×
विज्ञापन

Up Panchayat Chunav:तीस नहीं बीस अप्रैल तक हर हाल में हो जाएंगे चुनाव वजह जान लें

विज्ञापन

यूपी पंचायत चुनावों(up panchayat chunav)की हलचल आरक्षण का शासनादेश आने के बाद बहुत तेज़ हो गई है,अब तक चुनाव की तिथियां भले ही घोषित न हुईं हों लेकिन सम्भावित चुनावी तिथियों को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं..पढ़ें पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर..

लखनऊ:आरक्षण का शासनादेश जारी हो चुका है।शासन स्तर से जिला पंचायत अध्यक्ष औऱ ब्लॉक प्रमुख के पदों का आरक्षण एवं आवंटन हो चुका है।अब ज़िले स्तर से अन्य पदों के आरक्षण का आवंटन होना है।इस सम्बंध में शासन से ख़ाका तैयार कर जिलों को भेजा जा चुका है अब उसी के अनुसार ज़िले के सक्षम अधिकारियों को आरक्षण का आवंटन करना है। up panchayat chunav date 2021

ये भी पढ़ें- Up Panchayat Chunav: फतेहपुर में 281 ग्राम पंचायतों की कमान संभालेंगी महिलाएं

तो बीस अप्रैल के पहले हो जाएंगे चुनाव..

हाईकोर्ट ने बीते दिनों राज्य सरकार को 30 अप्रैल तक हर हाल में ग्राम प्रधान के चुनाव कराने का निर्देश दिया था।इस आदेश के बाद यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल औऱ इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होकर 12 मई तक चलेगी।Up panchayat chunav

जिसके बाद यह अटकलें लगनी लगीं थीं क्या चुनाव अब 12 मई के बाद ही होंगे लेकिन शनिवार को रायबरेली ज़िले में एक कार्यक्रम में भाग लेने आए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह संकेत दिया है कि चुनाव बोर्ड परीक्षा से पहले हो जाएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

दिनेश शर्मा के इस बयान के बाद यह स्पष्ट है कि सरकार चुनाव बोर्ड परीक्षा से पहले कराने की तैयारी में है।बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ऐसे में सभी चरणों के चुनाव औऱ वोटों की गिनती हर हाल में 20 अप्रैल के पहले हो जानी चाहिए।क्योंकि कई बोर्ड परीक्षा के केंद्र बने विद्यालय मतदान केंद्र औऱ मतगणना स्थल बने होतें हैं।ऐसे में बोर्ड परीक्षा औऱ चुनाव एक साथ सम्भव नहीं है।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।