Jaya Kishori Biography: जानिए कौन हैं कथावाचिका 'जया किशोरी'? बाल्यकाल से ही भगवान श्रीकृष्ण के प्रति रही अटूट आस्था

जया किशोरी जी का जीवन परिचय

साधू-संतों का आशीर्वाद और उनकी कृपा हो तो जीवन धन्य हो जाता है. क्योंकि भगवत प्राप्ति का यही एक मार्ग है. इन दिनों एक कथावाचिका (Storyteller) और भजनगायिका (Bhajan Singer) काफी ट्रेंडिंग पर हैं. बखूबी इनके चर्चित भजन गीत सबने ही सुनेंगे. ये भजनगायिका जया किशोरी जी (Jaya Kishori) हैं. जिनकी श्रीकृष्ण भगवान पर बाल्यकाल से ही अटूट आस्था रही है. उनके भजन और कथाएं बहुत ही पसन्द किये जाते हैं. देश व विदेशों में भी इनके मोटीवेशनल स्पीच के लोग मुरीद हैं. चलिए आपको बताएंगे कि कौन हैं जया किशोरी जी, कैसे बाल्यकाल से ही उनके अंदर आध्यात्मिक प्रतिभा छिपी थी.

Jaya Kishori Biography: जानिए कौन हैं कथावाचिका 'जया किशोरी'? बाल्यकाल से ही भगवान श्रीकृष्ण के प्रति रही अटूट आस्था
कथावाचिका जया किशोरी, फोटो साभार सोशल मीडिया

कथावाचिका और भजन गायिका के रूप में हैं प्रसिद्ध

जया किशोरी (Jaya Kishori) एक प्रसिद्ध कथावाचिका और भजन गायिका (Famous Story Teller And Bhajan Singer) हैं. इनके भजन गीत और कथाएं श्रीमद्भागवत देश ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध है. जया किशोरी जी को लोग मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में भी देखते हैं. उनके बताए गए हर स्टेप्स को लोग फॉलो करते हैं. इतनी कम उम्र में जया किशोरी ने बड़ा नाम कमाया है. महज 7 वर्ष की उम्र में ही उनके अंदर छिपी आध्यात्मिक प्रतिभा को उनके माता-पिता ने पहचान लिया था. बचपन से ही जया में श्री कृष्ण भगवान के प्रति अटूट आस्था रही है. जब जया ने 10 वर्ष की उम्र में सुंदरकांड गाया तब उनकी प्रतिभा सबके सामने आने लगी थी. धीरे-धीरे जैसे उम्र बढ़ी वैसे-वैसे अध्यात्म के प्रति रुचि और बढ़ती गई और वह इतनी कम उम्र में एक प्रसिद्ध कथावाचिका और भजन गायिका के रूप में जानी जाने लगी.

कौन हैं जया किशोरी जी (Who is Jaya Kishori)

जया किशोरी जी एक प्रसिद्ध कथावाचिका और भजन गायिका हैं. बाल्यकाल से ही श्री कृष्ण भगवान के प्रति उनकी अटूट आस्था रही है. जया किशोरी जी का जन्म गौड़ ब्राह्मण परिवार में 13 जुलाई वर्ष 1995 में राजस्थान के सुजानगढ़ (Sujangarh) में हुआ था. उनका नाम वैसे जया शर्मा (Jaya Sharma) है. पिता शिव शंकर शर्मा, मां सोनिया शर्मा एक छोटी बहन चेतना शर्मा है. जया अपने परिवार के साथ कोलकाता में रहती हैं. उनकी शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो जया ने बीकॉम की पढ़ाई की है.

जया जब महज़ 7 वर्ष की थीं, तब उनके अंदर अध्यात्म के प्रति छिपी हुई प्रतिभा दिखाई दी. बचपन से ही जया की आस्था भगवान श्री कृष्णा पर अटूट रही है. जया श्रीमदभागवत गीता, नानी बाई का मायरो, नरसी का भात जैसी कथाएं कहती रहती हैं. यही नहीं करीब 9 साल की उम्र में जया किशोरी ने संस्कृत में लिंगाष्टकम, शिव तांडव स्तोत्रम्, रामाष्टकम्, मधुराष्टकम्, श्रीरूद्राष्टकम्, शिवपंचाक्षर स्तोत्रम्, दारिद्रय दहन शिव स्तोत्रम् आदि कई स्तोत्रों को गाकर हजारों श्रोताओं को प्रभावित किया है.

