Heavy Rain In UP: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट IMD ने जारी किया Weather Updates

Heavy Rain In UP: उत्तर प्रदेश में भारी से भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट आईएमडी (IMD) ने जारी कर दिया हैं. 4 जुलाई से 7 जुलाई तक प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना जताई है

Heavy Rain In UP: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट IMD ने जारी किया Weather Updates
यूपी में भारी बारिश का IMD Alert : फोटो साभार गूगल

हाईलाइट्स

  • यूपी में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 4 जुलाई से 7 जुलाई तक भारी बारिश
  • प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ गिर सकती है बिजली
  • फतेहपुर में भारी से भारी बारिश के साथ गिर सकती है बिजली

Heavy Rain In UP: यूपी में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज चमक के साथ 4 जुलाई से 7 जुलाई तक बारिश के साथ-साथ बिजली (lightening) गिरने की संभावना जताई जा रही है. आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी करते हुए उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान बताया है.

प्रदेश के इन जनपदों में होगी भारी से भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 4 जुलाई की रात से 5 जुलाई की रात्रि तक प्रदेश के इन जनपदों में होगी भारी से भारी बारिश. ये जनपद हैं बलरामपुर,बांदा, बस्ती, चित्रकूट, फतेहपुर, गोंडा, कौशांबी, प्रयागराज, सिद्धार्थ नगर और उनके आस पास का क्षेत्र.

वहीं अम्बेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, देवरिया, गोरखपुर, हमीरपुर, जालौन, झाँसी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, महोबा, पीलीभीत प्रतापगढ़ रायबरेली रामपुर, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, सीतापुर, श्रावस्ती, सुलतानपुर और आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. 

Read More: Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला

4 से 5 जुलाई में इन क्षेत्रों में गिर सकती है बिजली 

Read More: Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

अम्बेडकरनगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बहराइच, बाराबंकी, बुलंदशहर, बरेली, देवरिया, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हमीरपुर, जालौन, झाँसी, कनौज कानपुर नगर, कानपूर देहात, कुशीनगर, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, मेरठ, मिर्जापुर, महाराजगंज, महोबा, पीलीभीत प्रतापगढ़ रायबरेली, रामपुर, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, सीतापुर, बाबस्ती, सुलतानपुर, संभल, उन्नाव और आसपास के क्षेत्र.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

5 जुलाई की रात से 6 जुलाई का पूर्वानुमान 

प्रदेश के इन जनपदों में 5 जुलाई की रात से 6 जुलाई की रात भारी से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इनमें चंदौली,चित्रकुट, फतेहपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, सोनभद्र और आस पास का क्षेत्र शामिल है वहीं बाँदा, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, प्रयागराज, संत कबीर नगर संत रविदास नगर, सिद्धार्थनगर, वाराणसी और आस पास के क्षेत्रों में भारी बारिश होगी.

आईएमडी के अनुसार इस तारीख़ को इन जनपदों में बिजली भी गिर सकती है जिनमें अम्बेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बाँदा बाराबंकी, बस्ती, गोरखपुर, चंदौली, चित्रकुट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, जालौन जौनपुर झाँसी, कानपुर नगर, कानपूर देहात, कौशांबी, कुशीनगर, लखनऊ, ललितपुर, महाराजगंज, महोबा, मऊ, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़ रायबरेली, संत कबीर नगर संत रविदास नगर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव, वाराणसी और आस पास के क्षेत्र.

6 जुलाई से 7 जुलाई का मौसम पूर्वानुमान क्या कहता है 

मौसम विभाग (IMD) ने 6 जुलाई की रात से 7 जुलाई की रात तक इन जनपदों में भारी बारिश की संभावना जताई है जिनमे बाँदा, हमीरपुर, जालीन, झाँसी, महोबा, कानपुर नगर, कानपुर देहात और आस पास के क्षेत्र शामिल हैं.

वहीं बाँदा बाराबंकी, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, जालौन, झाँसी, महोबा, कनौज कानपुर नगर, कानपुर देहात, कौशांबी, ललितपुर, लखनऊ, प्रयागराज, रायबरेली, उन्नाव और आस पास के क्षेत्रों में इन दिनों गरज चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है.

फतेहपुर में हो सकती है भारी से भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 4 जुलाई की देर रात से 6 जुलाई की देर रात तक फतेहपुर में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञानी वसीम खान ने जानकारी देते हुए बताया कि बारिश के साथ-साथ इन दिनों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि भारी बारिश की वजह से 4 जुलाई से 7 जुलाई के मध्य तापमान में गिरावट होगी और न्यूनतम तापमान 22 से 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इस बारिश से धान की खेती करने वाले किसानों को काफी सहूलित मिलेगी साथ ही पौध रोपण करने वाले किसानों के लिए कहा कि खेतों में अधिक मात्रा में पानी को निकालने की व्यवस्था भी की जाए.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us