरे अटेम्प्ट में यही परीक्षा पास कर आईपीएस बने. वर्तमान में आदित्य बतौर अंडर ट्रेनिंग आईपीएस पद पर तैनात हैं. आदित्य ने हार नहीं मानी और आईपीएस की ट्रेनिंग के साथ पढ़ाई करते रहे आखिरकार उनके आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा हुआ. आदित्य की इस सफ़लता का वीडियो भी शेयर किया गया है. जहां उनके साथी उन्हें बधाइयां दे रहे हैं.

Read More: Akhilesh Yadav In Fatehpur: फतेहपुर में अखिलेश की हुंकार ! आटा और डाटा चाहिए तो खटारा इंजन को हटाओ

देश की सबसे कठिन परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक सिविल सर्विसेज यानी कि यूपीएससी का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है जिसमें लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया टॉप करते हुए पहली रैंक हासिल की है बताते चले कि इस बार सिविल सर्विसेज के एग्जाम में कुल 664 पुरुष और 352 महिलाओं का सेलेक्शन किया गया था. 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us