WORLD

WORLD  अध्यात्म 

Abu Dhabi Hindu Mandir: अबूधाबी में पहले हिन्दू मन्दिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन ! नागर शैली तर्ज व 27 एकड़ क्षेत्र में बना है यह भव्य मंदिर, 1 मार्च से कर सकेंगे दर्शन

Abu Dhabi Hindu Mandir: अबूधाबी में पहले हिन्दू मन्दिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन ! नागर शैली तर्ज व 27 एकड़ क्षेत्र में बना है यह भव्य मंदिर, 1 मार्च से कर सकेंगे दर्शन बसंत पंचमी (Basant Panchami) के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने संयुक्त अरब अमीरात (Uae) के अबूधाबी (Abudhabi) में बने पहले नवनिर्मित हिन्दू मन्दिर का उद्घाटन किया. इस भव्य मंदिर का निर्माण अद्भुत वास्तुकला व नागर शैली के साथ ही राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से किया गया है. इस मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है. आगामी 1 मार्च से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए मन्दिर खोल दिया जाएगा. इस मंदिर को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामी नारायण संस्था (Baps) ने तैयार किया है.
और पढ़ें...
WORLD  मनोरंजन 

Valentine Day 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे ! जानिए इससे जुड़ी रोचक कहानी और इतिहास

Valentine Day 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे ! जानिए इससे जुड़ी रोचक कहानी और इतिहास दुनिया भर में बड़े धूमधाम से वैलेंटाइन डे मनाया (Celebrate Valentine Day) जाता है. हर साल प्यार करने वाले लव बर्ड बड़े ही बेसब्री से इस दिन का इंतजार करते हैं. हालांकि फरवरी (February) के महीने में 7 तारीख से वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत हो जाती है और 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिरकार वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है आज हम आपको वैलेंटाइन मनाने का कारण और इतिहास बताने जा रहे हैं.
और पढ़ें...
WORLD 

Valentines Day Banned: दुनिया के कुछ ऐसे देश जहां मनाया वैलेंटाइन डे तो जाना पड़ सकता है जेल, जानिए कौन से हैं ऐसे देश

Valentines Day Banned: दुनिया के कुछ ऐसे देश जहां मनाया वैलेंटाइन डे तो जाना पड़ सकता है जेल, जानिए कौन से हैं ऐसे देश वैसे तो दुनिया भर में 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक (Valentine Day Week) मनाया जाता है जिसमें एक दूसरे से प्रेमी युगल अलग-अलग दिनों में स्पेशल तरीके से अपने पार्टनर को खुश करते हैं. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां पर वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाने पर पूरी तरह से रोक (Ban) है आईए जानते हैं इन देशों के बारे में आखिरकार ये देश वैलेंटाइन डे से क्यों परहेज करते हैं.
और पढ़ें...
WORLD  खेल 

Shoaib Malik-Sana Javed Wedding: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक ने की तीसरी शादी ! जानिए कौन है शोएब की नई दुल्हनियां, क्या सानिया को दे दिया तलाक?

Shoaib Malik-Sana Javed Wedding: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक ने की तीसरी शादी ! जानिए कौन है शोएब की नई दुल्हनियां, क्या सानिया को दे दिया तलाक? पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने तीसरी शादी (Third Marriage) कर चर्चाओं में घिर गए हैं. इससे पहले उन्होंने वर्ष 2010 में भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्ज़ा (Sania Mirza) से निकाह किया था. शोएब ने पाकिस्तान की टीवी एक्ट्रेस सना जावेद (Sana Javed) से शादी की है. शादी की तस्वीरे भी सोशल मीडिया पर शेयर की है.
और पढ़ें...
WORLD  उत्तर-प्रदेश  अध्यात्म 

Mauritius Ram Mandir: 22 जनवरी को इस देश ने 2 घण्टे की छुट्टी का किया एलान, हर जगह हो रही तारीफ़

