India Won CapetownTest: आग उगलती केपटाउन की पिच पर पहले सिराज अब बुमराह का कमाल ! डेढ़ दिन में ही न्यूलैंड्स में रच दिया भारत ने इतिहास, जीत के साथ सीरीज ड्रॉ

India vs South Africa Capetown Test

केपटाउन के न्यूलैंड्स (Newlands) में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India-SouthAfrica) के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच (Second Test) का पहला दिन केपटाउन टेस्ट इतिहास के पन्नों (Pages Of History) में दर्ज हुआ था. दूसरे दिन भी आग उगलती पिच ने बल्लेबाजों का मिजाज ही बिगाड़ दिया. भारत ने अंतिम टेस्ट दो दिन में ही जीतकर कर सीरीज में 1-1 से बराबरी की.

India Won CapetownTest: आग उगलती केपटाउन की पिच पर पहले सिराज अब बुमराह का कमाल ! डेढ़ दिन में ही न्यूलैंड्स में रच दिया भारत ने इतिहास, जीत के साथ सीरीज ड्रॉ
केपटाउन में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, फोटो साभार ईएसपीएन क्रिकइंफो

न्यूलैंड्स में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

भारत और अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच के दौरान केपटाउन (Capetown) में जिस तरह से पिच ने खेल दिखाया उसकी याद इतिहास के पन्नो में पहले ही दिन दर्ज हो चुकी थी. दूसरे दिन भी हाल कुछ ऐसा ही रहा. कल की दूसरी पारी के दक्षिण अफ्रीका के स्कोर 3 विकेट पर 62 रन से आगे खेलना शुरू किया. जहां मारक्रम के शतकीय पारी को छोड़कर पूरी टीम 176 रन पर धराशायी हो गयी. पहली इनिंग में सिराज ने 6 तो दूसरी पारी में बुमराह का सिक्सर चला. भारत को 79 रन का लक्ष्य मिला. जिसे भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर पा लिया. 

इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ ये टेस्ट

केप्टाउन टेस्ट पहले ही दिन से इतिहास के पन्नो में दर्ज हो चुका है. दो दिन से भी कम चले इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज बराबरी (Level Series) की. पहली दफा केपटाउन में भारत ने टेस्ट मैच जीता है. भारतीय खेमे में खुशी की लहर है. क्योंकि पहला टेस्ट हारने के बाद कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

आंखों देखा मैच का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर (Won Toss) बल्लेबाजी चुनी. पूरी टीम 55 रन पर सिमट गयी. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका का ये टेस्ट करियर का सबसे कम स्कोर रहा. यही नहीं भारतीय टीम की भी पहली पारी 153 रन पर सिमट गई. भारत का एक समय स्कोर 4 विकेट पर 153 रन था. तभी 6 विकेट बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. भारत 153 रन ही बना सकी.

भारत को 98 रन की बढ़त मिली थी, दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 176 पर सिमट गई. जिसमें मारक्रम का शतक भी शामिल है. बुमराह ने 6 विकेट झटके. दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 79 रन का लक्ष्य दिया. जिसे भारत ने दूसरे दिन ही 3 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. करियर का अंतिम टेस्ट खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर (Deen Elgar) और भारत के बुमराह (Bumrah) को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज जबकि इस मैच के प्लेयर आफ द मैच मोहम्मद सिराज (Mo.Siraj) रहे.

Read More: Shoaib Malik-Sana Javed Wedding: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक ने की तीसरी शादी ! जानिए कौन है शोएब की नई दुल्हनियां, क्या सानिया को दे दिया तलाक?

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us