India Vs England Dharamshala: धर्मशाला में भारतीय स्पिनरों के आगे अंग्रेजों ने टेके घुटने ! 4-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने रच दिया इतिहास, तीसरे दिन ही हुआ खेल समाप्त

IND vs ENG Dharamshala Test

भारत और इंग्लैंड (India-England) के बीच खेले गए धर्मशाला टेस्ट (Dharmshala Test) में मेजबान टीम ने मेहमान टीम को धूल चटाते हुए ऐतिहासिक जीत (Historical Win) हासिल की है. इस जीत की बदौलत टीम इंडिया ने सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. वहीं प्लेयर आफ द सीरीज यशस्वी जयसवाल (yashasvi Jaiswal) को दिया गया वहीं प्लेयर ऑफ द मैच कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को मिला.

India Vs England Dharamshala: धर्मशाला में भारतीय स्पिनरों के आगे अंग्रेजों ने टेके घुटने ! 4-1 से टेस्ट सीरीज जीतकर भारत ने रच दिया इतिहास, तीसरे दिन ही हुआ खेल समाप्त
भारत ने जीती सीरीज, Image Credit original source

भारतीय टीम ने जीता धर्मशाला टेस्ट

इंग्लैंड और भारत के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला को भारतीय टीम ने 4-1 से अपने नाम दर्ज कर लिया है. इस सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच धर्मशाला (Dharmshala) में खेला गया जिसे भारतीय टीम ने एक पारी और 64 रन से जीता. मैच की पहली पारी में मेजबान टीम ने 259 रनों की बढ़त हासिल की थी. वही इंग्लैंड टीम (England Team) की दूसरी पारी में 195 रनों पर ही सभी प्लेयर आउट होकर पवेलियन वापस लौट चुके थे. जिसके चलते इंडिया ने इस सीरीज पर कब्जा करते हुए 4-1 से अपने नाम जीत हासिल की है.

ashwin_take_five_wickets_dharmshala_test
अश्विन ने झटके 5 विकेट, image credit original source

64 रनों से हासिल करी जीत

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजो और गेंदबाजो ने कमाल का प्रदर्शन दिखाते हुए हिट मैन रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली पारी में 477 रनों का विशाल स्कोर बनाकर 259 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी इसके बाद रही बची कसर भारतीय गेंदबाजों ने पूरी कर दी,  इंग्लिश टीम को ज्यादा देर पिच पर टिकने ही नहीं दिया. नतीजा पूरी की पूरी टीम 218 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई जिसके चलते भारत ने धर्मशाला टेस्ट मैच को एक पारी और 64 रनों के विशाल अंतर से जीत अपने नाम कर ली.

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के छुड़ाए छक्के

भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के लिए सिर दर्द बने रहे क्योंकि इंग्लिश टीम के प्लेयर भारतीय गेंदबाजों के आगे एक-एक रनों के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दे रहे थे. इसी संघर्ष के चलते हर बार गलती कर बारी-बारी से पवेलियन वापस लौट रहे थे उधर दूसरी तरफ इंग्लैंड टीम के कप्तान के चेहरे की चिंता बढ़ती ही जा रही थी. वही टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज रविंद्र चंद्र अश्विन के लिए भी यह मैच बेहद खास था, क्योंकि वह अपना आज 100वां टेस्ट मैच खेल रहे थे इस मैच की दूसरी पारी में उन्होंने पांच विकेट झटके.

वहीं फिरकी मास्टर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और बूम-बूम बूमराह (Bumrah) ने 2 दो जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एक विकेट चटकाए. इस तरह से यह कहना गलत नहीं होगा कि इस टेस्ट मैच में स्पिनर्स के सामने इंग्लिश टीम संघर्ष करती हुई नजर आई और देखते ही देखते पूरी टीम 196 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई यह टेस्ट मैच पूरी तरह से रविचंद्र अश्विन के नाम रहा उन्होंने इस मैच के दोनों पारियों में मिलकर 9 विकेट कुलदीप यादव ने 7 रविंद्र जडेजा ने दो और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल किए हैं.

Read More: Virat Kohli On Impact Player Rule: इम्पेक्ट प्लेयर के इस रूल पर रोहित के बाद क्या बोले विराट कोहली ! क्या कहा ऐसा..

भारत ने 4-1 से सीरीज को किया अपने नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज की शुरुआत इंग्लिश टीम ने जीत के साथ की थी वही पहले ही मैच में मिली करारी हार के बाद इंडियन क्रिकेट टीम के प्लेयर्स ने इस हार को सीरियसली लेते हुए अगले ही मैच में वापसी करी कि फिर दोबारा इंग्लैंड टीम को आगे ही नहीं आने दिया. पहले मैच के बाद से अंतिम बचे 4 मैचों में पूरी टीम संघर्ष करती हुई दिखाई दी जिसका नतीजा यह निकला की मेहमान टीम एक के बाद एक चारों मैच हारती चली गई जिसके बदौलत भारत में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1  से अपने नाम कर लिया. यशस्वी जयसवाल ने इस सीरीज में 712 रन बनाकर प्लेयर आफ द सीरीज बने, जबकि कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया.

Read More: India T20 World Cup Squad: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान ! ऋषभ पन्त की वापसी, केएल राहुल और गिल नहीं बना पाए जगह

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us