Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान

Amrit Bal Yojana LIC Benefits

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआइसी (Lic) भारतीय जीवन बीमा निगम बच्चों के लिए एक बेहद खास पॉलिसी (Policy) लेकर आई है. एलआईसी के मुताबिक ये पॉलिसी एक महीने से लेकर 13 साल तक के बच्चों के लिए ली जा सकती है. इसके साथ ही शुरुआत से लेकर आखिर तक हर साल के आखिरी में 80 रुपये प्रति हजार मूल बीमा की दर से गारंटीकृत अतिरिक्त के माध्यम से सम एश्योर्ड मिलता है. जानिए इस प्लान के और क्या-क्या फायदे हैं.

Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान
एलआईसी अमृतबाल स्कीम, image credit original source

एलआईसी बच्चों के लिए लाया नया प्लान

वर्तमान में पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके द्वारा कमाई हुई रकम के कुछ हिस्सों को ऐसी जगह इन्वेस्ट (Invest) किया जाए जिससे कि आने वाले भविष्य में उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई (Study), शादी से लेकर पालन पोषण में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो. इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (Lic) की ओर से एक पॉलिसी फरवरी में लांच की थी. यह पॉलिसी खासतौर पर बच्चों के लिए ही बनाई गई है इस पॉलिसी का नाम एलआईसी अमृतबाल (Lic Amritbal Scheme) रखा गया है, इस स्कीम को प्लान 874 (Plan 874) भी दिया गया है. इस योजना के तहत इंश्योरेंस के साथ ही इसमें अच्छा रिटर्न भी देने का वादा किया गया है. 

lic_amritbal_yojna
अमृतबाल योजना , एलआईसी , image credit original source

पॉलिसी और उम्र की लिमिट

एलआईसी की इस स्कीम के द्वारा पेरेंट्स अपने बच्चों के भविष्य (Future) को सुरक्षित करने के लिए यहां पर इन्वेस्ट कर सकते हैं. एलआईसी के इस प्लान को कम से कम एक महीने यानी 30 दिन से लेकर 13 साल के बच्चों के लिए लागू किया गया है बात की जाए यदि इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की तो इसके लिए लि कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल रखी है. यह नान लिंक्ड स्कीम है. इस योजना में हर 1000 रुपये के निवेश पर आपके पूरे 80 रुपये का गारंटी रिटर्न प्राप्त होता है.

पेमेंट करने के लिए मिलते हैं यह ऑप्शन

यदि आप भी इस पॉलिसी को लेकर इंटरेस्टेड है तो इसे लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरह से इसे परचेस किया जा सकता है इसमें कम से कम बीमा राशि 2 लाख रुपए हैं जबकि अधिक से अधिक राशि की कोई सीमा नहीं तय की गई है. एलआईसी का ऐसा कहना है कि आप जितना चाहे उतना इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं पॉलिसी खरीदने वालों को ऑनलाइन परचेस करने पर कुछ छूट भी दी जा रही है.

सहूलियत के लिए अमृतबाल पॉलिसी में भुगतान करने के लिए मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक सुविधा दी गई है इसके साथ ही इस पॉलिसी में आपको सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम के दो ऑप्शन भी मिलते हैं इसके तहत 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस लेना होगा. पॉलिसी के लिए 5, 6 और 7 साल का प्रीमियम पेमेंट टर्म भी मौजूद है. इसमें अधिकतम प्रीमियम पेमेंट टर्म 10 साल का है. मैच्योरिटी सेटलमेंट को आप मनी बैक प्लान की तरह 5, 10 या फिर 15वें साल में लिया जा सकता है.

Read More: Arvind Kejriwal Interim Bail: तिहाड़ से बाहर आएंगे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ! सुप्रीम कोर्ट ने 1 जून तक दी अंतरिम जमानत, 2 जून को करना होगा सरेंडर

इस पॉलिसी को लेकर कुछ खास बातों का रखना होगा ध्यान

खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई इस पॉलिसी के तहत स्टार्टिंग से लेकर एंड तक हर साल के अंत तक 80 रुपये प्रति हज़ार मूल बीमा राशि गारंटीकृत अतिरिक्त के माध्यम से सम एश्योर्ड मिलता है लेकिन इसके लिए आपकी पॉलिसी बंद नहीं होनी चाहिए. इस पॉलिसी को लेने के लिए कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा जिनमें बच्चे की उम्र 1 महीने से लेकर 13 साल तक होनी चाहिए बात की जाए मेच्योर की तो इसमें भी कम से कम 18 साल और अधिकतम 25 साल की आयु तय की गई है.

Read More: SBI Share 1994 In Hindi: दादा ने कभी खरीदे थे 500 रुपये के शेयर ! 30 वर्ष बाद पोते को सफाई के दौरान मिला, अब रिटर्न देख उड़ गए होश

न्यूनतम बीमा राशि की बात की जाए तो 2,00000 लाख और अधिकतम कोई भी लिमिट नहीं है इस प्लान को लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से कर सकते हैं. आवेदक यानी बच्चे का आधार कार्ड, पैन कार्ड ( माता या पिता का) बैंक खाता पासबुक, चालू मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ. इस प्लान के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय मे जाना होगा. वहीं से इस प्लान का फार्म ले लें, उसे ध्यान पूर्वक पढें और योजना का लाभ उठाएं.

Read More: Haryana Bhopal Singh News: हरियाणा HSSC चेयरमैन भोपाल सिंह ने दिया इस्तीफा

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us