Pm Kusum Yojna In Up: अच्छी खबर ! सोलर पंप लगने से किसानों को होगी अच्छी आय, सरकार दे रही सब्सिडी-ऐसे करें आवेदन

पीएम कुसुम योजना यूपी

यूपी के किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है. पीएम कुसुम योजना (Pm Kusum Yojna) के तहत सोलर पंप (Solar Pump) वितरित किये जाएंगे. जिससे वे अबतक खेतों की सिंचाई बिजली व तेलों के द्वारा चलाये जा रहे डीजल पम्पो व अन्य संसाधनों के द्वारा करते थे. अब इस योजना के तहत उन्हें काफी लाभ मिलेगा. इस योजना के तहत 16 जनवरी से ऑनलाइन आवदेन शुरू हो गए हैं. इसके लिए किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है.

Pm Kusum Yojna In Up: अच्छी खबर ! सोलर पंप लगने से किसानों को होगी अच्छी आय, सरकार दे रही सब्सिडी-ऐसे करें आवेदन
पीएम कुसुम योजना, फोटो साभार सोशल मीडिया

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा लाभ

पीएम कुसुम योजना (Pm Kusum Yojna) के तहत यूपी के किसानों को सोलर पम्प (Solar Pump) का लाभ दिया जाएगा. किसानों को इस योजना का लाभ कृषि विभाग 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर देगी. इसलिए आप सबसे पहले कृषि विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले. इस योजना के तहत 16 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू है. यह योजना किसानों को वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई है.

क्या है कुसुम योजना?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना यह खास तौर पर किसानों के लिए बनाई गई है. केंद्र सरकार की यह योजना किसानों को वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई है. जिससे उन्हें सब्सिडी मिले और उनकी फसलों की आय में वृद्धि हो. इस योजना के तहत सरकार सोलर पम्प के जरिए उनकी मदद करेगी अक्सर देखा जाता रहा है कि किसान अपने-अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए बिजली के जरिए डीजल पंप लगाकर सिंचाई करते हैं, अब इस योजना के अंतर्गत उन्हें सोलर पम्प का लाभ दिया जाएगा यानी सोलर पंप लगाए जाएंगे. इसके बाद उनके बिजली कनेक्शन को काट दिया जाएगा. यूपी सरकार किसानों को 'पहले आओ पहले पाओ' नीति के तहत बड़ा अनुदान दे रही है.

अब बात आती है कि किस तरह से इसकी बुकिंग की जा सकेगी तो सबसे पहले कृषि विभाग ने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर यह योजना जारी की है. इसमें किसानों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही पहले 5000 रुपये टोकन मनी के रूप में जमा करना होगा. टोकन मनी जब एक सप्ताह के अंदर कंफर्म हो जाती है फिर जो बची हुई धनराशि है उसे ऑनलाइन टोकन जनरेट कर चालान द्वारा इंडियन बैंक की किसी भी शाखा में ऑनलाइन जमा करना होगा. यदि आप जमा नहीं करते है तो आवेदन निरस्त हो जाएगा इसके साथ ही टोकन मनी की धनराशि भी जप्त कर ली जाएगी.

आवेदक जगहों पर बोरिंग करवाकर रखें

जिन किसानों को इस योजना का लाभ लेना है उनके लिए एक बात खास और यह भी है कि वह अपनी जमीन पर पहले से ही बोरिंग करवा कर रखें मतलब तीन और पांच एचपी के लिए 6 इंच वही 7 और 10 एचपी के लिए 8 इंच की बोरिंग होना अनिवार्य है. यदि बाद में जाँच करने कोई अधिकारी पहुंचता है और उसे बोरिंग नहीं मिलती है तो तत्काल वही टोकन मनी की राशि जप्त कर आवेदन को कैंसिल कर दिया जाएगा. इसके साथ ही किसान का एक बार सोलर पंप जहां स्थापित हो जाएगा वह दूसरी जगह पर स्थानांतरित नहीं किया जा सकता.

Read More: UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप

इस तरह से मिलेगी सब्सिडी

3 एचपी डीसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 232721 रुपए है जिसमें किसानों को सरकार की ओर से 139633 की सब्सिडी दी जाएगी. यानी आप 5000 टोकन मनी दे चुके है इसके साथ उसके बाद केवल उन्हें 88088 रुपए ही देना होगा. इसी प्रकार 3 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 230445 है जिससे सरकार की ओर से 138267 का अनुदान मिलेगा. इसमें किसान की 5000 टोकन मनी के साथ होने केवल 87178 रुपए ही देना होगा उनके वितरण का लक्ष्य 161 है. इसी तरह से 5 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 327498 रुपए है जिसमें 196499 का अनुदान मिलेगा इसके लिए 5000 टोकन मनी के साथ 125999 देना होगा. इनके वितरण का लक्ष्य 200 है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर पंजीकरण होना अनिवार्य है. 

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us