Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भूलकर भी न करें ये गलतियां ! भोलेनाथ को न करें नाराज़, जान लें इन खास बातों को

महाशिवरात्रि की गलतियां

हमारे हिंदू धर्म (Hindu Religion) में देवों के देव महादेव (Lord Mahadev) के पूजन का बेहद खास महत्व माना जाता है. कहते हैं कि महादेव बड़े दयालु हैं कृपा करने पर आ जाए तो भक्तों के सभी संकट पल भर में दूर कर देते हैं. शंकर जी का सबसे प्रिय दिन महाशिवरात्रि (Mahashivratri) है यह पर्व 8 मार्च 2024 को देशभर में हर्षोल्लास से साथ मनाया जाएगा. इस दिन उपवास (Fast) रखने वाले जातक विधि-विधान से महादेव की पूजा करते हैं. व्रत के दौरान कुछ अहम बातें हैं जिनका पालन करें कुछ ऐसे कार्य है जिन्हें करने से बचें.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भूलकर भी न करें ये गलतियां ! भोलेनाथ को न करें नाराज़, जान लें इन खास बातों को
महाशिवरात्रि 2024, image credit original source

महाशिवरात्रि पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं

महाशिवरात्रि का व्रत (Fast Of Mahashivratri) 8 मार्च 2024 को रखा जाएगा. देश भर में महाशिवरात्रि की तैयारी अंतिम चरण पर हैं कहा जाता है कि इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था. तबसे हर फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. आई आपको बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए, इस दिन आराध्य भोलेनाथ को नाराज न करें. नियमपूर्वक व्रत-पूजन व ध्यान करें.

ब्रह्मचर्य का पालन करें काले कपड़े न पहनें

खास और पर महाशिवरात्रि पर जो जातक व्रत रख रहे हैं उन्हें विशेष नियम के अनुसार महाशिवरात्रि का व्रत रखना चाहिए. सबसे पहले जरूरी है कि उसे ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इसके साथ ही दिन व रात में सोना नहीं चाहिए.

विधि-विधान से महादेव की पूजा-अर्चना करनी चाहिए इसके साथ ही महाशिवरात्रि पर इस बात का विशेष ध्यान दें कि जो व्रत है वह तो नियम का पालन करें ही, लेकिन जो व्रत नहीं भी है वह भी पहले सुबह स्नान कर भगवान की पूजा कर ही कुछ ना कुछ ग्रहण करें. खास तौर पर इस दिन काले कपड़े ना पहने क्योंकि पूजन के दौरान काला कपड़ा पहनना शुभ नहीं माना जाता ऐसा करने से धन की हानि भी होती है.

साधारण नमक का न करें सेवन, व्रती दिन और रात्रि में न सोए

उपवास रखने वाले जातकों को फलाहार करना चाहिए यदि कोई नमक खाना चाहता है तो वह सेंधा नमक खा सकता है साधारण नमक का प्रयोग गलती से भी ना करें. इस दिन दाल, चावल या गेहूं से बने खाद्य पदार्थों का सेवन न करें साफ-सुथरे वस्त्र पहनकर व्रत का संकल्प ले. उपवास रखने वाले जातक इस बात का भी ध्यान दें कि वह दिन में ना सोए इसके साथ ही रात में भी ना सोए क्योंकि रात्रि में ही जागरण करना चाहिए और भगवान का ध्यान करना चाहिए अगले सुबह स्नान के बाद पारण करें.

Read More: Premanand Maharaj Motivational Quotes: दरवाजे पर आए भिखारी यदि पैसे की मांग करे तो क्या करें ! प्रेमानन्द महाराज ने दिया जवाब

कुमकुम का टीका न लगाएं शिवलिंग पर

इस बात का विशेष ध्यान दें कि पूजन के समय शिवलिंग पर कभी भी कुमकुम का तिलक ना लगाएं. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए आप चंदन का टीका लगा सकते हैं हालांकि भक्तजन माता पार्वती और गणेश जी पर कुमकुम का टीका लगाया जा सकता है. टूटे हुए चावल के अक्षत भी भूल कर भी शिवजी पर ना चढ़ाएं इसलिए अक्षत चढ़ाते समय देख लें कि चावल कहीं टूटे तो नहीं है भगवान शिव को भूलकर भी केतकी का फूल और चंपा के फूल न चढ़ाएं. इसके साथ ही अपने गुरु, माता-पिता, पत्नी या पूर्वजों का अपमान ना करें, शराब पीना और दान की हुई चीज वापस लेना भी महापाप माना गया है.

Read More: Narsimha Jayanti 2024: कब है नरसिंह जयंती ! भक्त प्रह्लाद की रक्षा और राक्षस हिरण्यकश्यप के अत्याचारों का अंत करने के लिए भगवान ने धारण किया नरसिंह अवतार

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us