×
विज्ञापन

Fatehpur News: इस तारीख़ से आपको मिल सकती है अपने गांव की वोटर लिस्ट.जान ले ये तरीका।

विज्ञापन

यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर लोगों की उत्सुकता लगातार बढ़ रही है।ऐसे सबसे महत्वपूर्ण है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।ये लिस्ट आपको 11 तारीख़ को यहां पर उपलब्ध हो जाएगी।पढ़ें युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट... UP Panchayat Chunav 2021 Fatehpur voter list

UP Panchayat Chunav 2021 Fatehpur Voter List: यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर लगातार घमासान चल रहा लोग अपने वोटरों को रिझाने के लिए लगातार प्रयास रत है।ऐसे में सबसे जरूरी बात यह है कि आपके वोटर का नाम मतदाता सूची में है कि नहीं।

ये भी पढ़ें- Fatehpur News:भाजपा ने जारी की जिला पंचायत सदस्यों की सूची.इन उम्मीदवारों को मिलेगा समर्थन।

विज्ञापन
विज्ञापन

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायती एवं नगरीय निकाय अशोक कुमार तिवारी ने युगान्तर प्रवाह से ख़ास बातचीत करते हुऐ बताया कि 11 अप्रैल को राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से पंचायत चुनाव की वेबसाइट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने अपने गांव,क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत की सम्पूर्ण सूची यहां तक कि पूर्वक सूची को भी प्राप्त कर सकता है।

वोटर लिस्ट यहां क्लिक करके प्राप्त करें

जिले में बने हैं इतने पोलिंग बूथ

ए0के0तिवारी ने बताया कि जिले में कुल 3111 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जबकि आरक्षित पोलिंग पार्टियों की संख्या 311 है। उन्होंने बताया कि जिले में जिला पंचायत वार्डो की संख्या 46,क्षेत्र पंचायत वार्डों की संख्या 1135 जबकि ग्राम पंचायतों की संख्या 10554 है जिसको ध्यान में रखकर पोलिंग बूथों की संख्या निर्धारित की गई है।

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति भी चुनाव में ले सकता है भाग...

कोरोना से पीड़ित उम्मीदवार भी अपना नामांकन कर सकता है।जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोरोना से पीड़ित व्यक्ति अपने प्रस्तावक अनुमोदक के माध्यम से अपना नामांकन पत्र रिटर्निंग अधिकारी को देकर दाखिल कर सकता है उसको आने की जरूरत नहीं है।

अब वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं बढ़ सकता है..

अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं बढ़ पाया है तो अब आप परेशान न हो आपका नाम नहीं बढ़ पाएगा। ए0के0 तिवारी ने बातचीत के दौरान बताया कि अंतिम लिस्ट के प्रकाशन के बाद यदि अधिसूचना लग गई है तो अब मतदाताओं का नाम लिस्ट में नहीं जुड़ सकता है।उन्होंने बताया कि अधिसूचना के दिन या उससे पहले आए हुए आवेदनों में ही नाम घट बढ़ सकता है उसके बाद यह सम्भव नहीं है।

मतदान बूथों में तैनात होंगे 14 हज़ार मतदानकर्मी..

जिले में होने वाले पंचायत चुनाव में 14 हज़ार मतदानकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।जिनका प्रशिक्षण कार्यक्रम 12 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच ठाकुर युवराज सिंह लॉ कॉलेज में होगा जिसमें प्रतिदिन 3 हज़ार कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि पति पत्नी दोनों की चुनाव में ड्यूटी लग गई है और उनको बच्चों की देखभाल की समस्या है तो जिला निर्वाचन अधिकारी से अपनी समस्या लिखित में बता कर ड्यूटी कटा भी जा सकते है लेकिन ये परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।