×
विज्ञापन

UP Hajj Yatra Yojana 2023 : योगी सरकार हज यात्रा में जानें वालों के लिए लाई यह योजना

विज्ञापन

हर साल सरकार हज यात्रा में जानें वाले मुस्लिमो के लिए सब्सिडी देती है, जिसके चलते कम खर्चे में मुस्लिम समुदाय के लोग हज यात्रा कर आते हैं. यूपी सरकार ने इस बार हज यात्रा में जानें वाले लोगों के लिए क्या कुछ करने वाली आइए जानते हैं.

UP Hajj Yatra Yojana 2023 : हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों के लिए भारत की सरकारें कई तरह की सुविधाएं देती हैं, उत्तर प्रदेश सरकार भी हर साल हज यात्रियों के लिए विशेष सुविधा प्रदान करती है. सरकार की सुविधा का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जल्द ही सरकार इस सम्बंध में नोटिफिकेशन जारी करेगी जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगें. 

विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तर प्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने कहा, 'भारत को इस साल हज के लिए 1.75 लाख तीर्थयात्रियों का कोटा मिला है और इस बार यूपी से रिकॉर्ड संख्या में 30,000 से अधिक मुसलमान पवित्र हज यात्रा करेंगे.

महिला तीर्थयात्री बिना महरम (यात्रा पर महिला के साथ जाने वाला पुरुष) के बिना तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगी.उन्होंने कहा कि सरकार हज यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएगी. इस बार लोगों को हज के लिए 50,000 रुपये से एक लाख रुपये तक की छूट मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब सरकार ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि दुनिया के किसी भी हिस्से से महिला तीर्थयात्री के साथ महरम (जिस महिला के साथ शादी की अनुमति नहीं है, उसके पुरुष रक्त रिश्तेदार) की अब आवश्यकता नहीं है.

इस साल हज यात्रा की शुरुआत 26 जून से होगी जो 1 जुलाई तक चलेगी. बताया जा रहा है कि उम्र की सीमा खत्म होने पर इस साल तीर्थयात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है. इस साल तीर्थयात्रियों को हज पैकेज की चार श्रेणियां उपलब्ध कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2023 Sanan Dan Shubh Muhurat : इस साल मकर संक्रांति पर स्नान दान का शुभ मुहूर्त क्या है

ये भी पढ़ें- Fatehpur Crime: फतेहपुर में हिंदू लड़की को बनाया बंधक किया दुष्कर्म का प्रयास,धर्म परिवर्तन न करने पर जान से मारने की धमकी


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।