Sapa Seat Sharing News: सपा ने कांग्रेस को यूपी में 11 सीट देने का किया एलान ! अखिलेश के एलान पर कांग्रेस में असमंजस

Loksabha Elections 2024 In Hindi

आगामी लोकसभा चुनाव (Upcoming Loksabha Election) को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच चल रही आपसी गहमागहमी पर विराम लगा है. सीट शेयरिंग (Seat Sharing) को लेकर सपा ने तस्वीर साफ कर दी है. सीट शेयरिंग को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कांग्रेस को उत्तर प्रदेश से 11 सीटें ऑफर की है. इससे पहले ही सपा आरएलडी को 7 सीट दे चुकी है. हालांकि यह फैसला सपा की ओर से आया है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय (Ajai Rai) का कहना है कि यूपी में कितनी सीट पर चुनाव लड़ेगी यह सपा नहीं कांग्रेस तय करेगी.

Sapa Seat Sharing News: सपा ने कांग्रेस को यूपी में 11 सीट देने का किया एलान ! अखिलेश के एलान पर कांग्रेस में असमंजस
सपा अध्यक्ष, अखिलेश यादव : Image Creadit Origenal Source

सपा-कांग्रेस सीट बंटवारे की लगभग तस्वीर साफ

लोकसभा चुनाव 2024 (Lokasabha Election 2024) को लेकर इंडिया गठबंधन (India Alliance) में आपसी बहस छिड़ी होने के बाद अब उत्तर प्रदेश से लगभग सीट शेयरिंग की तस्वीर साफ हो रही है. सपा और कांग्रेस के बीच सीटों के बटवारे (Seat Sharing) को लेकर सहमति बन गयी है. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीट हैं. इससे पहले भी कांग्रेस और सपा में सीट शेयरिंग को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव कहीं ना कहीं कांग्रेस के उन फैसलों से नाराज थे. अब यूपी के लिए सहमति बनती दिखाई दे रही है. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में उन्होंने कांग्रेस को 11 सीट देने का एलान किया है. यानी कांग्रेस यूपी में 11 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतार सकती है.

एक्स पर पोस्ट कर दी सपा ने जानकारी

यूपी में सीट शेयरिंग को लेकर सपा ने एलान कर दिया है. हालांकि वे 11 सीट कौन सी होंगी यह अभी तय नहीं हुआ है. इंडिया गठबंधन की बैठकों में यूपी की सीट बंटवारे (Seat Sharing) को लेकर बात चल (Talks Ongoing) रही थी. जिसपर सपा ने कांग्रेस को यूपी में इतनी सीटों पर चुनाव लड़ने को कहा है. अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है. ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी.

कांग्रेस के सुर अलग दिए दिखाई

वहीं इस सीट शेयरिंग के मामले में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय (Ajai Rai) सपा के इस फैसले पर कहीं न कहीं नाराजगी जताई है. उनका कहना है कि पार्टी यूपी में कितनी सीटें लड़ेगी इसकी घोषणा सपा नहीं कांग्रेस पार्टी करेगी. सीट बंटवारे (Seat Sharing) पर फिलहाल बातचीत चल (Talks Ongoing) रही है. इससे कहीं न कहीं यह साफ होता है कि कांग्रेस सपा के इस फैसले से खुश नहीं है. फिलहाल सपा ने तो एलान कर दिया है आगे कांग्रेस क्या इस पर निर्णय लेती है यह तो आगे पता चल ही जायेगा. गौरतलब है कि 2019 के चुनाव में कांग्रेस अकेले ही चुनाव लड़ी थी. कांग्रेस यूपी से 1 सीट रायबरेली की ही निकाल पाई थी, जबकि राहुल गांधी की अमेठी सीट भी हाथ से निकल गयी थी.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us