Sachin DeepFake News: डीप फेक वीडियो के शिकार हुए क्रिकेट के भगवान ! ऐसे वीडियो बनाने वालों की अब खैर नही

क्रिकेट के भगवान (God Of Cricket) कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इन दिनों एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के जरिए डीप फेक (Deep Fake) का शिकार हुए हैं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें वह एक गेमिंग एप का प्रचार कर रहे हैं. जबकि सचिन ने खुद सोशल मीडिया X पर पोस्ट कर कहा है कि यह वीडियो पूरी तरह से फेक है.

Sachin DeepFake News: डीप फेक वीडियो के शिकार हुए क्रिकेट के भगवान ! ऐसे वीडियो बनाने वालों की अब खैर नही
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का डीप फेक वीडियो किया गया वायरल, फ़ोटो साभार सोशल मीडिया

डीपफेक का शिकार हुए सचिन

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी पहले से और भी ज्यादा एडवांस होती जा रही है, उसके बाद से लगातार इन टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग (Misuse) भी किया जा रहा है. ऐसे में एक फर्जी वीडियो क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Cricketer Sachin Tendulkar) का भी वायरल हो रहा है. जिसमें वह एक गेमिंग एप (Gaming App) का प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उन्होंने खुद इस वीडियो का खंडन करते हुए एक पोस्ट किया है जिसमें बताया है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है.

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने सचिन का किया समर्थन

इस वीडियो का खंडन किया जाने के बाद से वह मीडिया की सुर्खियों में बने हुए हैं तो वहीं उनके इस पोस्ट के बाद कौशल विकास और उधमशीलता मंत्रालय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय के राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने भी उनका समर्थन करते हुए इस डीप फेक वीडियो की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि जिस तरह से एक के बाद एक चर्चित सेलिब्रिटीज के डीप फेक वीडियो बनाकर लोगों को बहकाने का काम किया जा रहा है. यह काफी गलत है उन्होंने कहा है कि वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का मिसयूज (Misuse) किया जा रहा है जो सभी के लिए बेहद घातक है आने वाले समय में इसके खिलाफ कड़ा नियम बनाकर इस वीडियो को शेयर करने वालों के खिलाफ भी कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई (Strict Legal Action) की जाएगी.

क्या है इस डीपफेक वीडियो में?

दरअसल इस डीप फेक वीडियो (Deep Fake Video) में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) द्वारा दिए गए एक इंटरव्यू (Interview) की क्लिप की ओरिजिनल आवाज (Original Sound) को हटाकर AI की मदद से आवाज को डब किया गया है. जिसमें सचिन एक पैसे कमाने वाली गेमिंग वेबसाइट का प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे हैं जिसमें वह खुद यह बता रहे हैं कि ऑनलाइन गेम खेल कर किस तरह से एप यूजर्स पैसे कमा सकते हैं जिसमें यह भी बताया गया है कि किस तरह से उनकी बेटी सारा तेंदुलकर (Sara Tendulkar भी इसी प्लेटफार्म से गेम खेल कर रुपए कमाती है. जबकि यह वीडियो पूरी तरह से फेक है जिसकी पुष्टि खुद सचिन ने पोस्ट करके किया है. सचिन तेंदुलकर ने एक्स पर लिखा, ये वीडियो फर्जी हैं. टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है. सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें.

पहले भी कई सेलेब्रिटी हो चुके है AI का शिकार

डीप फेक (Deep Fake) का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर कोई पहले व्यक्ति नहीं है इससे पहले उनकी बेटी सारा तेंदुलकर (Sara Tendulkar) भी इसका शिकार हुईं थीं. अभी कुछ दिन पहले ही साउथ इंडस्ट्री की बड़ी एक्ट्रेस में शुमार अभिनेत्री रश्मिका मंदाना भी AI का शिकार हो चुकी है.

Read More: India Won CapetownTest: आग उगलती केपटाउन की पिच पर पहले सिराज अब बुमराह का कमाल ! डेढ़ दिन में ही न्यूलैंड्स में रच दिया भारत ने इतिहास, जीत के साथ सीरीज ड्रॉ

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच? India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच?
बुधवार को रांची (Ranchi) के जेएससीए स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड (india-England) के बीच चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से खेला...
Lucknow Crime In Hindi: शिक्षा देने के नाम पर मौलवी ने 8 साल की मासूम के साथ की दरिंदगी ! आरोपी मौलाना व साथ देने वाली मां भी गिरफ्तार
Rakulpreet-Jaiki Wedding: एक दूजे के हुए रकुलप्रीत और जैकी भगनानी ! नए-नवेले जोड़े को गोवा में बधाइयां देने पहुंचा बॉलीवुड
Fatehpur Murder News: फतेहपुर में जुआरी बेटे ने 50 लाख के लिए मां को उतारा मौत के घाट ! पिता को मारने की थी साज़िश
UP News: दुस्साहस-DGP की फेक व्हाट्सएप डीपी लगाकर की गई पैसों की डिमांड ! पुलिस महकमे में मचा हड़कंप
Up Politics: फिर एक बार यूपी के दो लड़के आये एक साथ ! क्या 24 में बनेगी बात, गठबंधन के साथ सीट शेयरिंग का भी एलान
Fatehpur News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौत ! कई गंभीर रूप से झुलसी, मौके पर पहुंची राजस्व टीम

Follow Us