oak public school

फतेहपुर:लोकतंत्र को बचाने के लिए नोटा का हो बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार-'त्यागी'.!

नोटा का प्रचार कर लोगों को जागरुक करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता ने जिला निर्वाचन अधिकारी से इसके प्रचार प्रसार की अनुमित मांगी है..पढ़े युगान्तर प्रवाह से बातचीत के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता ने क्या कहा.?

फतेहपुर:लोकतंत्र को बचाने के लिए नोटा का हो बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार-'त्यागी'.!
फोटो-युगान्तर प्रवाह

फ़तेहपुर: भारत में लोकतंत्र का महापर्व भले ही बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा हो पर इसी लोकतंत्र में एक तबका ऐसा भी है जो सभी राजनीतिक पार्टियों में व्याप्त कथित भ्रष्टाचार से दुःखी और हताश है और वह इस चुनावी प्रक्रिया में व्यापक स्तर पर बदलाव की मांग कर रहा है।

यूपी के फतेहपुर ज़िले के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता रामकृपाल त्यागी पिछले चुनाव से लगातार अपने क्षेत्र में नोटा का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर रहे हैं इसी क्रम में गुरुवार को उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी(डीएम) फतेहपुर से नोटा के प्रचार प्रसार के लिए अनुमति मांगी है। 

पिछले ढाई वर्षों से नोटा के लिए लड़ाई लड़ रहें हैं त्यागी...

युगान्तर प्रवाह से ख़ास बातचीत करते हुए राम कृपाल त्यागी ने कहा कि वो पिछले ढाई वर्षों से नोटा के लिए पत्राचार कर रहें हैं लेकिन चुनाव आयोग के द्वारा इसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार नहीं किया जा रहा हैं।उन्होंने कहा सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार चुनाव आयोग को नोटा का प्रचार करना जरूरी है।फिर भी इसको दरकिनार किया जाता है। त्यागी ने कहा कि उन्होंने यूपी के पचहत्तर जिले के निर्वाचन अधिकारी से आरटीआई के माध्यम से यह जानकारी भी मांगी की मतदाता जागरूकता में आप किन-किन बिंदुओं का जिक्र करते हो तो किसी ने भी जवाब में नोटा का ज़िक्र नहीं किया।

Read More: Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर

राजनैतिक पार्टियों के दबाव के कारण नहीं किया जा रहा है नोटा का प्रचार...

Read More: Fatehpur News: मजदूर के घर जन्मी सफलता ! आंक्षा ने बदली पेशानी की रेखाएं

रामकृपाल ने कहा कि भारत के लोकतंत्र के साथ लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है। कुछ राजनैतिक दल गुटबंदी करके नहीं चाहते कि नोटा का प्रचार किया जाए इसलिए ये चुनाव आयोग पर दवाब बनाए हैं। उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि राजनैतिक पार्टियों को प्रचार प्रसार के पांच वर्षों का समय दिया जाता है और जो व्यक्ति निर्दलीय है उसे सिर्फ 14 दिन का समय। उन्होंने कहा हमारे देश का मतदाता जागरूक है लेकिन उसके पास कोई विकल्प नहीं है।नोटा का माध्यम से लोगों के पास विकल्प होगा और आने वाले समय में समाज मे इसका प्रभाव पड़ेगा।

Read More: Kanpur Crime In Hindi: सोशल मीडिया पर दोनों में बढ़ी नजदीकियां ! युवक जब मिलने पहुंचा घर, सच्चाई निकली कुछ ये

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Local News: फतेहपुर डीजे में नाचते हुए चली गई युवक की जान ! शादी की सालगिरह में हुआ था शामिल Fatehpur Local News: फतेहपुर डीजे में नाचते हुए चली गई युवक की जान ! शादी की सालगिरह में हुआ था शामिल
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में डीजे की धुन में डांस करते हुए अचानक युवक की जान चली...
Cm Yogi Adityanath In Kanpur: कानपुर में सीएम योगी की जनसभा ! अबतक के रुझान बता रहे हैं अबकी बार..
Fatehpur News: फतेहपुर में वैशाख अमावस्या के दिन युवक की मौत ! प्रशासन की लापरवाही से गई जान
Actress Shweta Tiwari: 43 की उम्र में भी यह छोटे पर्दे की बड़ी अभिनेत्री 18 साल की लड़कियों को देती है मात ! ग्लैमरस लुक देखकर रह जाएंगे दंग
Google Pixel 8a Smartphone: मार्केट में लॉन्च हुआ एआई फीचर्स वाला गूगल पिक्सल 8 A स्मार्टफोन ! प्री बुकिंग के साथ कंपनी दे रही है कई तोहफे
Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे
Kanpur Crime In Hindi: रुपयों के लेनदेन के विवाद में भाई ने की बहन की गोली मारकर हत्या ! भांजी हुई अनाथ

Follow Us