Mauritius Ram Mandir: 22 जनवरी को इस देश ने 2 घण्टे की छुट्टी का किया एलान, हर जगह हो रही तारीफ़ अयोध्या (Ayodhya) मेंmauritius ram mandir 22 जनवरी को राम लला (Ram Lala) की प्राण प्रतिष्ठा (Life Consecration) को लेकर देश ही नहीं विदेश तक लोगों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. मॉरिशस (Mauritius) देश ने एक अहम फैसला लिया है. प्राण प्रतिष्ठा के दिन 2 घण्टे के लिए वहां हिन्दू कर्मचारियों (Hindu Employees) को अवकाश देने का निर्णय लिया है. मारिशस के इस फैसले के बाद सभी उनकी तारीफ कर रहे हैं.
और पढ़ें...
WORLD  राष्ट्रीय  अध्यात्म 

Anamika Sharma Skydiving: प्रभू श्री राम का ध्वज लेकर, 13 हज़ार फुट की ऊँचाई से लगा दी छलांग ! हर तरफ हो रही अनामिका की चर्चा

Anamika Sharma Skydiving: प्रभू श्री राम का ध्वज लेकर, 13 हज़ार फुट की ऊँचाई से लगा दी छलांग ! हर तरफ हो रही अनामिका की चर्चा अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है. जिसे लेकर तैयारियां जोरों-शोरो से हो रही है. राम मंदिर निर्माण में देश का हर व्यक्ति निस्वार्थ भाव से अपनी सहभागिता दिखा रहा है, ऐसे में इस भव्य आयोजन के सम्मान में 22 वर्षीय अनामिका (Anamika) ने आसमान से 13000 फुट की ऊंचाई पर जय श्रीराम के नाम का ध्वज लेकर छलांग लगाकर एक नया इतिहास रच डाला.
और पढ़ें...
WORLD  उत्तर-प्रदेश  राष्ट्रीय 

Up News: श्रमिकों के पास महीने में लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका ! जानिए किसने दिया ऐसा प्रस्ताव

Up News: श्रमिकों के पास महीने में लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका ! जानिए किसने दिया ऐसा प्रस्ताव इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध (Israel-Hamas War) के दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) में हुए बड़े नुकसान के बाद अब बड़ी संख्या में कामगारो (Labours) श्रमिको की आवश्यकता है. ऐसे में इजरायल (Israel) ने भारत (India) से मदद (Help) मांगी है. जिसके लिए भारत ने भी इजरायल को हर सम्भव मदद देने का वायदा करते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के तमाम शहरों से हजारों श्रमिको को भेजने की तैयारी में जुट गया है. वहीं इजरायल सरकार (Government Israel) ने भारत सरकार से वायदा करते हुए कहा है कि, वहां पहुंचने वाले सभी मज़दूरों को एक लाख रुपये से ज्यादा पगार (Salary) और रहने खाने की व्यवस्था भी निशुल्क (Free) उपलब्ध कराई जाएगी.
और पढ़ें...
WORLD 

Christmas 2023: जानिए क्रिसमस (CHRISTMAS) में क्रिसमस ट्री का क्या है महत्व ! बच्चों के फेवरिट SANTA CLAUS आधी रात में छिपकर क्यों निकलते थे?

Christmas 2023: जानिए क्रिसमस (CHRISTMAS) में क्रिसमस ट्री का क्या है महत्व ! बच्चों के फेवरिट SANTA CLAUS आधी रात में छिपकर क्यों निकलते थे? 25 दिसम्बर क्रिसमस (Christmas) का पर्व देश-विदेश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने की परंपरा चली आ रही है. यह पर्व इसाई धर्म के लोगों का प्रमुख पर्व है. इस दिन ईसाई धर्म के प्रभू यीशु का जन्म हुआ था. उन्हीं के जन्मदिन के अवसर पर सभी चर्च जाकर जीजस की आराधना करते हैं. मैरी क्रिसमस (Merry Christmas) कहकर एक दूसरे को बधाई देकर जश्न मनाते हैं. नए साल का जश्न भी आज के दिन से शुरू होने लगता है. घरों में क्रिसमस ट्री सजाए जाते हैं, केक काटा जाता है,कैंडल्स लगाई जाती है और बच्चों के फेवरिट सेंटा क्लॉज(Santa Claus) बच्चों को उपहार देने पहुंचते हैं.
और पढ़ें...
WORLD 

