Kanpur IIT Cancer Device Video: कानपुर आईआईटी ने बनाई गज़ब की कैंसर डिवाइस ! Oral Cancer का लगेगा मिनटों में पता

Kanpur IIT News In Hindi

कैंसर (Cancer) एक लाइलाज बीमारी (Incurable disease) है ऐसे में यदि शुरुआती लक्षणों (Symptoms) में ही इसका पता लगाया जा सके तो इस बीमारी से बड़े ही आसानी से बचा जा सकता है, लेकिन अफसोस इस बीमारी के लक्षण शुरुआत में मालूम नहीं पड़ने से अक्सर मरीज अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठता है. अब विश्व विख्यात आईआईटी कानपुर (Kanpur Iit) के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर प्रोफेसर जयंत कुमार सिंह (Professor Jayant Kumar Singh) और उनकी टीम द्वारा मुंह के कैंसर (Mouth Cancer) के लिए एक खास तरह की डिवाइस तैयार (Made Device) की गई है देखने में यह बिल्कुल इलेक्ट्रिक टूथब्रश के आकार (Shape Toothbrush) की डिवाइस है. जो मुंह के कैंसर का पता मिनटों में लगाने में कारगर होगी.

Kanpur IIT Cancer Device Video: कानपुर आईआईटी ने बनाई गज़ब की कैंसर डिवाइस ! Oral Cancer का लगेगा मिनटों में पता
Kanpur IIT Oral Cancer Device : Image Video Credit Original Source

दुनिया भर में मुंह के कैंसर से काफी लोग है पीड़ित

आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में हर साल मुंह के कैंसर (Mouth Cancer) की वजह से काफी लोग अपनी जान गंवा (Death) देते हैं इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कैंसर की बीमारी शुरुआत में पकड़ में नहीं आने की वजह से यह बीमारी अंदर ही अंदर पनपती रहती है और फिर एक समय बाद अपने आखिरी दौर में पहुंच जाती है उस समय डॉक्टर भी इसका इलाज करने में असफल साबित होते हैं लेकिन अब बहुत ही जल्द इस बीमारी को शुरुआती दौर में ही पकड़ा जा सकेगा.

दरअसल आईआईटी कानपुर (Kanpur Iit) द्वारा एक ऐसी डिवाइस ईजाद (Invented device) की गई है जो कुछ ही क्षणों में मुंह के कैंसर का पता (Confirmed Cancer symptoms) लगाएगी यही नहीं इस डिवाइस के जरिए यदि कोई व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है तो उसका कैंसर किस स्टेज पर है यह भी बड़े आसानी से पता लगाया जा सकेगा.

device_oral_cancer_detection_in_minutes
इस डिवाइस के जरिये मिनटों में पता चल जाएगी बीमारी

टूथब्रश आकार की है ये डिवाइस

आईआईटी कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर प्रोफेसर जयंत कुमार सिंह (Jayant Kumar Singh) और उनकी टीम के द्वारा इस तरह की खास डिवाइस को तैयार किया गया है यह डिवाइस देखने में बिल्कुल टूथब्रश के आकार की है.

जिसे मुख परीक्षण का नाम दिया गया है प्रोफेसर का कहना है कि इस डिवाइस को तैयार करने में उन्हें 5 सालों का लंबा समय लगा है इस डिवाइस की सभी टेस्टिंग भी पूरी हो चुकी है कानपुर के कैंसर हॉस्पिटल के साथ-साथ कई बड़े अस्पतालों में इसका सफल परीक्षण भी किया गया है.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में बेखौफ बदमाशों से हाहाकार ! 12 घंटे में दो घटनाओं से दहला जनपद

डिवाइस की कीमत और इस्तेमाल में बेहद आसान

यह डिवाइस एक तरह से इलेक्ट्रिक टूथब्रश के आकार में बनाई गई है प्रोफेसर बताते हैं कि इस डिवाइस में कई कैमरे और एआई सेंसर लगे हुए हैं सर्वप्रथम इस डिवाइस को अपने मोबाइल से कनेक्ट किया जाता है, जो मुंह के अंदर हर एक कोने का फोटो क्लिक कर मोबाइल में सेंड करेगा फोटो को देखकर कुछ ही क्षणों में यह डिवाइस ओरल कैंसर से जुड़ी सारी जानकारी देगा इस डिवाइस की कीमत 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक हो सकती है.

Read More: Fatehpur Lok Sabha Voting 2024: फतेहपुर में फंस गया चुनाव ! आपसी अंतर्द्वंद्व ने कम कर दिया जीत का आंकड़ा, सवर्ण मतदाता हुआ निर्णायक

वही इस डिवाइस के जरिए तकरीबन 5 लाख परीक्षण किये जा सकेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि यह डिवाइस चलाना बेहद आसान है जिसे डॉक्टर ही नहीं बल्कि मेडिकल स्टोर में मौजूद स्टाफ के द्वारा भी बड़े ही आसानी से चलाया जा सकेगा क्योंकि अभी तक कैंसर की जांच करवाने से लेकर रिपोर्ट आने तक काफी लम्बे समय का इंतजार करना पड़ता है साथ ही इन जांचों में काफी रुपए भी खर्च होते हैं लेकिन इस डिवाइस के आ जाने से परिणाम कुछ ही मिनट में आपके सामने होगा.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक

3 महीनों के अंदर बाजार में किया जाएगा पेश

दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी स्वास्थ्य सेवाएं शहर जैसी हाईटेक ना होने की वजह से वहां पर रहने वाले लोगों को इस तरह की तमाम समस्याएं जल्दी होती है ऐसे में इस डिवाइस को उन क्षेत्रों के मेडिकल स्टोर में इसे उपलब्ध कराया जा सकता है जिससे कि मरीज की जल्द से जल्द जांच हो सके उन्होंने यह भी बताया कि आईआईटी कानपुर की इस डिवाइस के प्रचार के लिए कई कंपनियों के साथ टाइ अप भी किया जा रहा है अगले तीन महीने के अंदर इस डिवाइस को बाजार में पेश किया जाएगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us