Earthquake In Taiwan: भूकम्प से दहल उठा ताइवान, मचा हाहाकार ! देखें भूकम्प की खौफ़नाक तस्वीरें व वीडियोज़

ताईवान में भूकंप

ताइवान (Taiwan) में आये जोरदार भूकंप (Earthquake) के झटकों ने तबाही (Devastation) मचा कर रख दी है. हर तरफ चीख-पुकार मच गई. इमारतें धराशायी हो गयी कुछ तो गिरते-गिरते टेढ़ी हो गईं. जो कभी भी ढह सकती है, ताइवान के तमाम शहरों में आए तेज भूकंप के खौफनाक वीडियो भी सामने आए हैं. बताया जा रहा है यह भूकंप रिक्टर स्केल 7.2 तीव्रता मापा गया है. हुएलिन (Huaelin) शहर भूकम्प केंद्र रहा जहां 7.5 तीव्रता मापी गयी है. 25 साल पहले आये भूकम्प से इस भूकम्प के झटके काफी तेज रहे हैं.

Earthquake In Taiwan: भूकम्प से दहल उठा ताइवान, मचा हाहाकार ! देखें भूकम्प की खौफ़नाक तस्वीरें व वीडियोज़
ताईवान भूकम्प, image credit original source

भूकम्प के झटकों से दहल उठा ताइवान

बुधवार सुबह ताइवान (Taiwan) में भूकंप के झटको से ताइवान दहल उठा (Taiwan Was Shaken). ताइवान से सटे हुए कई शहर बड़ी-बड़ी इमारतें धराशाई (Building Collapse) हो गई यही नहीं सबसे ज्यादा भूकम्प का असर ताइवान के हुएलिन शहर (Huaelin) में दिखा. रिक्टर स्केल 7.5 मापी गई है. बिजली, इंटरनेट सेवाएं ठप हो गयी. हुएलिन शहर भूकंप का केंद्र माना जा रहा है क्योंकि यही सबसे ज्यादा तीव्रता मापी गई जबकि ताइवान की राजधानी ताइपे (Taipe) में 7.2 तीव्रता मापी गई है.

बिल्डिंग हो गईं टेढ़ी व धराशायी

इसके साथ ही ताइवान (Taiwan) के कई शहरों की इमारतें भी धराशाई (Building Collapse) हो गई है तो कई टेढ़ी हो गयी, पोल, सड़के व ब्रिज ऐसे हिल रहे जैसे कोई झूला झूला रहा हो, तो वही पहाड़ों से हुए भूस्खलन का भी खौफ़नाक मंज़र सामने दिखाई दे रहा हैं. यह भूकंप 25 सालों पहले आए भूकंप से भी कहीं अधिक था. सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि 4 की मौत हो गयी है और ये आंकड़ा बढ़ सकता है. वहीं भूकम्प को लेकर व सुनामी को देखते हुए जापान और फिलिपींस में भी अलर्ट जारी कर दिया है. 

खौफ़नाक वीडियोज़ व तस्वीरें

ताइवान के कई शहरों से जो वीडियो सामने आए हैं फिर वह बेहद ही दिल को झकझोर देने वाले हैं. तस्वीरों में देख सकते हैं कि एक तरफ कई बिल्डिंग ऐसी भी दिखाई दी जो गिरते-गिरते टेढ़ी खड़ी हो गई है जो कभी भी बड़े हादसे को दावत दे सकती है. इसके साथ ही पानी की लहरों को ऊपर आते हुए भी आप देख सकते हैं. वही पहाड़ों में हुए भूस्खलन की तस्वीर भी काफी डरावनी है.

इसके साथ ही सड़कों  का मंजर देख आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि भूकंप की तीव्रता कितनी तेज रही होगी. किस तरह से सड़क हिल डुल रही है ऊपर खड़ी गाड़ियां भी ऐसा लग रहा जैसे कोई झूला झुला रहा हो. ब्रिज भी हिलता-डुलता हुआ दिखाई दे रहा है. ताइवान में जिस तरह से यह भूकंप आया है उसने पिछले 25 साल पहले आए हुए भूकंप की याद ताजा कर दी है जिसमें भारी संख्या में लोगों ने अपनी जान गंवाई थी फिलहाल ताइवान में बड़ी संख्या में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.

1999 में आया था तेज भूकम्प 2400 लोगों की हुई थी मौत

ताइवान के भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिएन फू ने कहा, 'भूकंप जमीन के करीब है और उथला है. इसे पूरे ताइवान और द्वीपों पर महसूस किया गया. 25 वर्ष पहले आये भूकम्प की तुलना में यह सबसे भयंकर भूकंप है. सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2400 लोगों की मौत हुई थी ताइवान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते है. आसपास शहरों को अलर्ट किया गया है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us