Kanpur Holi Ganga Mela: कानपुर की 'भौकाली' गंगा मेला वाली होली ! देखें तस्वीरें

Kanpur News In Hindi

यूं तो देश भर में होली का त्यौहार संपन्न हो चुका है लेकिन औद्योगिक नगरी कानपुर (Kanpur) में आज ऐतिहासिक गंगा मेला (Holi Ganga Mela) है आज के दिन यहां पर होली का समापन किया गया. जहां डीजे की धुन पर मगन होकर होलियारे हटिया से शहर की तमाम तंग गलियों से गुजरते हुए शहर के बिरहाना रोड (Birhana Road) पर जमकर होली खेलने (Play Holi) पहुँचे यह वही हटिया गंगा मेला है जिसमें शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं जिसमें शहरवासी ही नहीं बल्कि प्रशासनिक लोग भी इस गंगा मेले का लुत्फ उठाते हैं.

Kanpur Holi Ganga Mela: कानपुर की 'भौकाली' गंगा मेला वाली होली ! देखें तस्वीरें
कानपुर की ऐतिहासिक होली, image credit original source

ऐतिहासिक हटिया पार्क से उठा भैसा ठेला

कानपुर शहर के हटिया इलाके में रज्जन बाबू पार्क में हटिया गंगा मेला की कमेटी द्वारा राजनीतिक और प्रशासनिक लोगों के साथ मिलकर देश का तिरंगा झंडा फहराया गया. इसके बाद सभी लोगों ने एक दूसरे के साथ अबीर और गुलाल की होली खेली इसके बाद 83 सालों से चली आ रही परंपरा जिसमें भैसे ठेले पर सवार होकर होरियरे मस्ती में मगन होकर डीजे की धुन पर नाचते-गाते हुए शहर की तमाम तंग गलियों से होकर शहर के बिरहाना रोड इलाके में पहुंचे.

rango_ka_thela_kanpur
रंगों का भैंसा ठेला, कानपुर

जहां पर हज़ारों की संख्या में मौजूद लोग डीजे की धुन पर नाचते गाते हुए गंगा मेला में शरीक हुए. ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी चौराहे के बीचो-बीच मटकी फोड़ का आयोजन भी किया गया फिर क्या बच्चे, क्या बड़े और बुजुर्गों ने सभी लोग इस ऐतिहासिक गंगा मेला का हिस्सा बनकर खूब मस्ती कर रहे थे.

kanpur_ganga_mela_camels
ऊंट से निकले होरियारे

83 सालों से चली आ रही है ये परम्परा

दरअसल साल 1942 में जब अंग्रेजों ने भारतीयों को होली खेलने को लेकर पाबंदी लगाते हुए 47 लोगों को गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया था इसके विरोध में क्रांतिकारियों ने एक सप्ताह तक जमकर होली खेली थी उनके इस प्रदर्शन से हार मानते हुए अंग्रेजों ने 7 दिनों के बाद सभी 47 लोगों को रिहा कर दिया था हालांकि इस बात को गुजरे 83 साल पूरे हो चुके हैं.

hatiya_holi_ganga_mela_kanpur_police
कानपुर पुलिस कमिश्नर हटिया गंगा मेला में

बावजूद इसके यह परंपरा आज भी जारी है हटिया गंगा मेला कमेटी और राजनीतिक व प्रशासनिक लोगों की मौजूदगी में झंडा फैराकर सलामी करने के बाद होली के दीवाने हजारों लोग भैंस ठेला और उन पर सवार होकर रंग बरसते हुए मूलगंज, शिवाला, मनीराम बगिया, बंगाली मौहल,जनरल गंज, घण्टाघर होते हुए बिरहाना रोड पहुंचे जहां पर जमकर होली खेली गई.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म

birhana_road_holi_kanpur
कानपुर बिरहाना रोड होली
डीजे की धुन पर खेली गई कपड़ा फाड़ होली

डीजे की धुन पर नाचते और गाते लोग सब कुछ भूल कर एक दूसरे को खूब रंग लगाते दिखाई दिए. यही नहीं इलाके के रहने वाले लोग अपने घरों से पानी की बौछार करते हुए इस त्यौहार में अपनी मौजूदगी जाहिर करते हैं तो वहीं प्रशासन की ओर से भी कई तरह के इंतजाम किए जाते हैं जिनमें बड़े-बड़े पानी के टैंकरो से इन होरियारों पर जमकर पानी की बौछारें उड़ाई जाती हैं.

Read More: UP News In Hindi: यूपी में 88 लाख छात्रों को मिले 1056 करोड़ ! Yogi Adityanath ने टॉपर्स को टैबलेट के साथ 1 लाख दिया नकद

kanpur_ganga_mela_holi
कानपुर होरियारे मस्ती में

अंत में यह होलियारे होली में इतने मग्न हो जाते हैं कि एक दूसरे के कपड़े ही फाड़ने लगते हैं कपड़े फाड़ने की जब परंपरा आज से नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है यही कारण है कि चारों तरफ जहां भी नजर जाए वहां पर लोगों के फटे हुए कपड़े बिजली के तारों पर टंगे हुए दिखाई देते हैं जैसे कि इन कपड़ो को धोबियों द्वारा धोकर सुखाया गया हो. कानपुर की होली में गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल भी देखने को मिलती है.

Read More: Fatehpur Bakewar Murder Case: फतेहपुर में मां-बेटे ह'त्याकांड का खुलासा ! वीडीयो बनाकर पुलिस को गुमराह करने वाला निकला ह'त्यारा

ganga_mela_ganga_jamuni_tehjib
गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल है ये होली

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us