oak public school

Hamirpur Khanan Case: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?

Akhilesh Yadav Illigal Mining Hamirpur Case

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को सीबीआई (Cbi) ने हमीरपुर में अवैध खनन (Illegal Mining) से जुड़े हुए मामले में पूछताछ के लिये समन भेजा है. जहां उन्होंने सीबीआई द्वारा भेजे गए समन को ठुकरा दिया है. जिसके बाद फिलहाल वे सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे. सीबीआई ने अखिलेश यादव को 21 फरवरी को नोटिस भेजा था और उन्हें 29 फरवरी को दिल्ली पूछताछ के लिए बुलाया है लेकिन इस पूछताछ में शामिल नहीं हुए. इसके बाद उन्होंने अपनी तरफ से नोटिस का जवाब भेजा है.

Hamirpur Khanan Case: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
अखिलेश यादव, सपा अध्यक्ष, image credit original source

दिल्ली पूछताछ के लिए नहीं जाएंगे अखिलेश

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को दिल्ली सीबीआई ने हमीरपुर (Hamirpur) अवैध खनन घोटाले में नोटिस भेजा था और उन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया था जहां उन्हें गुरुवार यानी आज पेश होना था लेकिन अखिलेश इस पूछताछ के लिए दिल्ली में पेश नहीं होंगे. अखिलेश ने इस समन और नोटिस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव नजदीक है और बीजेपी की नियत बिल्कुल साफ है. ऐसे नोटिस परेशान करने की नीयत से भेजा गया है. हालांकि इस पूरे घोटाले में अखिलेश यादव नामजद नहीं है. इस मामले में प्राथमिकी 2019 में दर्ज हुई थी इसके बाद कई सालों तक उसमें कोई भी जानकारी नहीं मांगी लेकिन चुनाव नजदीक आते ही अचानक नोटिस भेज दिया जा रहा है इस मामले में समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव जांच में सहयोग की बात कही है.

cbi_had_sent_summon_of_akhilesh_yadav
अखिलेश यादव को नोटिस, Image credit original source

चुनाव आते ही नोटिस आने हो जाते हैं शुरू

अखिलेश यादव ने इस समन को लेकर पहले तो दिल्ली जाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है इसके बाद उन्होंने राजनीतिक हमला बोलते हुए कहा कि आगामी चुनाव को देखते हुए भाजपा का सबसे बड़ी टारगेट समाजवादी पार्टी है. उनका कहना है कि जब चुनाव आते हैं तो नोटिस भी आने लगते हैं और अब फिर से चुनाव एक बार आ रहा है तो नोटिस दिया गया है. इससे पहले भी 2019 के लोकसभा चुनाव में भी इस तरह का नोटिस मिला था. प्रकोष्ठ की बैठक में मीडिया से कहा कि आप मेरा जवाब उन्हीं से पूछ लें. उन्हें लीक करने में महारथ हासिल है. एजेंसी भाजपा के प्रकोष्ठ की तरह काम कर रही है.

आखिर बीजेपी को इतनी बेचैनी क्यों हो रही है, यदि भारतीय जनता पार्टी ने पिछले 10 सालों में खूब काम किया है तो डर किस बात का है. वहीं इस समन मामले में सपा नेता आईपी सिंह ने एक्स पर कहा कि सीबीआई और ईडी चुनाव से पहले एक्टिव हो जाती है यह सब बीजेपी के इशारे पर हो रहा है. हम डरने वाले नहीं है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि बीजेपी उन्हें घेरने की कोशिश कर रही है, अखिलेश यादव इंडिया गठबंधन का मजबूत हिस्सा हैं.

क्या है अवैध खनन मामला?

गौरतलब है कि यह मामला 2012-13 वर्ष का है. जब अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हुआ करते थे और उनके पास खनन विभाग भी था. इन पर आरोप लगा है कि कर्मचारियों व अधिकारियों की मिलीभगत से हमीरपुर जिले (Hamirpur Mining) में पट्टे आवंटनों व खनिजों का अवैध खनन किया गया था. इसके बाद 2016 में हाई कोर्ट के आदेश के बाद इस प्रकरण की जांच शुरू की गई थी. इस मामले में पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति का नाम भी प्रकाश में आया था. हालांकि अखिलेश यादव का नाम सीधे तौर पर नहीं दर्ज किया गया था. उनका नाम सीबीआई ने गवाह के तौर पर दर्ज किया है. फिर भी वह पूछताछ के लिए फिलहाल दिल्ली नहीं जाएंगे.

Read More: Fatehpur Ghazipur Murder Case: फतेहपुर गाजीपुर हत्याकांड में प्रधान सहित 6 गिरफ्तार ! घटना का इसे बताया गया सूत्रधार

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर में करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल, FCI गोदाम में पड़ रही थी स्लैब Fatehpur News Today: फतेहपुर में करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल, FCI गोदाम में पड़ रही थी स्लैब
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में FCI गोदाम में स्लैब डालते समय मिक्सर मशीन में उतरी करंट से...
UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान
UP Board Result 2024 High School Topper: यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में ये रहे टॉपर ! फतेहपुर में इन्होंने मारी बाजी
Fatehpur Local News: मौत बांट रहे हैं फतेहपुर के नर्सिंग होम ! धृतराष्ट्र बना स्वास्थ्य विभाग
Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट
Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा
Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन

Follow Us