×
विज्ञापन

Uttar Pradesh:चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का पूरे प्रदेश में होगा आयोजन, जिलाधिकारियों को जारी हुए निर्देश

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश सरकार 4 फ़रवरी को पूरे प्रदेश में चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का आयोजन वृहद रूप में करने जा रही है, इसको लेकर सभी जिलों के जिलाधिकारियों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं.पढ़ें पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर..

लखनऊ:देश की आज़ादी की लड़ाई में गोरखपुर के चौरी चौरा में घटित हुई घटना का महत्वपूर्ण योगदान था।योगी सरकार ने इस घटना के 100 बरस पूरे होने पर 4 फरवरी को पूरे प्रदेश में चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है।इस महोत्सव की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए की जाएगी।Chauri chaura shatabdi mahotsav

उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी द्वारा एक पत्र जारी कर सभी विभागों के प्रमुख सचिव, सचिव, अपर मुख्य सचिव, समस्त मण्डलायुक्त औऱ प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है।Chauri chaura kand

विज्ञापन
विज्ञापन

चार फ़रवरी के दिन गोरखपुर के चौरी चौरा समेत सभी जिलों में स्कूलों, गाँवो औऱ स्थलों से सुबह 8:30 बजे प्रभातफेरी निकाली जाएगी जो कि सुबह 10 बजे तक स्थानीय शहीद स्मारक स्थलों पर पहुँचेंगी।प्रभात फ़ेरी में स्कूली बच्चे, स्काउट, एनसीसी आदि के बच्चे शामिल होंगें।

इस अवसर पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों, शहीद जवानों के परिजनों को सरकार के मंत्रियों, विधायकों सांसदों औऱ अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर शहीद स्मारकों पर गोष्ठी, कवि सम्मेलन, देश भक्ति से ओत प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित कराने के निर्देश दिये गए हैं।

सुबह 10 बजे ही जब प्रभातफेरी शहीद स्मारकों, स्थलों, स्कूलों आदि में पहुँचेंगी तो वहां सामुहिक रूप से राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम का गायन होगा।

शाम को उपरोक्त स्थलों पर दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।