Kanpur IIt News: कानपुर IIT को मिली बड़ी कामयाबी ! देश की पहली हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल का किया सफल परीक्षण

कानपुर आईआईटी न्यूज़ इन हिंदी

कानपुर आईआईटी (Kanpur Iit) तकनीकी के मामले (Technical Matters) में बड़े से बड़े झंडे गाड़ता जा (Raising Flag रहा है. उनके नाम एक और उपलब्धि (Achieve) दर्ज हो गयी है. अबकी बार जिस तकनीकी पर सफलता पाई है वह कई मायनों के बेहद खास है. आईआईटी ने देश की पहली हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल टेस्ट (Hyper Velocity Expansion Tunnel Test) सुविधा की सफलतापूर्वक टेस्टिंग करते हुए हाइपरसोनिक टेस्टिंग वाले कुछ देशों की सूची में शामिल हो गया है.

Kanpur IIt News: कानपुर IIT को मिली बड़ी कामयाबी ! देश की पहली हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल का किया सफल परीक्षण
कानपुर आईआईटी, Image Credit Original Source

कानपुर आईआईटी ने इस तकनीकी का किया सफल टेस्टिंग

कानपुर आईआईटी (Kanpur Iit) तकनीकी के मामले में बड़े-बड़े डेवलपमेंट (Developement) कर रहा है. आईआईटी ने जिस नई तकनीकी पर सफलता हासिल की है, वह भारत के आंतरिक और रक्षा संगठनों को मजबूत बनाने का प्रयास करेगा. जानिए यह नई तकनीकी क्या है जिसपर आईआईटी ने सफल टेस्टिंग कर ली है. इसका आगे कैसे प्रयोग किया जा सकेगा और इस तकनीकी का क्या नाम ईजाद किया गया है.

हाइपरसोनिक टेस्टिंग वाले देशों में भारत का भी नाम शामिल

कानपुर आईआईटी (Kanpur Iit) की यह नई तकनीक देश में सबसे बड़ी उपलब्धि बताई जा रही है. इस तकनीकी के ईजाद होने के बाद आईआईटी का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. दरअसल कानपुर आईआईटी ने हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल (Hypervelocity Expansion Tunnel) की सफलतापूर्वक टेस्टिंग (Successful Testing) कर ली है और उसे स्थापित भी कर दिया है. इस तकनीकी के ईजाद होने के बाद अब हाइपरसोनिक टेस्टिंग वाले देशों में भारत का भी नाम शामिल हो गया.

iit_kanpur_hypervelocity_expansion_tunel_success
एस2 तकनीकी कानपुर आईआईटी, Image Credit Original Source
भारत के आंतरिक और रक्षा संगठन होंगे मजबूत

इस तकनीकी के तहत हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलों (Hypersonic Cruise Missaile) को सटीक निशाना लगाने के लिए तैयार किया जा सकेगा. यह अपनी क्षमताओं के साथ आंतरिक और रक्षा संगठनों को भी सशक्त बनाएगा. नई तकनीक परियोजना का नाम कानपुर आईआईटी के निदेशक ने S2 रखा है. कानपुर आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर गणेश ने बताया कि S2 भारत के आंतरिक और रक्षा संगठनों को मजबूत बनाने का कार्य करेगा. उन्होंने बताया कि इसे बनाने के लिए नई तकनीक और इंजीनियरिंग की आवश्यकता थी. आगे इस परीक्षण से इसरो और डीआरडीओ के मिशन को भी काफी मदद और सफलता मिलेगी.

क्या कहते हैं प्रोफेसर?

इस परीक्षण को लेकर आने वाले समय में बेहतर परिणाम आएंगे. S2 सुविधा वाहनों के वायुमंडलीय प्रवेश, स्क्रेमजेट उड़ानों और बैलिस्टिक मिसाइलों व क्षुद्र ग्रह के दौरान हाइपरसोनिक स्थितियों का अनुकरण करते हुए 3-10 किमी प्रति सेकेंड के बीच उड़ान गति उत्पन्न करने की क्षमता रखता है. आईआईटी के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग (Aerospace engineering Department) प्रमुख प्रो. जीएम कामथ ने बताया कि इस परीक्षण सुविधा से भविष्य में हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल या राकेट लांचर व्हीकल को अधिक गति अवस्था में सटीक परिणाम देने के लिए तैयार किया जाना आसान होगा.

Read More: Kanpur IIT Cancer Device Video: कानपुर आईआईटी ने बनाई गज़ब की कैंसर डिवाइस ! Oral Cancer का लगेगा मिनटों में पता

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
NTA Neet Exam 2024: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को लेकर Supreme Court ने अब बड़ा निर्णय दिया है. अब 1563 छात्रों...
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?

Follow Us