Kanpur News In Hindi: कानपुर रेलवे स्टेशन में दिखा भिखारी ! पानी पीते ही बोलने लगा अंग्रेजी, RPF के जवानों को मालूम हुआ ये सच

Kanpur News In Hindi

किसी के हुलिए या कपड़ों से उसकी पहचान करना मुश्किल होता है. कानपुर (Kanpur) रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर प्यास से तड़प रहा एक शख्स फ़टे-गन्दे कपड़े, बाल-बिखरे व बड़ी दाढ़ी के साथ प्लेटफॉर्म (Platform) पर डस्टबिन (Dustbin) के पास खड़े होकर पानी की एक बूंद पाने को लेकर इसकदर बेचैन दिखाई दिया. जाहिर है कि सभी इसे भिखारी (Begger) ही समझेंगे. गश्त कर रही आरपीएफ (Rpf) की टीम की नजर जब उस पर पड़ी तो शक हुआ पूछताछ की तो उसने पानी मांगा, फिर पानी पीने के बाद जो उसने बोला उसके बाद से आरपीएफ का माथा ठनकना शुरु हुआ. यहां से अब शुरू होती है असली कहानी..

Kanpur News In Hindi: कानपुर रेलवे स्टेशन में दिखा भिखारी ! पानी पीते ही बोलने लगा अंग्रेजी, RPF के जवानों को मालूम हुआ ये सच
2 साल पहले हुआ था अपहरण इस वेश में मिला युवक, image credit original source

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर भिखारी जैसी वेशभूषा में था ये शख्स

आज हम जो आपको सच्ची (Truth) और रियल कहानी बताने जा रहे हैं वो बहुत ही मोटीवेशनल है. वहीं आरपीएफ टीम की इंसानियत के लिए आपके दिल से उनके लिए सैल्यूट निकलेगा. इन दिनों गर्मी प्रचण्ड रूप में है हर कोई गर्मी से राहत पाने के लिए पानी से अपनी प्यास बुझाने के लिए लगा हुआ है.

वाक्या कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Kanpur Central Railway Station) का है. हमेशा की तरह आरपीएफ के जवान 27 अप्रैल 2024 को भी स्टेशन के समस्त प्लेटफार्म पर गश्त कर रहे थे. प्लेटफार्म के पास डस्टबिन किनारे मौजूद एक शख्स कूड़ेदान से कुछ निकाल रहा था. उस शख्स का हुलिया भिखारी (Beggar) जैसा ही था.

आरपीएफ के जवानों ने पिलाया पानी

क्योंकि गन्दे, फ़टे-कपड़े, बड़ी दाढ़ी और बाल से तो ऐसा ही लग रहा था जैसे कि वह एक भिखारी (Beggar) है. उप निरीक्षक असलम खान, आरती कुमारी व सहायक उपनिरीक्षक हरिशंकर त्रिपाठी स्टेशन परिसर में गश्त कर रहे थे. इसी दौरान आरपीएफ (Rpf) के जवानों की नजर उस शख्स पर पड़ी तो पहले उन्हें शक हुआ कि यह आखिर डस्टबिन से निकाल क्या रहा है.

सभी उसके पास पहुंच गए देखा तो डस्टबिन में खाली पानी की बोतल निकाल रहा था और अपनी प्यास बुझाने का प्रयास कर रहा था, मगर बोतल में इतना पानी नहीं था जिससे उसकी प्यास बुझ सके. आरपीएफ के जवान ने पूछा कि क्या कर रहे हो ये, पहले तो वह घबराया फिर उसने कहा मुझे प्यास लगी है.

Read More: Fatehpur Accident News: फतेहपुर में रफ्तार का कहर ! कार और बाइक की भिड़ंत से दो की मौ'त

kanpur_central_railway_station_news
कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ को मिला ये शख्स
भिखारी दिख रहे शख्स ने दिया अंग्रेजी में जवाब

खैर जवानों ने पानी की बोतल लाकर दी जिससे भिखारी लग रहे शख्स ने पानी पीकर प्यास बुझाई और फिर आरपीएफ के जवानों को अंग्रेजी में थैंक्यू वेरी मच (Thankyou Very Much) बोला. उस शख्स की इस तरह की भाषा का प्रयोग फिर आरपीएफ जवानों का माथा ठनका और पूछा कि कौन हो तुम, तो वह रोने लगा.

