UP Congress Avinash Pandey: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में कांग्रेस का बड़ा दांव ! ब्राह्मण चेहरे को बनाया यूपी प्रभारी, जानिए कौन हैं अविनाश पांडे?

Avinash Pandey: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस पार्टी ने यूपी में बड़ा दांव खेला है. कई दिनों से ब्राह्मण चेहरे की तलाश के बाद आखिरकार कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के प्रभारी के लिए एक ब्राह्मण चेहरे को वरीयता दी. झारखंड प्रभारी रह चुके अविनाश पांडे को प्रियंका गांधी की जगह यूपी का प्रभारी नियुक्त किया गया है. माना जा रहा है आगे कांग्रेस यूपी में संगठनात्मक फेरबदल भी कर सकती है.

UP Congress Avinash Pandey: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में कांग्रेस का बड़ा दांव ! ब्राह्मण चेहरे को बनाया यूपी प्रभारी, जानिए कौन हैं अविनाश पांडे?
कांग्रेस यूपी प्रभारी, अविनाश पांडे, फोटो साभार सोशल मीडिया

कांग्रेस ने यूपी में प्रियंका की जगह अविनाश पांडे को बनाया प्रभारी

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Chunav 2024) को देखते हुए कांग्रेस पार्टी यूपी जैसे बड़े राज्य में कोई चूक नहीं करना चाहती है. बड़े पैमाने पर पार्टी आलाकमान ने राज्यों के प्रभारियों की सूची जारी की है. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा जिस राज्य की हो रही वह है उत्तर प्रदेश, इस बड़े राज्य में कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे पर भरोसा जताया है. सांसद राहुल गांधी के करीबी और उनके कैम्प के माने जाने वाले अविनाश पांडे (Avinash Pandey) को यूपी के प्रभारी की जिम्मेदारी दी गयी है. अविनाश पांडे ने इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का आभार व्यक्त किया है. वर्ष 2019 से 2022 तक यूपी प्रभारी के रूप में प्रियंका वाड्रा ने जिम्मेदारी निभाई. अब यह जिम्मेदारी कांग्रेस पार्टी ने झारखंड प्रभारी रह चुके अविनाश पांडे को दी है. अविनाश वर्तमान में कांग्रेस वर्किंग कमेटी से जुड़े हुए हैं.

कौन हैं अविनाश पांडे (Who is Avinash Pandey)

अविनाश पांडे यूपी की राजनीति से वाकिफ है. वैसे तो इन्हें राहुल गांधी का करीबी माना जाता है. जिसवक्त मधुसूदन मिस्त्री यूपी प्रभारी थे, उस वक्त अविनाश भी यूपी के सह प्रभारी थे. इससे माना जा रहा है कि अविनाश पांडे यूपी की राजनीति को बेहतर ढंग से हैंडल कर सकते हैं. इसके साथ ही दशकों से चली आ रही कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे की तलाश को यहां विराम दे दिया.

अविनाश पांडे यूथ कांग्रेस में बड़ा नाम है. महाराष्ट्र के नागपुर से आते हैं. अविनाश यूथ कांग्रेस के महासचिव भी रह चुके हैं. महाराष्ट्र से वर्ष 2008 में राज्यसभा प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस पार्टी ने मैदान में उतारा हालांकि वे राहुल बजाज से हार गए.फिर उनकी किस्मत चमकी 2010 में वे निर्विरोध राज्यसभा सांसद बने. पेशे से वे अधिवक्ता भी हैं.

कांग्रेस के लिए उन्हें कई विभागो की जिम्मेदारी पहले भी दी जाती रही. राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले अविनाश यहां प्रभारी थे लेकिन गहलोत और सचिन पायलट के आपसी विवाद की वजह से बाहर हो गए.वर्ष 2022 में वे झारखंड के प्रभारी बनाये गए और मौजूदा समय मे वे कांग्रेस वर्किंग कमेटी से जुड़े हुए हैं.

Read More: UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी

दशकों लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस को यूपी जैसे बड़े राज्य के लिए ब्राह्मण चेहरे की तलाश थी जो उनकी पूरी हो गयी. अब पार्टी आलाकमान ने यूपी प्रभारी की जिम्मेदारी अविनाश पांडे को दी है. क्योंकि वे इस राज्य की राजनीति काफ़ी हद तक वाक़िफ भी हैं. इसके बाद पार्टी बड़े स्तर पर संगठन में भी यहां बदलाव कर सकती है. 

Read More: Sonbhadra Crime In Hindi: रिलेशनशिप में रहने के बावजूद नहीं कर रहा था शादी ! इसलिए गर्लफ्रेंड का कर डाला मर्डर

शीर्ष नेताओं का जताया आभार

कांग्रेस पार्टी से मिली इस बड़ी जिम्मेदारी के बाद अविनाश पांडे ने एक्स पर पोस्ट पर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का आभार व्यक्त किया और इसके साथ ही लिखा कि 'मैं प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) जी की विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प करता हूँ. मुझे जो जिम्मेदारी दी गयी है उसका ठीक प्रकार से पालन और निर्वहन करूंगा'.

Read More: UP Paper Leak News: युवाओं के हित में सीएम योगी का बड़ा फैसला ! सिपाही भर्ती परीक्षा की निरस्त, 6 माह के भीतर दोबारा आयोजित होगी परीक्षा

 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri Kab Hai 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्या है इसके पीछे की कहानी, जानिए पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us