UPSC Topper Animesh Pradhan Success Story: यूपीएससी में द्वितीय स्थान पाने वाले अनिमेष प्रधान का संघर्षों से भरा रहा है जीवन ! माता-पिता की मौत के बाद भी नहीं टूटने दी हिम्मत

UPSC Topper

भारत की सबसे जटिल परीक्षा कहीं जाने वाली यूपीएससी 2023 (Upsc Cse 2023) के परिणाम घोषित कर दिये गए हैं जिसमें लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है तो वहीं दूसरे स्थान पर उड़ीसा (Odisha) के रहने वाले अनिमेष प्रधान (Animesh Pradhan) है जो कि वर्तमान में आइओसीएल में कार्यरत है.

UPSC Topper Animesh Pradhan Success Story: यूपीएससी में द्वितीय स्थान पाने वाले अनिमेष प्रधान का संघर्षों से भरा रहा है जीवन ! माता-पिता की मौत के बाद भी नहीं टूटने दी हिम्मत
अनिमेष प्रधान, image credit original source

कौन है अनिमेष प्रधान (Who Animesh Pradhan IAS)

जानकारी के मुताबिक अनिमेष प्रधान (Animesh pradhan) इससे पहले उड़ीसा लोक सेवा परीक्षा (Odisha Lok Seva Exam) भी पास कर चुके हैं. उन्होंने साल 2021 में एनआईटी (Nit) राउरकेला (Rourkela) से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की, अपनी प्रारंभिक शिक्षा तालचेर के कालिंग डीएवी स्कूल से हासिल की थी. बोर्ड एग्जाम के दौरान 12वीं क्लास में उन्होंने 98.4% अंकों के साथ टॉप किया था. उनके पिता एक कॉलेज में प्रधानाध्यापक थे.

साल 2017 में उनका निधन हो गया था. उनकी मां भी साथ छोड़ कर चली गई दरअसल पिछले साल जनवरी महीने में उनकी मां का निधन हो गया था, लेकिन अनिमेष ने हार नहीं मानी और वह अपने गोल की ओर आगे बढ़ते रहे, यही कारण है कि आज वह यूपीएससी सिविल सर्विसेज में द्वितीय स्थान पाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

उड़ीसा के सीएम ने दी प्रतिक्रिया

यूपीएससी (Upsc) में द्वितीय स्थान (Second Position) प्राप्त करने पर अनिमेष के ईस्ट मित्रों और रिश्तेदारों द्वारा बधाई का दौर जारी है जिसके लिए वह अपने माता-पिता को श्रेय दे रहे हैं उनके कठिन परिश्रम और लगन को देखते हुए उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnayak) ने भी राज्य के सभी कैंडिडेट को बधाई दी है.

Read More: Sushil Modi Death: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधन ! गम्भीर बीमारी से जूझ रहे थे, जानिए राजनीतिक सफर

उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारो को बधाई देते हुए कहा है कि हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं. यह हमारे लिए बड़े ही गर्व की बात है कि हमारे राज्य का नाम इन उम्मीदवारों ने देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी रोशन किया है.

Read More: Arvind Kejriwal News: तिहाड़ भेजे गए अरविंद केजरीवाल ! कहा प्रधानमंत्री जो कर रहे ठीक नहीं, पत्नी सुनीता ने कहा जनता देगी जवाब

माता और पिता ने छोड़ा साथ लेकिन हिम्मत नहीं टूटी

बताते चलें कि बचपन से ही अनिमेष पढ़ाई लिखाई में बहुत ही अव्वल थे यही रीजन है कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में उनके 98 फ़ीसदी से भी ज्यादा नंबर आए थे, लेकिन उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया था जब उनके पिता उनका साथ छोड़ कर चले गए थे.

लेकिन उन्होंने यहां पर भी हार नहीं मानी और वह अपने गोल की ओर आगे बढ़ते रहे लेकिन फिर पिछले साल जनवरी में उनकी मां भी इस दुनिया से रुखसत हो चली. बावजूद इसके वह अपने गोल पर ध्यान देते रहे और आज यूपीएससी एग्जाम में द्वितीय रैंक हासिल कर अपने राज्य का नाम देश ही नहीं दुनिया भर में रोशन कर दिया है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us