Read More: Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल

फिर उसने अपने साथ हुई घटना के बारे में जो बताया उसे सुन सभी दंग रह गए. शक के चलते भी आरपीएफ की टीम उसे पूछताछ के लिए अपने साथ ले आयी. पहले तो वह काफी देर रोता रहा फिर उसने 2 साल तक हुई उसके साथ प्रताड़ना की दास्तां को बताया. भिखारी जैसा दिख रहा शख्स युवक दरअसल एक सम्पन्न परिवार से और पढा-लिखा था उसने अपना नाम महावीर सिंह औरैया जिले के बिधूना निवासी बताया. करीब 2 साल से अपने परिवार से दूर है.

Read More: Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर में एचटी लाइन की चपेट में आने से तीन बच्चे झुलसे ! आम के पेड़ में बंधे थे तार

सुनाई दास्तां 2 साल पहले हुआ था अपहरण

उसने बताया कि उसका दो साल पहले अपहरण हो गया था, दरअसल महावीर सिंह वर्ष 2022 में पैसे निकालने बिधूना (Bidhuna) गया था, वहां एटीएम में पैसे नहीं थे तो कुछ दूरी पर जाकर पैसे निकाले जब वह लौट रहा था तो कार सवार लोगों ने उसे कुछ सुंघाकर उसका अपहरण कर लिया और एक अंधेरे कमरे में डाल दिया जब होश आया तो वह समझ नहीं पा रहा था कि वह कहां है, उसने बताया कि उन लोगों में उसके साथ मारपीट और प्रताड़ित किया.

उससे एक खदान में ले जाकर मजदूरी कराई जाती रही. विरोध किया तो मारने लगते थे. किसी तरह महावीर उन लोगों के चंगुल से निकलने में कामयाब रहा, उसने यह भी बताया कि उनकी बोली दक्षिण साइड की थी जो कम समझ में आती थी. जैसे तैसे उसने किसी तरह कई ट्रेनें बदलीं और दरभंगा पहुंचा वहां से फिर वह कानपुर सेंट्रल पहुंच गया.

चंगुल से छूटने के बाद पहुंचा कानपुर सेंट्रल

2 साल तक इतनी प्रताड़ना झेलने के बाद जब यहां कानपुर स्टेशन पहुंचा तो कोई भी उसके हुलिए को देखकर यही कहेगा कि भिखारी  ही है. उस दिन बिना कुछ कहे बस वह इस गर्मी से निजात के लिए पानी ढूंढ रहा था, पानी खरीदने के लिए पैसे भी नहीं थे इसलिए उसने डस्टबिन में पड़ी बोतल को उठाना शुरू किया की शायद किसी न किसी मे कुछ पानी बचा हो.

आरपीएफ ने महावीर की जब यह पूरी दास्तान सुनी तो उसके परिजनों के बारे में पूछा और किसी का नम्बर याद हो तो बताने के लिए कहा. महावीर ने अपने भाई रविंद जो गुड़गांव में काम करता है उसका नम्बर दिया.

भाई को फोन पर दी सूचना, परिजनों के छलक पड़े आंसू

आरपीएफ प्रभारी ने दिए गए नम्बर पर फोन मिलवाया और इस मामले से उसके भाई को अवगत कराया, फिर क्या भाई गुड़गांव से सीधे कानपुर आ गया और परिजन बिधूना से आ पहुंचे. जैसे ही परिजनों ने अपने बेटे महावीर को इस हालत में देखा और तो उनकी आंखें खुशी से छलक उठी उनके आंसू इस बात को साफ तौर पर बया कर रहे थे कि 2 साल बाद उनका बेटा उन्हे मिला.

इसके लिए वह भगवान का शुक्रगुजार मान रहे हैं. परिजनों ने बताया कि 2 साल पहले महावीर गायब हो गया था जिसकी रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिला था फिलहाल तमाम जानकारियों से अवगत होते हुए महावीर को उसके परिजनों को सौंप दिया है. आरपीएफ के जवानों की इस इंसानियत को देखते हुए लोग दिल से उनकी कार्यशाली को सलाम कर रहे हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सपा नेता और पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि हाजी रजा (Haji Raja)...
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस
Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर

Follow Us