10 वर्ष की उम्र में जब जया ने सुंदर कांड का गायन किया और लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली. जया के अंदर छिपी हुई इस अध्यात्म की प्रतिभा को उनके माता-पिता ने बाल्यकाल से ही पहचान लिया था, इसके बाद उन्होंने जया का अध्यात्म के प्रति लगाव और रुचि को देखते हुए और उन्हें प्रेरित किया.

Read More: Jaya Ekadashi (2024) Kab Hai: कब है जया एकादशी ! शुभ मुहूर्त के साथ जानिए जया एकादशी की व्रत कथा का महत्व

धीरे-धीरे उनके अध्यात्म जीवन में और बढ़ने लगी रुचि

श्रीकृष्ण के प्रति प्रेम की भावना उनके अंदर कूट-कूटकर भरी थी. एक भजन गीत 'लगन तुमसे लगा बैठे जो होगा देखा जाएगा' बड़ा ही प्रसिद्ध हुआ. आज भी अक्सर ये भजन गीत लोग गुनगुनाते रहते हैं. जया किशोरी धीरे-धीरे श्रीमद्भागवत गीता कहने लगी. कथावाचिका के रूप में प्रसिद्ध हुई आज उनकी कथाएं सुनने के लिए लोग बेचैन रहते हैं.

Read More: Rajeshwaranand Biography In Hindi: कथावाचक राजेश्वरानंद जी के अंदर छिपी थी अद्भुत प्रतिभा ! रामकथा कहते तो सब हो उठते आनंदित, जानिए कौन थे राजेश्वरानंद जी (रामायणी)?

उनकी मधुर वाणी से निकले श्रीमद्भागवत के हर एक शब्द लोगों का मन मोह लेती है. देश ही नही विदेशों में भी उनके चाहने वालों की लिस्ट बहुत लंबी है. इसके साथ ही लोगों के जीवन को सकारात्मक बनाने के लिए मोटीवेट भी करती रहती हैं. लाखों लोग उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो भी करते हैं. उनके द्वारा बताए गए हर सकारात्मक मार्गों पर चलने की लोग प्रेरणा लेते हैं.

Read More: Premanand Maharaj ji Inspiration Thoughts: प्रेमानन्द महाराज जी ने बताया प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम लला की मूर्ति क्यों बदल गयी ! कहा मंत्रों और भावों में है बड़ा सामर्थ्य

जया के गुरु ने दी किशोरी की उपाधि

आप सभी सोच रहे होंगे इनका नाम जया शर्मा है लेकिन सब इन्हें जया किशोरी के नाम से जानते हैं, दरअसल जया किशोरी के गुरु पंडित श्री गोविन्दराम जी मिश्रा ने उनके भगवान श्री कृष्ण के प्रति अटूट आस्था को देखते हुए उन्हें "किशोरी जी" की उपाधि दी थी. तबसे उन्हें जया किशोरी के नाम से जाना जाने लगा. जया किशोरी के चाहने वाले अक्सर उनकी निजी जिंदगी के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. उनके विवाह को लेकर अक्सर सवाल किए जाते हैं. जिसपर एक इंटरव्यू में जया का कहना था कि वे एक सामान्य महिला हैं. अभी विवाह का कुछ ऐसा सोचा नहीं है. फेम इंडिया एशिया पोस्ट सर्वे 2019 यूथ आइकॉन सर्वे रिपोर्ट में जया किशोरी जी 18320 प्रबुद्ध लोगों के अध्यातम की श्रेणी में रखा गया है.

जया किशोरी के प्रसिद्ध भजन गीतों की है ये लिस्ट (Jaya Kishori Famous Bhajan)
  • मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है
  • माँ बाप को मत भूलना
  • लिंगाष्टकम मृत्युंजय जाप
  • राधिका गौरि से
  • अच्युतम केस्वाम कृष्ण दामोदरम
  • आज हरी आये विदुर घर
  • गाड़ी में बिठा ले रे बाबा
  • जगत के रंग क्या देखू
  • कृष्ण गोविन्द गोविन्द गोपाल नंदलाल

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us