अध्यात्म

उत्तर-प्रदेश  अध्यात्म 

Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब

Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: मशहूर कथावाचक प्रदीप मिश्रा ने राधारानी पर टिप्पणी करते हुए संतों के बीच भूचाल मचा दिया है. प्रेमामंद महराज (Premanand Maharaj) ने उन पर पटलवार करते हुए उन्हें अज्ञानी कहा है. सोशल मीडिया में दो कथावाचकों के युद्ध ने पारा गर्म कर दिया.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Narsimha Jayanti 2024: कब है नरसिंह जयंती ! भक्त प्रह्लाद की रक्षा और राक्षस हिरण्यकश्यप के अत्याचारों का अंत करने के लिए भगवान ने धारण किया नरसिंह अवतार

Narsimha Jayanti 2024: कब है नरसिंह जयंती ! भक्त प्रह्लाद की रक्षा और राक्षस हिरण्यकश्यप के अत्याचारों का अंत करने के लिए भगवान ने धारण किया नरसिंह अवतार भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का चौथा अवतार नरसिंह भगवान (Lord Narsimha) का है. जिन्होंने अपने प्रिय भक्त प्रहलाद की रक्षा और हिरण्यकश्यप का वध करने के लिए यह अवतार लिया था. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को नरसिंह जयंती (Narsimha Jayanti) मनाई जाती है. जो इस बार 21 मई 2024 को पड़ रही है. ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु के इस अवतार की विधि-विधान से पूजन व व्रत करने वाले जातकों के समस्त संकट हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं. उनके अंदर का भय भी दूर होता है.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Mohini Ekadashi 2024 Kab Hai: जानिए कब रखा जाएगा मोहिनी एकादशी का व्रत ! क्या है इस एकादशी का पौराणिक महत्व

Mohini Ekadashi 2024 Kab Hai: जानिए कब रखा जाएगा मोहिनी एकादशी का व्रत ! क्या है इस एकादशी का पौराणिक महत्व वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी मोहिनी एकादशी (Mohini Ekadashi) के रूप में जानी जाती है. मोहिनी एकादशी 19 मई दिन रविवार को पड़ रही है. एकादशी का व्रत पूजन में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित है. इस एकादशी पर विधिविधान से व्रत-पूजन करने वाले जातकों के समस्त संकट दूर होते हैं.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Akshay Tritiya 2024: आज है अक्षय तृतीया का पावन पर्व ! दान-पुण्य और सोना खरीदने का है बड़ा महत्व

Akshay Tritiya 2024: आज है अक्षय तृतीया का पावन पर्व ! दान-पुण्य और सोना खरीदने का है बड़ा महत्व अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) का पर्व आज देश भर में मनाया (Celebrated) जा रहा है. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. इस दिन दान-पुण्य करने का मह्त्व है इसके साथ ही नारायण-लक्ष्मी जी (Narayan-Lakshmi) की पूजा की जाती है. इस दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही इस दिन भगवान परशुराम जी का जन्म भी हुआ था.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Premanand Maharaj Motivational Quotes: दरवाजे पर आए भिखारी यदि पैसे की मांग करे तो क्या करें ! प्रेमानन्द महाराज ने दिया जवाब

Premanand Maharaj Motivational Quotes: दरवाजे पर आए भिखारी यदि पैसे की मांग करे तो क्या करें ! प्रेमानन्द महाराज ने दिया जवाब मथुरा-वृंदावन वाले प्रेमानन्द महाराज जी (Premanand Maharaj) के सकारात्मक सन्देश (Positive Message) लोगों के अंदर ऊर्जा का काम करते हैं. मन में कोई भी सवाल क्यों न हो उनसे पूछने पर उसका जवाब बड़े ही सरलता व सहजता से मिल जाता है. एक ऐसा ही सवाल किया गया कि दरवाजे पर भिखारी आये (Beggar Comes) और पैसे की मांग (Demand Money) करे तो क्या करना चाहिए. जिसपर महाराज जी ने जवाब दिया है.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Varuthini Ekadashi 2024: आज है वरुथिनी एकादशी ! भगवान के वराह स्वरूप के पूजन का है बड़ा महत्व

Varuthini Ekadashi 2024: आज है वरुथिनी एकादशी ! भगवान के वराह स्वरूप के पूजन का है बड़ा महत्व वरूथिनी एकादशी (Varuthini Ekadashi) का व्रत (Fast) आज रखा जाएगा. यह एकादशी हर मायनों में मनुष्य के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है. भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की आराधना के साथ वराह स्वरूप की पूजा करना लाभकारी है. कहते हैं इस एकादशी पर विधि-विधान से पूजन करने वाले जातकों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे जीवन के अंत में स्वर्ग प्राप्ति होती है.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Bhagwan Ki Murti Uphar Me deni Chahiye: भगवान की मूर्ति गिफ्ट में देनी चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज ने क्या बताया