England Yoga Mass Killing: फर्श पर लेटकर चल रही थी योग क्लास ! खिड़की से झांकने वाले लोगों ने समझा सामूहिक हत्या

England Yoga Mass Killing: फर्श पर लेटकर चल रही थी योग क्लास ! खिड़की से झांकने वाले लोगों ने समझा सामूहिक हत्या इंग्लैंड से बड़ा ही अजीबोग़रीब मामला सामने आया है. यहां एक कैफे में चल रही योग कक्षा के एक पार्ट में योग कर रहे लोग आराम की मुद्रा में आंख बन्दकर ध्यान में लेटे हुए थे. कुछ लोगों ने जब इस दृश्य को देखा तो उसे सामूहिक हत्या समझ बैठे. फिर क्या था उन्होंने पुलिस को बुला लिया. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो वहां पर योग क्लास ही चल रही थी. हालांकि इनके योग में इतनी सच्चाई थी कि कोई भी इसे ऐसा ही कुछ समझ सकता था.
और पढ़ें...
WORLD 

Morocco Earthquake In Hindi: जब सब सो रहे थे तभी तेज झटकों से हिल गया अफ्रीकी देश मोरक्को ! तीव्र गति से आए भूकम्प से 632 लोगों की मौत

Morocco Earthquake In Hindi: जब सब सो रहे थे तभी तेज झटकों से हिल गया अफ्रीकी देश मोरक्को ! तीव्र गति से आए भूकम्प से 632 लोगों की मौत अफ्रीकी देश मोरक्को में भूकम्प से हड़कम्प मच गया. लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर जान बचाने के लिए भागने लगे. ऊंची-ऊंची इमारतें मिनटों में ढह गई, ज्यादा नुकसान हाई एटलस पर ऊंची दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को हुआ है. इस भूकम्प में लगभग 632 लोगों की जान चली गयी, जबकि 300 से ज्यादा घायल है. भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल 6.8 आंकी गयी है. फिलहाल अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की सम्भावना है. वहीं रेस्क्यू युद्धस्तर पर जारी है.
और पढ़ें...
WORLD 

G-20 Summit 2023 : G-20 सम्मेलन के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे नई दिल्ली, ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक बोले, 'मुझे हिन्दू होने पर है गर्व'

G-20 Summit 2023 : G-20 सम्मेलन के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे नई दिल्ली, ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक बोले, 'मुझे हिन्दू होने पर है गर्व' अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक G-20 सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. बाइडेन के नई दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचते ही केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने उनका स्वागत किया. बाइडेन एयरपोर्ट से सीधे प्रधानमंत्री आवास पहुंचे जहां द्विपक्षीय बैठक की गई. उधर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुँचने पर केंद्रीय राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने उनका स्वागत किया. ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ पहुंचे हैं.
और पढ़ें...
WORLD 

America Viral video Bull: गजब ! मालिक के साथ कार की आगे वाली सीट पर बैठा बड़ी सींग वाला सांड, देखकर यूजर्स क्या बोले

America Viral video Bull: गजब ! मालिक के साथ कार की आगे वाली सीट पर बैठा बड़ी सींग वाला सांड, देखकर यूजर्स क्या बोले अमेरिका से एक अजीबोगरीब वीडियो सामने आया है.नेब्रास्का राज्य में एक युवक अपनी कार की बगल वाली सीट पर कोई व्यक्ति नहीं बल्कि सांड को बैठाकर यात्रा करने निकल पड़ा.यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है.
और पढ़ें...