India Won CapetownTest: आग उगलती केपटाउन की पिच पर पहले सिराज अब बुमराह का कमाल ! डेढ़ दिन में ही न्यूलैंड्स में रच दिया भारत ने इतिहास, जीत के साथ सीरीज ड्रॉ

India vs South Africa Capetown Test

केपटाउन के न्यूलैंड्स (Newlands) में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India-SouthAfrica) के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच (Second Test) का पहला दिन केपटाउन टेस्ट इतिहास के पन्नों (Pages Of History) में दर्ज हुआ था. दूसरे दिन भी आग उगलती पिच ने बल्लेबाजों का मिजाज ही बिगाड़ दिया. भारत ने अंतिम टेस्ट दो दिन में ही जीतकर कर सीरीज में 1-1 से बराबरी की.

India Won CapetownTest: आग उगलती केपटाउन की पिच पर पहले सिराज अब बुमराह का कमाल ! डेढ़ दिन में ही न्यूलैंड्स में रच दिया भारत ने इतिहास, जीत के साथ सीरीज ड्रॉ
केपटाउन में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, फोटो साभार ईएसपीएन क्रिकइंफो

न्यूलैंड्स में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

भारत और अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच के दौरान केपटाउन (Capetown) में जिस तरह से पिच ने खेल दिखाया उसकी याद इतिहास के पन्नो में पहले ही दिन दर्ज हो चुकी थी. दूसरे दिन भी हाल कुछ ऐसा ही रहा. कल की दूसरी पारी के दक्षिण अफ्रीका के स्कोर 3 विकेट पर 62 रन से आगे खेलना शुरू किया. जहां मारक्रम के शतकीय पारी को छोड़कर पूरी टीम 176 रन पर धराशायी हो गयी. पहली इनिंग में सिराज ने 6 तो दूसरी पारी में बुमराह का सिक्सर चला. भारत को 79 रन का लक्ष्य मिला. जिसे भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर पा लिया. 

इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ ये टेस्ट

केप्टाउन टेस्ट पहले ही दिन से इतिहास के पन्नो में दर्ज हो चुका है. दो दिन से भी कम चले इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज बराबरी (Level Series) की. पहली दफा केपटाउन में भारत ने टेस्ट मैच जीता है. भारतीय खेमे में खुशी की लहर है. क्योंकि पहला टेस्ट हारने के बाद कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

आंखों देखा मैच का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर (Won Toss) बल्लेबाजी चुनी. पूरी टीम 55 रन पर सिमट गयी. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका का ये टेस्ट करियर का सबसे कम स्कोर रहा. यही नहीं भारतीय टीम की भी पहली पारी 153 रन पर सिमट गई. भारत का एक समय स्कोर 4 विकेट पर 153 रन था. तभी 6 विकेट बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. भारत 153 रन ही बना सकी.

भारत को 98 रन की बढ़त मिली थी, दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 176 पर सिमट गई. जिसमें मारक्रम का शतक भी शामिल है. बुमराह ने 6 विकेट झटके. दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 79 रन का लक्ष्य दिया. जिसे भारत ने दूसरे दिन ही 3 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. करियर का अंतिम टेस्ट खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर (Deen Elgar) और भारत के बुमराह (Bumrah) को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज जबकि इस मैच के प्लेयर आफ द मैच मोहम्मद सिराज (Mo.Siraj) रहे.

Read More: Virat Kohli On Impact Player Rule: इम्पेक्ट प्लेयर के इस रूल पर रोहित के बाद क्या बोले विराट कोहली ! क्या कहा ऐसा..

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us