UP Congress Avinash Pandey: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में कांग्रेस का बड़ा दांव ! ब्राह्मण चेहरे को बनाया यूपी प्रभारी, जानिए कौन हैं अविनाश पांडे?

Avinash Pandey: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस पार्टी ने यूपी में बड़ा दांव खेला है. कई दिनों से ब्राह्मण चेहरे की तलाश के बाद आखिरकार कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के प्रभारी के लिए एक ब्राह्मण चेहरे को वरीयता दी. झारखंड प्रभारी रह चुके अविनाश पांडे को प्रियंका गांधी की जगह यूपी का प्रभारी नियुक्त किया गया है. माना जा रहा है आगे कांग्रेस यूपी में संगठनात्मक फेरबदल भी कर सकती है.

UP Congress Avinash Pandey: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में कांग्रेस का बड़ा दांव ! ब्राह्मण चेहरे को बनाया यूपी प्रभारी, जानिए कौन हैं अविनाश पांडे?
कांग्रेस यूपी प्रभारी, अविनाश पांडे, फोटो साभार सोशल मीडिया

कांग्रेस ने यूपी में प्रियंका की जगह अविनाश पांडे को बनाया प्रभारी

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Chunav 2024) को देखते हुए कांग्रेस पार्टी यूपी जैसे बड़े राज्य में कोई चूक नहीं करना चाहती है. बड़े पैमाने पर पार्टी आलाकमान ने राज्यों के प्रभारियों की सूची जारी की है. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा जिस राज्य की हो रही वह है उत्तर प्रदेश, इस बड़े राज्य में कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे पर भरोसा जताया है. सांसद राहुल गांधी के करीबी और उनके कैम्प के माने जाने वाले अविनाश पांडे (Avinash Pandey) को यूपी के प्रभारी की जिम्मेदारी दी गयी है. अविनाश पांडे ने इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का आभार व्यक्त किया है. वर्ष 2019 से 2022 तक यूपी प्रभारी के रूप में प्रियंका वाड्रा ने जिम्मेदारी निभाई. अब यह जिम्मेदारी कांग्रेस पार्टी ने झारखंड प्रभारी रह चुके अविनाश पांडे को दी है. अविनाश वर्तमान में कांग्रेस वर्किंग कमेटी से जुड़े हुए हैं.

कौन हैं अविनाश पांडे (Who is Avinash Pandey)

अविनाश पांडे यूपी की राजनीति से वाकिफ है. वैसे तो इन्हें राहुल गांधी का करीबी माना जाता है. जिसवक्त मधुसूदन मिस्त्री यूपी प्रभारी थे, उस वक्त अविनाश भी यूपी के सह प्रभारी थे. इससे माना जा रहा है कि अविनाश पांडे यूपी की राजनीति को बेहतर ढंग से हैंडल कर सकते हैं. इसके साथ ही दशकों से चली आ रही कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे की तलाश को यहां विराम दे दिया.

अविनाश पांडे यूथ कांग्रेस में बड़ा नाम है. महाराष्ट्र के नागपुर से आते हैं. अविनाश यूथ कांग्रेस के महासचिव भी रह चुके हैं. महाराष्ट्र से वर्ष 2008 में राज्यसभा प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस पार्टी ने मैदान में उतारा हालांकि वे राहुल बजाज से हार गए.फिर उनकी किस्मत चमकी 2010 में वे निर्विरोध राज्यसभा सांसद बने. पेशे से वे अधिवक्ता भी हैं.

कांग्रेस के लिए उन्हें कई विभागो की जिम्मेदारी पहले भी दी जाती रही. राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले अविनाश यहां प्रभारी थे लेकिन गहलोत और सचिन पायलट के आपसी विवाद की वजह से बाहर हो गए.वर्ष 2022 में वे झारखंड के प्रभारी बनाये गए और मौजूदा समय मे वे कांग्रेस वर्किंग कमेटी से जुड़े हुए हैं.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक

दशकों लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस को यूपी जैसे बड़े राज्य के लिए ब्राह्मण चेहरे की तलाश थी जो उनकी पूरी हो गयी. अब पार्टी आलाकमान ने यूपी प्रभारी की जिम्मेदारी अविनाश पांडे को दी है. क्योंकि वे इस राज्य की राजनीति काफ़ी हद तक वाक़िफ भी हैं. इसके बाद पार्टी बड़े स्तर पर संगठन में भी यहां बदलाव कर सकती है. 

Read More: Fatehpur News: घर में घुसकर जबरन युवती से ब'लात्कार ! पुलिस के चक्कर काट रही पीड़िता, दीवार टूटी हुई थी

शीर्ष नेताओं का जताया आभार

कांग्रेस पार्टी से मिली इस बड़ी जिम्मेदारी के बाद अविनाश पांडे ने एक्स पर पोस्ट पर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का आभार व्यक्त किया और इसके साथ ही लिखा कि 'मैं प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) जी की विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प करता हूँ. मुझे जो जिम्मेदारी दी गयी है उसका ठीक प्रकार से पालन और निर्वहन करूंगा'.

Read More: Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया

 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us