Fatehpur News: फतेहपुर में मुख्यमंत्री दिव्यांग योजना में धांधली का आरोप ! राजनीतिक दबाव में अपात्र को आवास

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में मुख्यमंत्री दिव्यांग योजना के तहत दिए जा रहे आवास को लेकर बहुआ (Bahua) ब्लॉक के करसावां (Karswan) ग्रामीणों ने अपात्र को आवास देने का आरोप लगाया है. डीएम सीडीओ को शिकायती पत्र देते हुए न्याय की मांग की गई है.

Fatehpur News: फतेहपुर में मुख्यमंत्री दिव्यांग योजना में धांधली का आरोप ! राजनीतिक दबाव में अपात्र को आवास
फतेहपुर के बहुआ करसवां गांव में आवास योजना में भ्रष्टाचार : फाइल फोटो युगान्तर प्रवाह

Fatehpur Bahua News: उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों के हितों के लिए लगातार नई-नई योजनाएं ला रही है. लेकिन भ्रष्टाचारी तंत्र इसे कामयाब नहीं होने दे रहा है. पात्रों को मिलने वाली योजनाओं का लाभ अपात्रों को दिया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला फतेहपुर (Fatehpur) के बहुआ (Bahua) ब्लॉक के अंतर्गत करसवां (Karswan) गांव का है जहां मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास योजना के तरफ शुरुवाती दौर में पांच लोगों का चयन किया गया जिनका जियो टैग करने के बाद चार लोगों को आवास का पैसा दिया गया लेकिन पांचवें व्यक्ति का पैसा रोक कर किसी दूसरे अपात्र व्यक्ति को आवास दिया जा रहा है. जिसकी शिकायत पीड़ित व्यक्ति ने डीएम से की है.

मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास योजना में भ्रष्टाचार ग्रामीण ने लगाया आरोप

बहुआ (Bahua) ब्लॉक के अंतर्गत करसवां (Karswan) गांव के रहने वाले दिव्यांग रामचंद्र पुत्र रामनारायण ने डीएम को शिकायती पत्र देते हुए कहा है कि वो 45 प्रतिशत दिव्यांग हैं. मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास के अंतर्गत उनका चयन किया गया. बहुआ ब्लॉक के अधिकारियों द्वारा प्रार्थी के कच्चे घर की दो बार स्थलीय जांच की गयी जिसमें प्रार्थी को पात्र पाया गया और जॉच होने के बाद प्रार्थी का तुरन्त जीओ टैग करा दिया गया साथ ही अन्य चार लोगों का भी जीओ टैग किया.

cm_awas_yojana_beneficiary_karswan_bahua
दिव्यांग योजना में शामिल रामचंद्र का नाम 5 वें स्थान पर

रामचंद्र ने कहा की उन्हें छोड़कर गांव के अन्य व्यक्तियों के खाते में आवास का पैसा भेज दिया गया है लेकिन उनके खाते में पैसा नहीं भेजा गया है. गांव के अराजकतत्वों द्वारा अब यह कहा जा रहा है कि अब तुम्हारा आवास काटकर किसी अन्य को दे दिया जायेगा.

राजनीतिक दबाव में अपात्र को दिया जा रहा आवास

वहीं करसवां (Karswan) गांव के ग्रामीणों ने भी डीएम को शिकायती पत्र देते हुए कहा था कि गांव के रहने वाले रामनरेश पुत्र रामशरण एक अपात्र व्यक्ति है जिसकी अगस्त 2023 को शिकायत की गई थी. जिसकी सितंबर 2023 को बहुआ (Bahua) बीडीओ द्वारा जांच कर अपात्र घोषित किया गया था.

Read More: Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

ग्रामीणों ने पत्र के माध्यम से कहा कि इससे पहले रामनरेश की पत्नी का नाम प्रधानमंत्री आवास सूची में क्रम संख्या 29 व आईडी नं० 13953497 में था जिसको ग्रामसभा की खुली बैठक में दिनांक 23.01.2023 को अपात्र कर दिया गया था लेकिन इस बाद मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास योजना में फिर से राजनीतिक दबाव के चलते रामनरेश का नाम शामिल किया गया है.

Read More: Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना

गोलमोल जवाब देते रहे बीडीओ और सचिव 

करसवां गांव में आवास के संबंध में की गई शिकायत के तहत बहुआ (Bahua) बीडीओ मनोज कुमार अग्रवाल से जब या युगांतर प्रवाह ने सवाल किया की रामचंद्र को आवास का पैसा क्यों नहीं दिया गया तो उन्होंने कहा कि उनको आगे आवास का लाभ दिया जायेगा वो इसके लिए पात्र हैं.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर का टॉप 10 अपराधी, 35 की उम्र में 40 मुकदमें ! बीस हज़ार के इनामी बदमाश को एक साल से खोज रही थी पुलिस

इसबार ऐसा संभव नहीं है कोटा पूरा हो गया है. जबकि जानकारों की बात माने तो उनकी जियो टैगिंग पहले ही हो चुकी है और उनके साथ के व्यक्तियों को पैसा दिया जा चुका है और रामचंद्र की जगह अपात्र रामनरेश को राजनीतिक दबाव में आवास दिया जा रहा है. वहीं ग्राम सचिव उमेश कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत केवल चार व्यक्तियों को आवास दिया गया है रामचंद्र को आगे लाभ मिलेगा.

आवास के संबंध में क्या कहा करसवां ग्राम प्रधान ने?

मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास योजना के तहत जब ग्राम प्रधान छेद्दी देवी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गांव के पांच व्यक्तियों को आवास देने के लिए कहा गया था जिसमें से चार व्यक्तियों के खाते में पैसा भेज दिया गया है लेकिन रामचंद्र के खाते में ब्लॉक से पैसा नहीं भेजा गया है जबकि उसका जियो टैग भी हो गया है.

उन्होंने कहा कि रामचंद्र पात्र व्यक्ति हैं और उनको सूची की प्राथमिक के आधार पर पहले आवास मिलना चाहिए गलत ढंग से अगर आवास का पैसा किसी अन्य को दिया गया तो हम उसका विरोध करेंगे

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us