Bhagwan Ki Murti Uphar Me deni Chahiye: भगवान की मूर्ति गिफ्ट में देनी चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज ने क्या बताया वृंदावन (Vrindavan) वाले सन्त प्रेमानन्द महाराज (Premanand Maharaj) के संदेशों को सभी फॉलो करते हैं. यही नहीं उन्हें सुनने व दर्शन करने के लिए फिल्मस्टार से लेकर राजनेता भी उनके उपदेशों को सुनने पहुंचते हैं. प्रेमानन्द महाराज (Permanand Maharaj) ने सत्संग के दौरान बताया कि कोई गिफ्ट या उपहार (Gift) में भगवान की मूर्ति (God Statue) दे तो उसे लेना चाहिए या नहीं. इस आर्टिकल के जरिये आपको बताएंगे..
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध

Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जी को भगवान शिव यानी रुद्र का 11वां अवतार कहा जाता है. साल 2024 में उदयातिथि के अनुसार हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी. इस बार चित्रा नक्षत्र और वज्र योग बन रहा है जो की अद्भुद है. रामनवमी के छठवें दिन हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav 2024) मनाया जाता है.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Bhaye Pragat Kripala Din Dayala Likhit Me: रामनवमी में पढ़ें श्री राम जन्म की स्तुति 'भए प्रगट कृपाला दीनदयाला' लिखित में

Bhaye Pragat Kripala Din Dayala Likhit Me: रामनवमी में पढ़ें श्री राम जन्म की स्तुति 'भए प्रगट कृपाला दीनदयाला' लिखित में Shee Ram Janm Stuti : लोगों की आस्था का पर्व राम नवमी को हर वर्ष चैत्र मास की शुक्ल पक्ष नवमी को मनाया जाता है. तुलसीदास रचित रामचरित मानस के बालकांड में भगवान श्री रामचंद्र के जन्म की स्तुति का वर्णन किया गया है जो "भय प्रगट कृपाला दीनदयाला" के नाम से वर्णित है. पढ़ें श्री राम जन्म स्तुति लिखित में.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Kamada Ekadashi Kab Hai 2024: कब है कामदा एकादशी ! इस व्रत को करने से 100 यज्ञों के बराबर मिलता है फल

Kamada Ekadashi Kab Hai 2024: कब है कामदा एकादशी ! इस व्रत को करने से 100 यज्ञों के बराबर मिलता है फल धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हिंदू धर्म में कई व्रतों (Fast) का अलग-अलग महत्व है इन्हीं में से एक व्रत एकादशी (Ekadashi) का भी होता है. हिंदू संवत्सर (Hindu Samvatsar) की यह पहली एकादशी 19 अप्रैल 2024 को पड़ रही है इस एकादशी को कामदा एकादशी (Kamada Ekadashi) या फलदा एकादशी (Falda Ekadashi) कहते हैं. एकादशी का व्रत करने से जातकों पर भगवान विष्णु की कृपा होती है. चलिए आपको बताएंगे कामदा एकादशी की क्या मान्यता है और इसके पीछे का महत्व क्या है..
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Chaitra Navratri Kanya Pujan: कन्या पूजन में रखें इन बातों का रखें ध्यान ! बचें इन गलतियों को करने से

Chaitra Navratri Kanya Pujan: कन्या पूजन में रखें इन बातों का रखें ध्यान ! बचें इन गलतियों को करने से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के पावन 9 दिनों का पर्व चल रहा है. अब बात आती है कन्या पूजन (Kanya pujan) की तो कन्या पूजन का महत्व महाअष्टमी (Mahaashtami) और नवमी (Navami) में करने की परंपरा चली आ रही है. कुछ लोग अष्टमी के दिन तो कुछ लोग नवमी के दिन कन्या पूजन और कन्या भोज (Kanya Bhoj) करते हैं. ध्यान रहें कन्या पूजन कर रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें और इन गलतियों को करने से बचें. यदि आप इस तरह की गलतियां नहीं करते हैं माता की कृपा आप और परिवार पर बनी रहती है.
और पढ़ें...
अध्यात्म 

Chaitra Navratri 2024 Parana Time: चैत्र नवरात्रि पारण कब है? क्या है व्रत खोलने का नियम, जानिए शुभ मुहूर्त डेट

Chaitra Navratri 2024 Parana Time: चैत्र नवरात्रि पारण कब है? क्या है व्रत खोलने का नियम, जानिए शुभ मुहूर्त डेट मां दुर्गा के पूजन के लिए नवरात्रि का विशेष महत्व है. इस दौरान मन और आराधना से की गई पूजा अर्चना का विशेष फल मिलता है. 9 अप्रैल से प्रारंभ हुई चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) का समापन 17 अप्रैल के दिन होगा और इसी तिथि को इसका पारण (Chaitra Navratri Parana Time) भी किया जायेगा. पंडित ईश्वर दीक्षित के अनुसार जाने किस समय पारण करने से संपूर्ण पूजा का फ़ल मिलेगा.
और पढ़ें...