Up New Vidhansabha: यूपी में आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नया विधानभवन!

दिल्ली में नए संसद भवन के बाद अब यूपी सरकार भी नए विधानभवन का निर्माण कराएगी. इसी वर्ष साल के अंत में पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की जयंती पर इसका शिलान्यास किया जा सकता है. आने वाले समय को देखते हुए यूपी में वर्तमान विधानभवन काफी छोटा है, जिसके बाद योगी सरकार नए विधानभवन की तैयारी कर रही है. नए आधुनिक सुविधाओं से लैस विधानभवन निर्माण की लागत करीब 3000 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है.

Up New Vidhansabha: यूपी में आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नया विधानभवन!
यूपी में नए विधानभवन का जल्द किया जा सकता शिलान्यास, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • दिल्ली के नए संसद भवन की तर्ज पर यूपी में भी नया विधानभवन का होगा निर्माण
  • पूर्व पीएम अटल जी की जयंती पर हो सकता है शिलान्यास, 3000 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा आधुनिक विधानभवन
  • कई सुविधाओ से होगा लैस, 2027 तक पूरा करने की तैयारी

Modern Legislative Building will soon be Constructed Up : दिल्ली में नए संसद भवन की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी योगी सरकार नए विधानभवन के निर्माण की तैयारी में है. योगी सरकार की मंशा है कि ऐसा विधानभवन का निर्माण हो जो आधुनिकता को दर्शाता हो. माना जा रहा है इसी साल के आखिरी महीने में इसके शिलान्यास की आधारशिला रखी जा सकती है. यह विधानभवन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

 

पूर्व पीएम अटल जी की जयंती पर हो सकता है शिलान्यास

दिल्ली में नए संसद भवन में सदन की कार्रवाई शुरू की जा चुकी हैं.  इसके बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी नये विधानभवन निर्माण के लिए तैयारी शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि आगामी दिसंबर और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती के अवसर पर नये विधानभवन को लेकर आधारशिला रखते हुए शिलान्यास किया जा सकता है. नये विधानभवन के लिए पूरी लागत करीब 3000 करोड़ रुपए तक की आएगी.

Read More: UP Gehu Kharid 2024-25: यूपी में गेहूं खरीद पर बड़ी अपडेट ! इस तारीख़ से खुलेंगे सेंटर, जाने गेहूं का प्राइस

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा विधानभवन 

Read More: Kanpur News In Hindi: गौवंश की गला रेतकर की गई निर्मम हत्या ! घटनास्थल पर पहुंचे पुलिस कमिश्नर ने कह दी ये बड़ी बात

3000 करोड़ रुपए की लागत से यह नया विधान भवन उत्तर प्रदेश में बनकर तैयार होगा. इसके बारे में उत्तर प्रदेश सरकार विचार कर रही है. 25 दिसंबर 2023 अटल जी की जयंती पर इसका शिलान्यास पीएम मोदी के द्वारा किया जा सकता है और माना जा रहा है कि 2027 से पहले नया विधानभवन बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगा. इस नए विधान भवन की खासियत यह आधुनिकता से लैस होगा, इसकी बिल्डिंग भूकंपरोधी और इको फ्रेंडली बनाई जाएगी. बैठने की बेहतर सुविधाएं भी होंगी.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर की जेल पहुंचे पुलिस महानिदेशक ! अब बंदी चलाएंगे कंप्यूटर, करेंगे इसकी खेती

पुराना विधानभवन करीब 100 वर्ष है पुराना

नये विधानभवन की जरूरत इसलिए भी है क्योंकि लखनऊ में जो पुराना विधानभवन है, वह करीब 100 वर्ष पुराना है और यह शहर के बीचों बीच हजरतगंज में स्थित है, पुराने भवन को बनने में 6 साल लगे थे. लखनऊ के हजरतगंज इलाके में बनकर तैयार हुए इस पुराने विधानभवन का उद्घाटन 21 फरवरी 1928 को हुआ था. यहां जब सदन चलती है तो अक्सर ट्रैफिक की समस्याओं से लोगों को जूझना पड़ता है, जिसके लिए यह व्यवस्था की जा रही है. जगह कम भी होने की वजह से काफी दिक्कतें यहां पर सदस्यों को आती है. आगे परिसीमन बढ़ने की वजह से सदस्यों की संख्या में इजाफा होगा , इन सब बिन्दुओ को देखते हुए यह कार्य जरूरी है.

नए विधानसभा का निर्माण दारुलशफा क्षेत्र में किया जा सकता है

दिल्ली में सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर यूपी के नए विधानभवन का निर्माण करने की तैयारी है. इस विधानभवन में भी देश की संस्कृति की झलक दिखाई देगी तो वहीं कई आधुनिकता से लैस होगा. इस नए विधानभवन का निर्माण पुरानी विधानसभा के करीब 1 किलोमीटर दूर दारुलसफा इलाके में कराया जा सकता है. यह क्षेत्र विधायकों के आवास के लिए भी जाना जाता है.

विधानसभा अध्यक्ष ने कही थी बात

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने मार्च माह में नए विधान भवन के निर्माण की बात कही थी. जिस पर उन्होंने कहा था कि 18वीं विधानसभा के सदस्यों को नई विधानसभा में बैठने को मौका मिलेगा. माना जा रहा है जल्द इस नये विधानभवन की आधारशिला रख दी जाएगी और निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Jani Jani Pila De Pani Viral Video: जानी जानी पीला दे पानी गाने वाला कौन है बुजुर्ग ! सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो Jani Jani Pila De Pani Viral Video: जानी जानी पीला दे पानी गाने वाला कौन है बुजुर्ग ! सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो
सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. जिस तरह से एक...
Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में
Noida News: टेस्ट ड्राइव के बहाने 'थार' लेकर फरार हुआ शातिर चोर ! पुलिस ने रणनीति बनाते हुए धर दबोचा
Jhansi Wedding News: घर से संपन्न होने के बावजूद नई नवेली दुल्हन को बैलगाड़ी पर विदा कर ले जा रहा दूल्हा ! कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Modi Ka Parivar: पहले लालू का पीएम मोदी पर प्रहार ! फिर मोदी का लालू पर पलटवार, 2024 में कितना भारी पड़ेगा 'मोदी का परिवार' ?
Vote For Note Case: 'वोट के बदले नोट' मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला ! सांसदों और विधायकों को नहीं मिलेगी कानूनी छूट, रिश्वत लेने पर चलेगा मुकदमा
Premanand Maharaj ji: भक्त ने सवाल किया महाराज मृत्यु भोज करना चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बताई ये बात

Follow Us