LIC Aadhar Shila Plan: क्या है एलआईसी की आधारशिला स्कीम ! कैसे करेगी काम

LIC Scheme

देश की सबसे बड़ी और ट्रस्टेड बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Lic) द्वारा महिलाओं (Womens) के लिए एक खास तरह की पॉलिसी स्कीम निकाली गई है. इस प्लान का नाम है एलआईसी आधार शिला स्कीम, ये पालिसी कम निवेश पर ज्यादा रिटर्न देगी आईए जानते हैं कैसी है यह पॉलिसी कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा और कितना रिटर्न मिलेगा.

LIC Aadhar Shila Plan: क्या है एलआईसी की आधारशिला स्कीम ! कैसे करेगी काम
एलआईसी आधारशिला, image credit original source

एलआईसी महिलाओं के लिए लाया नया प्लान

भारत की सबसे भरोसेमंद और जानी-मानी सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (Lic) पर विश्वास दिखाते हुए देश भर में करोड़ों लोगों ने पॉलिसी ले रखी है. लोगों के बढ़ते हुए विश्वास को देखते हुए एलआईसी की ओर से समय-समय पर नई-नई योजनाएं (New Schemes) लाई जाती है. इस बार भी कंपनी की ओर से खास तौर पर महिलाओं के लिए एक विशेष तरह की पॉलिसी चलाई जा रही है इस पॉलिसी के जरिए कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा रिटर्न देने का वादा किया जा रहा है.

lic_adharshila_scheme_for_women
एलआईसी आधारशिला प्लान, image credit original source

10 से 20 सालो के लिए जमा करने होंगे रुपये

बीमा कंपनी एलआईसी की ओर से महिलाओं और लड़कियों के लिए एलआईसी आधारशिला योजना (Lic Adharshila Plan) नाम की योजना लाई जा रही है कंपनी का ऐसा कहना है कि इस पॉलिसी में निवेश करने पर लंबे समय के बाद ज्यादा और अच्छा बेनिफिट अर्न किया जा सकता है. इस पॉलिसी में 8 वर्ष से लेकर 55 वर्ष की उम्र तक इन्वेस्ट किया जा सकता है. इस स्कीम में 10 से 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है इस पॉलिसी के पूरे होने के लिए इंश्योरेंस होल्डर की अधिकतम उम्र 70 वर्ष तय की गई है. मसलन यदि कोई महिला 55 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश करती है तो वह केवल 15 वर्ष के लिए ही निवेश कर सकती है लोगों की सहूलियत के लिए इसका भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना मैं किया जा सकता है.

मैच्योर होने पर मिलेगी ये रकम

इस प्लान को आसान भाषा में समझने के लिए यदि कोई महिला रोजाना 87 रुपए इसमें इन्वेस्ट करती है तो फ्यूचर में उसे अच्छा रिटर्न मिलेगा 87 रुपये रोजाना के हिसाब से महीने के 2610 रुपए जमा करने होंगे. इस हिसाब से 1 साल में 31320 डिपॉजिट करने होंगे यह स्कीम केवल 10 साल के लिए है. कुल मिलाकर 10 सालों में इस पॉलिसी में 313200 जमा करने होंगे और जब खाता धारक की उम्र 75 साल की हो जाएगी तब यह पॉलिसी मैच्योर हो सकेगी जिसमें खाताधारक को 11 लाख रुपए से अधिक की राशि मिलेगी.

मैच्योरिटी से पहले होती है कोई कैजुअल्टी

इस पॉलिसी के अंतर्गत अकाउंट होल्डर के साथ-साथ उसके परिजनों को भी लाभ मिलेगा. मसलन यदि इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने वाले पॉलिसी धारक की मैच्योरिटी से पहले ही डेथ हो जाती है तो ऐसे में उसके परिजनों को योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता दी जाएगी. अन्यथा यदि पॉलिसी धारक जिंदा रहता है तो उसे मैच्योरिटी की पूरी राशि दी जाएगी.

Read More: Kangana Ranaut Slapped: अभिनेत्री से सांसद बनी कंगना रनौत को CISF जवान ने मारा थप्पड़ ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us