Heat Stroke In Up : प्रचण्ड गर्मी से बढ़ा हीटस्ट्रोक सीधे कर रहा अटैक, Ballia में अबतक 74 लोगों की मौत

Heat Stroke In Ballia UP: यूपी में भीषण गर्मी और लू की वजह से त्राहिमाम मचा हुआ है. वहीं अब गर्म हवाओं और लू ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है .जिसका आमजनमानस पर गहरा असर पड़ रहा है. आलम यह है कि बलिया जिले में पिछले 3 दिनों के अंदर 74 लोगों की हीटस्ट्रोक के चलते मौत हो गई.जिसके बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कम्प मचा हुआ है, फिलहाल इतनी मौतों के बाद चिकित्सक लोगों को हीटस्ट्रोक से बचाव की सलाह भी दे रहे हैं.

Heat Stroke In Up : प्रचण्ड गर्मी से बढ़ा हीटस्ट्रोक सीधे कर रहा अटैक, Ballia में अबतक 74 लोगों की मौत
यूपी में बढ़ रहे हीटस्ट्रोक के मामले,फोटो -सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • यूपी में गर्मी से हाल बेहाल, बलिया में हीट स्ट्रोक से बढ़े मौत के आंकड़े
  • बलिया जिले में 3 दिन में 74 की मौत, स्वास्थ्य महकमे में हड़कम्प
  • चिकित्सक हीटस्ट्रोक से बचाव की दे रहे सलाह,खूब पानी पियें, घर से बाहर कम निकले

74 Died of Heat Stroke in Ballia : यूपी के कई जिलों में सुबह से ही आसमान से आग निकल रही है. धीरे-धीरे गर्म हवाओं ने लू की चादर ओढ़ ली और फिर बन गया हीट स्ट्रोक जो मानव शरीर पर सीधे अटैक कर रहा है,नतीजा अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी और लोगों की मौत के आंकड़े भी बढ़ने लगे.

 

कोरोना काल से भी ज्यादा बदतर हाल

यूपी के बलिया जिले का हाल कोरोना काल से भी ज्यादा बदतर हो चला है. दरअसल बीते कई दिनों से उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से आम जनजीवन पूरी तरह से बेहाल है. सुबह होते ही गर्म हवाओं के थपेड़े लू में परिवर्तित हो जाते हैं. जो सीधा मानव शरीर पर अटैक करते हैं और हीटस्ट्रोक का रूप ले रहे हैं.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में बजरंग दल के संयोजक पर हमला ! घर में घुसकर तमंचे से किया वार

पिछले 3 दिनों में 74 मौतें (Ballia Heat Stroke Death)

Read More: Mahoba News In Hindi: प्रेमी-प्रेमिका ने 'वैलेंटाइन डे' पर जहर खाकर की आत्महत्या ! रिश्ते में दोनों लगते थे भाई-बहन

बलिया जिले में हीटस्ट्रोक के चलते पिछले 3 दिनों में 74 मौत हो जाने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. आलम यह है कि बलिया के अस्पतालों में एक भी बेड खाली नहीं है. ज्यादातर मरीज हीट स्ट्रोक के ही सामने आ रहे हैं ऐसे में स्वास्थ्य विभाग काफी चिंतित है. बलिया में इन दिनों तापमान 44 डिग्री के आसपास जा रहा है जिससे गर्मी अपने प्रचंड रूप में दिखाई दे रही है . बीते 3 दिनों में जो आंकड़े बता रहे हैं अब तक 74 मरीजों की हीट स्ट्रोक के चलते मौत हो गई.

Read More: Fatehpur UP Board News: फतेहपुर में टॉपर देने वाले विद्यालय में फर्जी कक्ष निरीक्षक ! डीआईओएस को नोटिस, दर्ज होगी एफआईआर

शव ले जाने के लिए कम पड़ी एम्बुलेंस

अस्पताल के कर्मचारियों का यहां तक कहना है कि इतनी मौतें तो कोरोना से भी नहीं हुई जितनी इन 3 दिनों में मौत के आंकड़े बढ़े हैं. शव ले जाने के लिए एंबुलेंस भी कम पड़ गई. जहां लोगों ने अपने निजी वाहनों से अपने अपने परिजन के शवों को ले जाकर घाट पर अंतिम संस्कार किया, तो उधर घाटों पर भी अंतिम संस्कार के लिए लाइन लगानी पड़ रही है.

चिकित्सा अधीक्षक भी चिंतित (Ballia Heat Stroke News)

जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ दिवाकर का कहना है कि भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक बढ़ रहा है, जिससे मरीजों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है. खास तौर पर डायरिया, बुखार, तेज सांस चलना और हीटस्ट्रोक के ज्यादा मरीज आ रहे हैं. इनका इलाज भी पूरी तरह से किया जा रहा है लेकिन उसके बाद भी सुधार पूरी तरह नहीं दिखाई दे रहा.

फिजिशियन ने दी सलाह (Ballia Heat Stroke Death)

बलिया में हीट स्ट्रोक से हुई मौतों के बाद अस्पतालो में जहां-जहां भी भीषण गर्मी से बचाव को लेकर एसी ,कूलर नहीं लगे थे वहां पर उन्हें उपलब्ध करा दिया गया है,जिससे मरीजों को राहत मिल सके. फिजीशियन ने इस भीषण गर्मी से बचने के लिए बताया कि खूब पानी पिये, ज्यादा फलों का सेवन करें और धूप में कम ही निकलें साथ ही अपने को कवर्ड करके घरों से निकले यदि जरूरत हो तो अन्यथा घर पर रहें तो बेहतर रहेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स
बच्चों की सही परवरिश (Upbringing) और उन्हें सही सीख देने की हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा...
Aaj ka Rashifal 26 फरवरी 2024: इस राशि के जातक को पुराना पैसा मिल सकता है ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal
Oneplus 12R Refund: वनप्लस 12R सीरीज में आई ये समस्या ! अब कंपनी देगी फुल रिफण्ड, बस करना होगा ये काम
Kaushambi Patakha Blast: कौशाम्बी की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट ! 4 की मौत, कई घायल, बढ़ सकती है मौत की संख्या
UP Gehu Kharid 2024-25: यूपी में गेहूं खरीद पर बड़ी अपडेट ! इस तारीख़ से खुलेंगे सेंटर, जाने गेहूं का प्राइस
India Vs England Test Series: रांची टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में ! अश्विन और कुलदीप की फिरकी के आगे पस्त हुए अंग्रेज, भारत जीत से 152 रन दूर
Katni-Mohas Hanuman Mandir: मध्यप्रदेश के कटनी में है एक ऐसा चमत्कारिक हनुमान मन्दिर ! जहां दूर-दूर से टूटी हड्डियों का इलाज कराने पहुंचते हैं भक्त, राम-नाम जप व बूटी ग्रहण करने से जुड़ जाती है टूटी हड्डियां

Follow Us