Upsc Topper Donuru Ananya Reddy Success story: यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी की सफलता की कहानी ! क्रिकेटर विराट कोहली से है प्रभावित

यूपीएससी परीक्षा (Upsc Exam) में तीसरा स्थान (Third Position) पाने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी (Donuru Ananya Reddy) है वह तेलंगाना (Telangana) की रहने वाली है. जिस एग्जाम को क्लियर करने में अन्य कैंडिडेट्स को दो से तीन अटेम्प्ट लगते हैं तो वहीं अनन्या ने पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी (Upsc) की परीक्षा को क्लियर किया है उनके द्वारा हासिल की गई इस अपॉर्चुनिटी के चलते उनके परिवार में खुशी का माहौल है.

Upsc Topper Donuru Ananya Reddy Success story: यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी की सफलता की कहानी ! क्रिकेटर विराट कोहली से है प्रभावित
दोनुरु अनन्या रेड्डी, image credit original source

यूपीएससी में तीसरा स्थान पाने वाली अनन्या रेड्डी

यूनियन पब्लिक सर्विसेज कमिशन यानी यूपीएससी 2023 (Upsc 2023) का परिणाम घोषित कर दिया गया है. जिसमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है तो वहीं दूसरे स्थान पर अनिमेष प्रधान जबकि तीसरे स्थान पर तेलंगाना की रहने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी (Donuru Ananya Reddy) है जिन्होंने पहली बार मे ही बाजी मार ली है.

upsc_third_topper_ananya_reddy
दोनुरु अनन्या रेड्डी, image credit original source

पहले ही अटेंप्ट में मारी बाजी

डोनुरू अनन्या रेड्डी (Donuru Ananya Reddy), तेलंगाना (Telangana) के महबूब नगर जिले की रहने वाली हैं बचपन से ही वह पढ़ाई-लिखाई में काफी मेधावी रहीं. उनके पिता अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए छोटा-मोटा व्यापार करते हैं जबकि उनकी मां एक हाउसवाइफ है और उनका शुरू से ही सिविल सर्विसेज में जाने का सपना था.

यही कारण है कि उन्होंने अपने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही इस जटिल परीक्षा को पास कर इतिहास रच दिया. अपनी स्कूलिंग होमटाउन से पूरी करने के बाद उन्होंने हैदराबाद में एंथ्रोपोलॉजी के लिए कोचिंग को छोड़कर यूपीएससी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी. इसके बाद उन्होंने राजधानी दिल्ली विश्वविद्यालय में कॉलेज मिरांडा हाउस से ज्योग्राफी में ग्रेजुएशन कंप्लीट की और फिर उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

दिन के 12 से 14 घंटे करती थी स्टडी

मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उन्हें खुद पर भरोसा था कि उनकी रैंक काफी अच्छी आएगी, लेकिन इतना भी नहीं कि उनकी रैंक ऑल इंडिया में तीन आएगी उन्होंने बताया कि यूपीएससी के एग्जाम की तैयारी के लिए वह दिन के 12 से 14 घंटे पढ़ती थी.

Read More: UPSC Topper Aditya Srivastava Success Story: कौन है UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ! कैसे तय किया आईपीएस से आईएएस तक का सफर

बचपन से ही वह अन्य बच्चों की तरह बिल्कुल अलग थी वह खुद को काफी बिजी रखती थी उन्होंने बताया कि वह अपने समय को खेलकूद के बजाय एजुकेशनल एक्टिविटी में लगाती थी जिससे कि खेलकूद के साथ-साथ उन्हें उससे बहुत कुछ सीखने को भी मिलता था.

Read More: Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

क्रिकेटर विराट कोहली से हुई प्रभावित

आगे उन्होंने बताया कि इस अपॉर्चुनिटी को हासिल करने के लिए उन्होंने पिछले 2 साल कड़ी मेहनत की है उन्हें उपन्यास पढ़ने के साथ-साथ क्रिकेट देखना बहुत ही पसंद है.

Read More: ECI Halts Delivery Viksit Bharat: चुनाव आयोग सरकार पर हुआ सख्त ! कहा व्हाट्सएप पर 'विकसित भारत' के मैसेज शेयर करना कर दें बंद

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली से अनन्या काफी प्रभावित हैं.उनका कहना है कि विपरीत समय में भी कैसे अच्छा प्रदर्शन करना है यह उन्होंने विराट कोहली से सीखा है. इसलिए वह उन्हें अपना रोल मॉडल भी मानती हैं रही बात सिविल सर्विसेज की तो उन्हें बचपन से ही सिविल सर्विसेज के जरिए समाज की सेवा करना काफी पसंद था इसलिए उन्होंने इस फील्ड को चुना वह अपने इस अच्छे प्रदर्शन के लिए सबसे पहले अपने माता-पिता भगवान और अपने अध्यापकों का धन्यवाद करती हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us