Kashi Vishwanath Police Pujari: काशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारी की वेशभूषा में ड्यूटी करेंगे पुलिसकर्मी ! सपा अध्यक्ष ने साधा निशाना

Varanasi News Today

वाराणसी (Varanasi) के काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir) परिसर के गर्भगृह (Sanctum Sanctorum) में पुजारी की वेशभूषा में पुलिसकर्मियों को तैनात (Policeman dressed as priest) करने के निर्देश पुलिस कमिश्नर के द्वारा दिए गए हैं. श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए सुविधा और सहयोग के लिए ये पहल की गई है. इसके लिए तीन दिन की विशेष ट्रेनिंग भी दी गयी है. इस पहल को लेकर अखिलेश यादव ने निशाना साधा है.

Kashi Vishwanath Police Pujari: काशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारी की वेशभूषा में ड्यूटी करेंगे पुलिसकर्मी ! सपा अध्यक्ष ने साधा निशाना
काशी विश्वनाथ में पुजारी की वेशभूषा में पुलिसकर्मी, image credit original source

वाराणसी पुलिस कमिशनरेट की पहल

काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir) के गर्भगृह में अक्सर खाकी वर्दी पहने जवान भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात रहते हैं. जिससे कई बार धक्का-मुक्की भी पुलिसकर्मियों की ओर से देखने को मिल जाती है जिससे भक्तों को ठेस पहुंचती है. अब वाराणसी पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल (Mohit Agarwal) की इस अनोखी पहल के जरिये भक्तों को बाबा के दर्शन के लिए ये पुलिस कर्मी उनके सहयोग व सुविधा के लिए इस तरह से गर्भगृह में तैनात रहेंगे.

varansi_kashi_vishwanath_news
काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में पुजारी के वेशभूषा में, image credit original source

पुलिसकर्मी पुजारी की वेशभूषा में तैनात, करेंगे सहयोग

मन्दिर के गर्भगृह (Sanctum sanctorum) परिसर के आसपास अब पुलिसकर्मियों को पुजारी की वेशभूषा (Priests dressed) में देखा जाएगा. वर्दी छोड़ पुजारी रूप में पुलिसकर्मी गेरुआ वस्त्र, धोती-कुर्ता, रुद्राक्ष माला, माथे पर त्रिपुंड लगाए दिखाई देंगे. इनकी ड्यूटी गर्भगृह परिसर के आसपास ही रहेगी. जिससे भक्तों को भी पुजारी के रूप में उन्हें देखकर अच्छा लग सकता है.

पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी में 'नो टच रूल' (No Touch Rule) को लागू कर दिया है. इसके जरिए भक्तों को दर्शन के लिए अक्सर धक्का मुक्की का शिकार होना पड़ता था. उन सभी बातों का ध्यान रखते हुए पुलिसकर्मियों को पुजारी की वेशभूषा दी गई है. इसके लिए इन पुलिसकर्मियों को 3 दिन की विशेष ट्रेनिंग (Special Training) भी दी गई है.

policemen_dressed_as_priest_sanctum_sanctorum
गर्भगृह में पुजारी की ड्रेस में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी, image credit original source
पुजारी की ड्रेस में करेंगे गाइड

इसके साथ ही यहां पर पुजारी की वेशभूषा में तैनात पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं को गाइड भी करेंगे कि उन्हें दर्शन के लिए किस और जाना है ऐसा नहीं है कि सभी पुलिसकर्मी पुजारी की वेशभूषा में रहता है नाथ रहेंगे कुछ लोग वर्दी में भी तैनात रहेंगे वीआईपी मूवमेंट के समय भी श्रद्धालुओं को दिक्कत ना हो जिसको लेकर भी तैयारी की गई है उस समय अक्सर जब वीआईपी मूवमेंट होता है तो पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं को हटा देते हैं जिससे वह नकारात्मक भाव लेकर यहां से जाते हैं इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए इस पहल को इजाद किया गया है.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में वैशाख अमावस्या के दिन युवक की मौत ! प्रशासन की लापरवाही से गई जान

तीन दिन की दी गयी विशेष ट्रेनिंग

वीआईपी मूवमेंट के समय रस्सी से एक घेरा बना दिया जाएगा जिससे श्रद्धालु काफी दूरी पर रहेंगे और उन्हें धक्का भी नहीं लगेगा. पुजारी की वेशभूषा में तैनात पुलिस कर्मियों को विशेष ट्रेनिंग में इन बातों को भी बताया गया है जिसमें उन्हें मृदु भाषी होना किस तरह से श्रद्धालुओं से बात करना उनके प्रश्नों के उत्तर देना यह सब समाहित है जिससे श्रद्धालु मन में पुलिस जैसी भावना ना आए बल्कि एक मंदिर के पुजारी जैसी भावना उनके अंदर दिखाई दे इस सोच के साथ यह पहल की गई है.

Read More: Fatehpur Murder News: फतेहपुर में एक बुजुर्ग सहित दो महिलाओं की मौत से सनसनी ! पुलिस जांच में जुटी

अखिलेश यादव ने साधा निशाना

वही पुलिस कमिश्नर के इस पहल के बाद राजनीतिक सियासत भी शुरू हो गई है जहां पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने एक्स पर पुलिस कर्मियों की इस वेशभूषा पर सवाल उठाए हैं जिस पर उन्होंने कहा कि इस तरह से तो कोई भी भोली भाली जनता को ठग सकता है. पुजारी की वेशभूषा में पुलिसकर्मियों का होना किस पुलिस मैन्युल के हिसाब से सही है. इस तरह का आदेश देने वालों को निलंबित किया जाए.

Read More: Kanpur Loksabha Election: मतदान के लिए गर्भवती महिला ने डिलीवरी की डेट बढ़वाई आगे ! कहा पहले मतदान जरूरी, पहली दफा वोट डालने पर उत्सुक

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us