कानपुर

उत्तर-प्रदेश  कानपुर 

Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल

Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में फतेहपुर (Fatehpur) से आ रही पिकप हादसे का शिकार हो गई. तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि बड़ी संख्या में घायलों को हैलेट में भर्ती किया गया है. जानकारी के मुताबिक सभी श्रद्धालू कानपुर के बारा देवी मंदिर जा रहे थे. पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम भेज दिया है जबकि गंभीर रूप से घायलों को हैलेट भेज दिया है.
और पढ़ें...
उत्तर-प्रदेश  कानपुर 

Crime In Kanpur: कानपुर में मौलाना 14 साल की लड़की के साथ करता रहा रेप, प्रेग्नेंट होने पर खिला दी गर्भपात की दवा

Crime In Kanpur: कानपुर में मौलाना 14 साल की लड़की के साथ करता रहा रेप, प्रेग्नेंट होने पर खिला दी गर्भपात की दवा यूपी (Up) के कानपुर (Kanpur) में मस्जिद (Mosque) के एक मौलाना (Maulana) ने 14 साल की नाबालिग के साथ 4 महीने तक रेप किया. इस दौरान जब लड़की प्रेग्नेंट हो गई तो उसने उसे दवा खिलाकर गर्भपात (Abortion) करवा दिया. हालत बिगड़ने पर जब इस मामले की सूचना पुलिस को मिली तो आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है.
और पढ़ें...
उत्तर-प्रदेश  कानपुर 

Kanpur FIR News: एसीपी को चैलेंज व आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सपा विधायक और लोकसभा प्रत्याशी समेत 200 पर मुकदमा

Kanpur FIR News: एसीपी को चैलेंज व आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सपा विधायक और लोकसभा प्रत्याशी समेत 200 पर मुकदमा कानपुर में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) विधायक और इंडिया गठबंधन के लोकसभा प्रत्याशी सहित 200 कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज (Case Registered) किया गया है. इन सभी पर आरोप है कि आदर्श आचार संहिता और धारा 144 का उल्लंघन करने के साथ-साथ सरकारी काम में बाधा भी डाली गई है, 2 दिन पहले इंडिया गठबंधन के नेताओं और पुलिस के बीच थाने के अंदर तीखी नोकझोंक हुई थी इसी को लेकर यह कार्रवाई की गई है.
और पढ़ें...
अध्यात्म  कानपुर 

Kanpur Vaishno Devi Mandir: जम्मू-कटरा की तर्ज पर इस शहर के वैष्णो देवी मंदिर में भी दर्शन के लिए लेना पड़ता है सकरी गुफा का सहारा

Kanpur Vaishno Devi Mandir: जम्मू-कटरा की तर्ज पर इस शहर के वैष्णो देवी मंदिर में भी दर्शन के लिए लेना पड़ता है सकरी गुफा का सहारा देश भर में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है इन दिनों श्रद्धालु (Devotees) माँ के अलग अलग स्वरूपो की पूजा अर्चना करते हैं. जिनमे सबसे ज्यादा भक्त जम्मू के कटरा (Jammu-Katra) स्थित मां वैष्णव देवी के दर्शन (Visit Maan Vaishno devi) करने जाते है लेकिन बहुत से भक्त ऐसे हैं जो वहां नहीं पहुंच पाते हैं ऐसे में भक्त कानपुर (Kanpur) के दक्षिण जोन स्थित दामोदर नगर (Damodar Nagar) में कटरा (Katra) की तर्ज पर गुफा (Cave) भी बनाई गई है जिससे होते हुए श्रद्धालु पिंडी रूपी मां के दर्शन प्राप्त कर सकते हैं.
और पढ़ें...
क्राइम  कानपुर 

Kanpur Crime In Hindi: लग्जरी होटल के कमरे में चल रहा था सट्टे का बड़ा खेल ! विदेश से कौन कर रहा था इन्हें फंडिंग, पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए 3 को किया गिरफ्तार

