oak public school

Fatehpur News: फतेहपुर में यूपी बोर्ड का कठिन पेपर ! नकलची विद्यालयों पर प्रशासन की संजय दृष्टि

Fatehpur News In Hindi

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में यूपी बोर्ड (UP Board) के कठिन पेपर को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है. पिछले दिनों जिले में फर्जी कक्ष निरीक्षकों के पकड़े जाने के बाद जिले का उड़न दस्ता नकल माफियाओं पर नकेल कसने को तैयार है.

Fatehpur News: फतेहपुर में यूपी बोर्ड का कठिन पेपर ! नकलची विद्यालयों पर प्रशासन की संजय दृष्टि
फतेहपुर यूपी बोर्ड का गणित पेपर : Image Credit Original Source

फतेहपुर में आज है यूपी बोर्ड का गणित का पेपर, सतर्क है प्रशासन

फतेहपुर (Fatehpur) में यूपी बोर्ड हाईस्कूल का गणित का पेपर है. जिसको लेकर जिले का उड़न दस्ता पूरी तरह से मुस्तैद है. नकल विहीन परीक्षा कराने के शासन की मनसा के अनुरूप नकल माफियाओं पर पूरी तरह से नकेल कसने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग हो गया है. यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन जिले में पकड़े गए फर्जी कक्ष निरीक्षकों के बाद सख्ती और बड़ा दी गई है.

आपको बतादें कि सरस्वती बाल मंदिर इंटर कॉलेज रघुवंशपुरम के पकड़े गए फर्जी कक्ष निरीक्षकों के ऊपर किए गए मुकदमें के बाद ऐसे विद्यालय संचालकों के अंदर दहशत भरी हुई है लेकिन उसके बावजूद सांठ गांठ के माफिर अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं.

मजिस्ट्रेट के पहरे में होगी हाईस्कूल की गठित परीक्षा

फतेहपुर में मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल का गणित का पेपर है वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट का गृह विज्ञान का पेपर है. एडीएम अविनाश त्रिपाठी बताते हैं कि कठिन विषयों के पेपर में नकल पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए विद्यालयों में मजिस्ट्रेट की नियुक्ति होगी और उड़न दस्ता भी विद्यालयों में लगातार नज़र दौड़ता रहेगा.

up_board_exam_2024
यूपी बोर्ड एग्जाम प्रतिकात्मक : Image Credit Original Source

उन्होंने कहा कि अगर परीक्षा के दौरान विद्यालय में किसी भी प्रकार की अनियमितता अगर पकड़ में आती है तो शिक्षकों से लेकर सभी पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. एडीएम ने कहा कि जनपद में किसी भी विद्यालय में नकल ना होने के लिए पूरा प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. 

Read More: Hamirpur Crime In Hindi: 22 वर्षीय माँ ने अपनी ममता का घोंटा गला ! 4 महीने की बच्ची को अपनी गोद में लेकर लगाई आग, दोनों की दर्दनाक मौत

कैसे होती है जिले में नकल की सांठ गांठ 

फतेहपुर जिले में प्रशासन की सख्ती के बाउजूद तिकड़मी विद्यालय नकल के अपने मनसूबे में कामयाब हो जाते हैं. जिस विद्यालय में सेंटर जाता है वहां अपने ही विद्यालय के शिक्षकों को दूसरे का विद्यालय का बताकर फर्जी आईडी कार्ड बनवाया जाता है फिर अपने छात्रों को धड़ल्ले से नकल करवाई जाती है.

Read More: UP Board Result 2024 Kab Aayega: यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा ? कैसे चेक करें 10 वीं 12वीं परीक्षा परिणाम

यह खेल ऐसे ही नहीं होता है आईडी बनाने के लिए मोटी रकम में सौदा होता है और पकड़े जाने पर उसी सिस्टम को जांच दे दी जाती है. सीटिंग प्लान से लेकर कॉपियों में पैसे भी लगाए जाते हैं. पिछले दिनों पकड़े गए फर्जी कक्ष निरीक्षकों के लिए डीआईओएस को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था. उसके बाद भी नकल का कारोबार जारी है. सूत्रों की माने तो कुछ विद्यालयों में अलग से कॉपियां भी लिखीं जा रही हैं ऐसे में सवाल ये उठता है कि ऐसे छात्रों का आखिर भविष्य क्या होगा.

Read More: Fatehpur Shikha Tripathi: फतेहपुर के नलकूप ऑपरेटर की बेटी शिखा त्रिपाठी बनी वैज्ञानिक ! गरीबी नहीं रोक पाई हौसले की उड़ान

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध
Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जी को भगवान शिव यानी रुद्र का 11वां अवतार कहा जाता है. साल 2024...
Political Kavita: आने वाले हैं शिकारी मेरे गांव में Lyrics In Hindi ! Aane Wale Hai Shikari Mere Ganv Me
Fatehpur News: मजदूर के घर जन्मी सफलता ! आंक्षा ने बदली पेशानी की रेखाएं
Fatehpur News Today: फतेहपुर में करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल, FCI गोदाम में पड़ रही थी स्लैब
UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान
UP Board Result 2024 High School Topper: यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में ये रहे टॉपर ! फतेहपुर में इन्होंने मारी बाजी
Fatehpur Local News: मौत बांट रहे हैं फतेहपुर के नर्सिंग होम ! धृतराष्ट्र बना स्वास्थ्य विभाग

Follow Us