Mahashivratri 2024: देश भर में महाशिवरात्रि की धूम ! हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे शिवालय, शिवालयों पर उमड़ा भक्तों का सैलाब

महाशिवरात्रि 2024

हर-हर महादेव के जयकारों के साथ देश भर के शिव मंदिरों (Shiv Temples) में भक्तों का देर रात से ही हुजूम उमड़ पड़ा है. महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर दूर-दूर से भक्त लम्बी कतार में खड़े होकर अपने आराध्य के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. भक्त बाबा को बेलपत्र, जलाभिषेक अर्पित कर सुख समृद्धि की कामना करते हुए दिखाई दे रहे हैं. काशी, हरिद्वार, कानपुर और फतेहपुर से लेकर शिवमंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. घाटों पर गंगा स्नान को लेकर भीड़ उमड़ पड़ी है.

Mahashivratri 2024: देश भर में महाशिवरात्रि की धूम ! हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे शिवालय, शिवालयों पर उमड़ा भक्तों का सैलाब
काशी विश्वनाथ, image credit original source, Ani

महाशिवरात्रि की देश भर में धूम

पूरे देश में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसके साथ ही सभी छोटे-बड़े शिव मंदिरों में भक्तों का देर रात से ही तांता लगा हुआ है. हर कोई बोल बम-बम, हर- हर महादेव के जयकारों के साथ मंदिर परिसर में लंबी कतारों में खड़े होकर धीरे-धीरे अपने आराध्य के दर्शन के लिए आगे बढ़ते दिखाई दिया. काशी, उज्जैन, कानपुर और फतेहपुर समेत देश भर में शंकर भगवान के मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है. देर रात से ही काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्त जलाभिषेक के लिए पहुंचे हुए हैं मंगला आरती के बाद यहां कपाट खोले गए.

anandeshwar_temple_darshan_shivratri
कानपुर आनंदेश्वर मन्दिर, image credit original source

मंदिरों पर भीड़, लम्बी कतारों में खड़े भक्त

जगह-जगह शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है हरिद्वार की हर की पैड़ी गंगा स्नान को लेकर भीड़ तो वहीं कानपुर, फतेहपुर समेत तमाम जिलों में शिव मंदिरों में भक्तों का देर रात से ही ताता लगा हुआ है. इसके साथ ही गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई है. कानपुर के आनंदेश्वर और सिद्धनाथ मन्दिर में भक्तों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी है. प्रशासन की कड़ी सुरक्षा के बीच भक्तों को दर्शन का लाभ मिल रहा है. सिद्धनाथ मन्दिर के आसपास भव्य झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इसके साथ ही यहां शिव बारात भी निकलती है. जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया है.

crowd_of_devotees_gathered_in_shiv_temples
भक्तों की उमड़ी भीड़, Image credit original source
अद्भुत संयोग महाशिवरात्रि पर

पंडितों के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को यह महाशिवरात्रि पड़ी हुई है. इस शिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है, जो बहुत ही अद्भुत सन्योग लेकर आया है. यह महाशिवरात्रि काफी शुभ फल देने वाली मानी जा रही है. इस दिन भक्त मंदिरों में और अपने घरों पर धार्मिक अनुष्ठान, रुद्राभिषेक और शंकर भगवान का रात्रि जागरण करते हैं. व्रती लोग आज विधि विधान से भोलेनाथ का पूजन करते हैं.

mahashivratri_grand_tableau_news
भव्य झांकी सिद्धनाथ मन्दिर
अद्धभुत झांकियां आकर्षण का केंद्र

वहीं बात की जाए महाशिवरात्रि की तो इस दिन भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था. जगह-जगह शिव बारात निकाली जाती है. अद्भुत झांकियां आकर्षण का केंद्र रहती हैं. बाबा की बारात में भक्त बाराती बनकर झूमते-गाते पहुंचते हैं.

Read More: Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना

IMG_20240308_105158
गंगा घाटों पर भीड़
घाटों पर उमड़ी भीड़

सुबह से गंगा घाटों पर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है यही नहीं गंगा स्नान कर जल लेकर भोलेनाथ को अर्पित करते हुए भक्त दिखाई दे रहे है. महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों पर भक्तों का जत्था का जत्था पहुंच रहा है. हर कोई बाबा के दर्शन के लिए आतुर दिखाई दे रहा है.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us