Kanpur Crime In Hindi: लग्जरी होटल के कमरे में चल रहा था सट्टे का बड़ा खेल ! विदेश से कौन कर रहा था इन्हें फंडिंग, पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए 3 को किया गिरफ्तार यूपी (Up) के कानपुर (Kanpur) में एक निजी होटल के कमरे में आईपीएल (Ipl) यानी इंडियन प्रीमियर लीग में सट्टे का खेल खिलाया जा रहा था. क्राइम ब्रांच की टीम ने छापेमारी करते हुए 19 लाख रुपए नगद बरामद और मौके से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जबकि इनका एक साथी अभी भी फरार है पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि उनके खाते में विदेश से पैसा भेजा गया था.
और पढ़ें...
अध्यात्म  कानपुर 

Kanpur Buddha Devi Temple: कानपुर में दो सौ साल पुराना ऐसा देवी मंदिर ! जहां मिठाई की जगह हरी सब्जियों का लगता है भोग

Kanpur Buddha Devi Temple: कानपुर में दो सौ साल पुराना ऐसा देवी मंदिर ! जहां मिठाई की जगह हरी सब्जियों का लगता है भोग यूं तो कानपुर (Kanpur) में देवी मां के कई मंदिर है लेकिन शहर के हटिया (Hatia) इलाके में मां बुद्धा देवी (Buddha Devi) का मंदिर है जो बाकी मंदिरों से बिल्कुल अलग है. दरअसल इस मंदिर में फूल, फल, नारियल के अलावा मिठाई के रूप में मां को हरी सब्जियों का भोग (Offered green vegetables) लगाया जाता है आईए जानते हैं इस मंदिर की क्या है मान्यताएं और क्यों यह मंदिर बाकी मंदिरों से है अलग..
और पढ़ें...
उत्तर-प्रदेश  कानपुर 

Kanpur Dehat News: पारिवारिक कलह के चलते 7 महीने के बच्चे की माँ ने उठाया खौफ़नाक कदम ! जिसे सुनकर सभी की आंखे हुई नम

Kanpur Dehat News: पारिवारिक कलह के चलते 7 महीने के बच्चे की माँ ने उठाया खौफ़नाक कदम ! जिसे सुनकर सभी की आंखे हुई नम यूपी (Up) के कानपुर देहात (Kanpur Dehat) में एक महिला ने पारिवारिक कलह (Family Dispute) के चलते एक खौफनाक कदम उठाया है. दरअसल महिला अपने 7 महीने के बच्चे के साथ ट्रेन के आगे कूद कर अपनी जान (Suicide) देने का प्रयास कर रही थी, लेकिन आखिरी समय में उसकी ममता जाग उठी और उसने अपने बच्चे को पटरी से दूर लिटाते हुए खुद ट्रेन के आगे कूद गई. ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.
और पढ़ें...
कानपुर 

Kanpur Dehat News: बेटी पैदा होने पर मां-बाप ने किया कुछ ऐसा ! समाज के लिए बने मिसाल, बैंड बाजे के साथ घर पर किया ऐसे वेलकम

Kanpur Dehat News: बेटी पैदा होने पर मां-बाप ने किया कुछ ऐसा ! समाज के लिए बने मिसाल, बैंड बाजे के साथ घर पर किया ऐसे वेलकम कानपुर देहात (Kanpur Dehat) के बरौर (Baraur) गांव स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल में एक महिला ने एक बेटी को जन्म दिया. बेटी पैदा (Born Baby Girl) होने से परिवार में खुशी (Happy) का माहौल है इस दौरान इस बच्ची के माता-पिता ने समाज को एक संदेश (Message) देते हुए अस्पताल से लेकर घर पहुंचने तक रास्ते पर जमकर एक बारात ले जाने जैसा ही जश्न मनाते हुए अपने घर पहुंचे. इस दौरान जिसने भी उस बच्ची को अपने घर पहुंचते हुए देखा सभी की आंखें खुली की खुली रह गई. बेटी का ऐसे खास स्वागत (Special Welcome) को लेकर दम्पति चर्चा में हैं.
और पढ़ें...
कानपुर 

Kanpur News In Hindi: सपा नेता पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, पुलिस से ये क्या बोल पड़े सपा विधायक

