Who Is IAS Aryaka Akhoury: कौन है डीएम आर्यका अखौरी जिसने अफजाल अंसारी से ले लिया था पंगा ! जानिए आईएएस बनने का सफ़र

IAS Aryaka Akhoury

बीते कुछ दिनों से आईएएस आर्यका अखौरी ( IAS Aryaka Akhoury) चर्चाओं में हैं और जमकर सुर्खिया बटोर रही हैं. दरअसल उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Viral Social media) हो रहा है. इस वीडियो में माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के सांसद भाई अफजाल अंसारी (Afzal Ansari) से उनकी बहस होती नजर आ रही है. 2013 बैच की ये आईएएस वर्तमान में गाजीपुर डीएम (Ghazipur Dm) है इससे पहले वह भदोही की भी डीएम रह चुकी हैं.

Who Is IAS Aryaka Akhoury: कौन है डीएम आर्यका अखौरी जिसने अफजाल अंसारी से ले लिया था पंगा ! जानिए आईएएस बनने का सफ़र
आईएएस आर्यका अखौरी, image credit original source

सुपुर्द-ए-खाक के दौरान हुई थी अफज़ाल अंसारी से बहस

यह मामला है 30 मार्च का जब माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) को सुपुर्द ए खाक किया जा रहा था. व्यवस्थाओं को मैनेज करने का जिम्मा जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ( IAS Aryaka Akhoury) को सौंपा गया था उस दौरान भारी संख्या में कब्रिस्तान के अंदर मुख्तार अंसारी के समर्थक घुसने की कोशिश कर रहे थे लेकिन प्रशासन के मुताबिक केवल मुख्तार के परिजनों को ही अंदर आने की अनुमति थी, लेकिन मुख्तार का भाई और सांसद अफजाल अंसारी (Afzal Ansari) बाकी लोगों को भी अंदर बुलाने की जिद करने लगा. इसके बाद जिलाधिकारी आर्यका और अफजल की बहस शुरु हो गई जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हुआ. इस वायरल वीडियो पर लोग तरह-तरह की टिप्पणियां भी कर रहे हैं.

dm_gajipur_aryaka_akhoury
डीएम गाजीपुर, आर्यका अखौरी, image credit original source

कौन है ये महिला आईएएस (IAS Aryaka Akhoury)?

बताते चलें कि आईएएस आर्यका अखौरी मूलतः बिहार राज्य की रहने वाली है. 14 दिसंबर 1985 को इनका जन्म हुआ था. प्रारम्भिक शिक्षा बिहार, फिर 2008 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमएससी बायोटेक की डिग्री ली. वह साल 2022 में गाजीपुर की जिलाधिकारी बन कर पोस्टेड हुई थी. 2013 बैच की यह आईएएस काफी तेज तर्रार मानी जाती है.

राजधानी दिल्ली में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली यह महिला आईएएस धर्म नगरी वाराणसी और संवेदनशील शहरों में माने जाने वाले मेरठ में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और सीडीओ के कार्यभार को भी संभाल चुकी है. सितंबर 2022 में उनका तबादला गाजीपुर कर दिया गया था लेकिन इससे पहले वह भदोही में भी जिलाधिकारी का पद संभाल चुकी है. 

पूर्व एमएलए के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत की थी कार्रवाई

आईएएस आर्यका अखौरी भदोही में डीएम के पद पर रहकर उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थी. जहां कार्यालय में कर्मचारियों व अधिकारियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर उन्होंने रोक लगा दी थी. दरअसल उनके द्वारा गैंगस्टर एक्ट के तहत की गई कार्रवाई को लेकर खूब चर्चा भी की जाती है क्योंकि पूर्व विधायक विजय मिश्रा पर असलहों का लाइसेंस निरस्त करने के साथ-साथ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की थी. मीडिया की सुर्खियों में आई थी यही नहीं अपने पद पर रहकर उन्होंने काफी बदलाव भी किए थे कानून व्यवस्था को लेकर भी वह हमेशा कड़े और सख्त फैसले लेने के लिए भी जानी जाती है.

Read More: Etawa Ajab-Gajab News: ड्यूटी के दौरान सोते रह गए स्टेशन मास्टर ! हॉर्न पर हॉर्न मारता रहा लोको पायलट, आधे घंटे लेट हुई एक्सप्रेस ट्रेन

धारा 144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई

जब माफिया मुख्तार अंसारी को सुपुर्द ए खाक किया जाना था लेकिन वहां पर मौजूद भारी संख्या में लोगों की भीड़ को मैनेज करना भी एक बड़ा टास्क था जिसकी जिम्मेदारी लेते हुए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी द्वारा माफिया के भाई और सांसद अफजाल अंसारी को भीड़ को मैनेज करने के लिए कहा गया लेकिन वह भूल गए इस दौरान दोनों में तीखी बहस हो गई जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहा है.

Read More: Cm Yogi Adityanath In Kanpur: कानपुर में सीएम योगी की जनसभा ! बोले चुनाव स्पष्ट रूप से साफ दिखाई दे रहा है, एक ओर राम भक्त तो एक ओर राम द्रोही

क्योंकि यह मामला बेहद संवेदनशील था इसलिए मुख्तार की मौत के बाद जिले में धारा के 144 लागू कर दी गई थी इसलिए इतनी भीड़ एकत्रित होना भी नियम का उल्लंघन था फिलहाल काफी देर चली इस बहस के समाप्त होने के बाद डीएम ने सख्त रूप अपनाते हुए मीडिया में दिए गए इंटरव्यू में कहां की धारा 144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा क्योंकि इस पूरी घटनाक्रम की फोटोग्राफी और वीडियो भी कराई गई है हंगामा करने वालों को बिल्कुल भी बक्शा नहीं जाएगा.

Read More: Kanpur Loksabha Election: चौथे चरण का रण ! कानपुर लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी और कांग्रेस प्रत्याशी ने डाला वोट

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us