Up News: छुट्टा गोवंशों की सुरक्षा को लेकर Yogi Government के सख्त निर्देश

UP News Yogi Adityanath: सड़कों पर निराश्रित गोवंशों की बढ़ती तादाद को लेकर विपक्ष ने यूपी सरकार पर कई बार तंज कसा.जिसके बाद योगी सरकार ने कड़े कदम उठाते हुए अहम निर्णय लिया है.अब सड़को पर घूम रहे छुट्टा गोवंशों की सुरक्षा व उनके चारे-पानी की व्यवस्था का सरकार ने बीड़ा उठाया है.जिसके बाद सड़कों पर निराश्रित गौवंश नजर नहीं आएंगे.समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं.कि इसपर प्राथमिकता से कार्य करें.

Up News: छुट्टा गोवंशों की सुरक्षा को लेकर Yogi Government के सख्त निर्देश
योगी सरकार के निराश्रित गोवंशों की सुरक्षा को लेकर निर्देश, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • योगी सरकार का निराश्रित गोवंशों की सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश,समस्त जिलाधिकारी इस कार्य को प्राथमिक
  • पहले से सन्चालित गौ संरक्षण केंद्रों पर निराश्रित गोवंशों को पहुँचाया जाए
  • समस्त जिलाधिकारियों को दिए निर्देश,यह कार्य प्राथमिकता से किया जाए.

Strict instructions of the UP government : सड़कों पर दिनबदिन निराश्रित गोवंशों की बढ़ती संख्या और उनकी सुरक्षा में हो रही लापरवाही को लेकर कई बार योगी सरकार ने पहले भी अधिकारियों को फटकार लगाई थी.अब कैबिनेट की अहम बैठक में गोवंशों की सुरक्षा को लेकर सीएम योगी ने कड़े निर्देश दिए हैं.साथ ही इन गोवंशों को उन्हें सुरक्षित गौ संरक्षण स्थलों तक पहुंचाने व अन्य सुविधाओं के निर्देश समस्त अधिकारियों को दिए हैं.

छुट्टा गौवंशों को सड़कों से पहुंचाया जाए गौ संरक्षण केंद्र पर

उत्तर प्रदेश में सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गोवंशों को लेकर अब योगी सरकार ने कड़े निर्देश जारी किए हैं.कैबिनेट बैठक में अहम निर्णय लेते हुए गोवंशों की सुरक्षा को प्राथमिकता से लेने के लिए कहा है.यह भी कहा है कि सड़कों पर गोवंश घूमते न दिखाई दें.यदि सड़कों पर दिखे तो उन्हें सुरक्षित गौ संरक्षण केंद्रों में पहुंचाया जाए.

गौवंशो की सुरक्षा में न हो कोई भी चूक,हर व्यवस्था हो परिपूर्ण

Read More: Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन

दरअसल इनदिनों निराश्रित गोवंशों की सड़कों पर तादाद ज्यादा होने लगी है.कई बार यातायात भी बाधित होता है.अक्सर हाइवे व सड़को पर बीच में गौवंश बैठ जाते हैं.कई बार हादसे का शिकार हो जाते हैं. सरकार ने कई बिन्दुओ को देखते हुए उनकी सुरक्षा का जिम्मा उठाया है.जिससे उन्हें पहले से संचालित गौ संरक्षण केंद्रों पर सुरक्षित पहुंचाया जाए.उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी होता रहे.चारा-पानी की व्यवस्था भी व्यवस्थित हो.

Read More: Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए

पहले से काफी सुधार मिला है,समस्त जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में शादी के दो माह बाद युवक ने मौ'त को गले लगाया ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

सरकार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पहले से संचालित गो सरंक्षण केंद्रों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. उनके लिए हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित करने और समय-समय पर स्वास्थ्य प्रशिक्षण के भी निर्देश दिये हैं.समस्त जिलों के जिलाधिकारी इसे अपनी प्राथमिकता सूची में शामिल करें.  निराश्रित गोवंश की तादाद बढ़ने की कई पर सूचनाएं व शिकायतें प्राप्त हुई थी. इस मामले में अब सुधार पहले से ज्यादा हुआ है.

गौ संरक्षण केंद्र बढ़ाये जाएं,कार्ययोजना तैयार करें

प्रदेश में गो आश्रय स्थल बढ़ाये जाएं. वर्तमान में प्रदेश भर में निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए 6889 आश्रय स्थल संचालित हैं, जिसमें 6346 ग्रामीण और 543 शहरी क्षेत्रों में मौजूद हैं. इन जगहों पर निराश्रित गोवंश की देखभाल की जा रही है.प्रदेश में गो आश्रय स्थल बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए कहा है,जिससे इस बजट को कैबिनट में आगे शामिल कर सके.

जिलाधिकारी समय-समय पर करेंगे गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण

गौवंशों के लिए हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित हो. गोचर भूमि की जियो टैगिंग एवं कब्जा मुक्त करा कर नेपियर घास लगवाई जाए. गौ आश्रय स्थलों की सभी जानकारियों को पोर्टल पर अपडेट होगी.जिससे वर्तमान में कितने निराश्रित गोवंश को संरक्षित किया गया है और वहां पर और कितने गो वंश को संरक्षित किया जा सकता है.जिसकी रिपोर्ट होगी. समस्त जिलों के जिलाधिकारी समय-समय पर आश्रय स्थल का निरीक्षण कर जांच करें.यह भी देखें कि कौन से ऐसे हॉटस्पॉट हैं जो गोवंशों के लिए जोखिम भरे हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us