Kanpur News In Hindi: सपा नेता पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, पुलिस से ये क्या बोल पड़े सपा विधायक यूपी (Up) के कानपुर (Kanpur) में ईद की नमाज (Namaz Of Eid) के दौरान सपा नेताओं और पुलिस के बीच तीखी झड़प हो गई. सूचना पर पहुंचे समाजवादी पार्टी से आर्यनगर विधानसभा विधायक अमिताभ बाजपेई (Amitabh Bajpai) गुस्साते हुए थाने में दाखिल होकर पुलिस अधिकारियों पर बरस पड़े. जिसमें विधायक जी का गुस्सा इस तरह दिखाई पड़ा.
और पढ़ें...
अध्यात्म  कानपुर 

Kanpur Bara Devi Temple: कानपुर के बारा देवी मन्दिर की दिलचस्प है कहानी ! मां के दर पर चुनरी बांधने की है मान्यता, एक साथ 12 बहनें बन गईं थीं मूर्ति

Kanpur Bara Devi Temple: कानपुर के बारा देवी मन्दिर की दिलचस्प है कहानी ! मां के दर पर चुनरी बांधने की है मान्यता, एक साथ 12 बहनें बन गईं थीं मूर्ति चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के पावन 9 दिनों का पर्व (Festival) चल रहा है. देश भर में माता के जयकारों के साथ भक्ति प्रसिद्ध देवी मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. कानपुर (Kanpur) में भी लगभग 1700 वर्ष पुराना देवी मंदिर है, जिसका इतिहास बेहद अनूठा है यहां चुनरी बांधकर मन्नत मांगी जाती है. बड़ी दिलचस्प है इस मंदिर की कहानी..
और पढ़ें...
अध्यात्म  कानपुर 

Kanpur Tapeshwari Mata Temple: मां सीता के त्याग और तप से जुड़ा हुआ है इस मंदिर का इतिहास ! यहाँ लव-कुश का हुआ था मुंडन संस्कार

Kanpur Tapeshwari Mata Temple: मां सीता के त्याग और तप से जुड़ा हुआ है इस मंदिर का इतिहास ! यहाँ लव-कुश का हुआ था मुंडन संस्कार आज से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) की शुरुआत हो चुकी है. देवी मां के मंदिरों में भक्तों की भीड़ (Devotees Crowd) तड़के सुबह से ही देखी जा रही है. कानपुर में भी देवी मां के बहुत से मंदिर है जिसमें से बिरहाना रोड (Birhana Road) स्थित मां तपेश्वरी (Tapeshwari Temple) का मंदिर है शास्त्रों के मुताबिक मटकेश्वरी माता सीता के बाद प्रकट हुई थी उनको मंदिर में पिंडी के रूप में स्थापित किया गया था आईए जानते हैं इस मंदिर के इतिहास के बारे में..
और पढ़ें...
उत्तर-प्रदेश  कानपुर 

Kanpur IIT Cancer Device Video: कानपुर आईआईटी ने बनाई गज़ब की कैंसर डिवाइस ! Oral Cancer का लगेगा मिनटों में पता

Kanpur IIT Cancer Device Video: कानपुर आईआईटी ने बनाई गज़ब की कैंसर डिवाइस ! Oral Cancer का लगेगा मिनटों में पता कैंसर (Cancer) एक लाइलाज बीमारी (Incurable disease) है ऐसे में यदि शुरुआती लक्षणों (Symptoms) में ही इसका पता लगाया जा सके तो इस बीमारी से बड़े ही आसानी से बचा जा सकता है, लेकिन अफसोस इस बीमारी के लक्षण शुरुआत में मालूम नहीं पड़ने से अक्सर मरीज अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठता है. अब विश्व विख्यात आईआईटी कानपुर (Kanpur Iit) के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर प्रोफेसर जयंत कुमार सिंह (Professor Jayant Kumar Singh) और उनकी टीम द्वारा मुंह के कैंसर (Mouth Cancer) के लिए एक खास तरह की डिवाइस तैयार (Made Device) की गई है देखने में यह बिल्कुल इलेक्ट्रिक टूथब्रश के आकार (Shape Toothbrush) की डिवाइस है. जो मुंह के कैंसर का पता मिनटों में लगाने में कारगर होगी.
और पढ़ें...