oak public school

एक्ज़िट पोल:देखें अलग अलग एक्ज़िट पोल पर सीटों का आँकड़ा..क्या राफेल पर भारी पड़ गया चौकीदार.?

लोकसभा चुनाव के सातों चरण के मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के आंकड़े बेहद चौकाने वाले हैं सभी न्यूज़ एजेंसियों के माध्यम से किए गए सर्वे के आधार किस पार्टी को कितनी बढ़त मिल रही है इसका अकड़ा प्रस्तुत किया जा रहा है..पढ़े युगान्तर प्रवाह पर सभी एजेंसियों की सर्वे की एक रिपोर्ट..

एक्ज़िट पोल:देखें अलग अलग एक्ज़िट पोल पर सीटों का आँकड़ा..क्या राफेल पर भारी पड़ गया चौकीदार.?
फोटो साभार गूगल

दिल्ली: सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 के सातवे चरण के तहत हुए मतदान की प्रक्रिया आज शाम समाप्त हो गई जिसके बाद विभिन्न न्यूज़ चैनलों और एजेंसियों द्वारा इकठ्ठे किए सैंपल और सर्वे के बाद जारी हुए एग्जिट पोलो में एक बार फिर मोदी सरकार की सत्ता में वापसी हो रही हैं।जहाँ एक ओर कई न्यूज़ चैनल और एजेंसियों का सर्वे भाजपा के अगुवाई वाले एनडीए को 300 प्लस सीटें अपने अनुमान में दे रहा है तो कुछ 300 से कुछ सीटें कम लेक़िन सभी के आंकड़ो में एक बात सामान्य है कि सभी यह मानकर चल रहे हैं कि मोदी सरकार की एक बार फ़िर पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी हो रही है।

यह भी पढ़े:यूपी-शुरू हो गया एग्जिट पोल का सिलसिला..क्या कह रहा है उत्तर प्रदेश का आंकड़ा.?

जिस राज्य की सबसे ज्यादा इस चुनाव में चर्चा थी वह था उत्तर प्रदेश जहां भाजपा को पिछले चुनाव के मुकाबले सपा बसपा के गठबंधन हो जाने के चलते कड़ी टक्कर मिलने की बात कही जा रही थी लेक़िन कुछ चैनलों के एक्ज़िट पोल में यह बात भी गलत साबित हो रही है और यूपी में भाजपा व उसके सहयोगियों को 60 से 70 सीटें मिल रहीं हैं।लेकिन यूपी को लेकर ज्यादातर एक्ज़िट पोल अपने अनुमान में यह बता रहे हैं कि गठबंधन की वजह से पिछले बार के मुकाबले भाजपा को नुकसान जरूर उठाना पड़ा है।कुछ चैनलों के सर्वे ने यूपी में भाजपा को बहुत बड़ा नुकसान बताया है तो कुछ ने औसत तो वहीं कुछ इसे बेहद कम भी बता रहें हैं।

देखें सभी एजेंसियों के अलग-अलग एग्जिट पोलो में क्या है सीटों का आंकड़ा.?

Read More: Political Kavita: आने वाले हैं शिकारी मेरे गांव में Lyrics In Hindi ! Aane Wale Hai Shikari Mere Ganv Me

एबीपी न्यूज़/नील्सन के अनुसारभाजपा+ को 267 कांग्रेस+ को 127  तथा अन्य के खाते में 92 सीटें

Read More: Loksabha Candidate Kripashankar Singh: पूर्वांचल की हॉट सीट कही जाने वाली जौनपुर से कद्दावर नेता कृपाशंकर सिंह को बीजेपी ने दिया टिकट ! कौन हैं कृपाशंकर सिंह?, जानिए राजनीतिक सफर

रिपब्लिक/सीवोटर के सर्वे के अनुसार भाजपा+ को 287 कांग्रेस+ को 128 तो वहीं अन्य के खाते में 87 सीटें जाने का अनुमान है।

Read More: Kamal Nakul Nath In Delhi: कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व सीएम कमलनाथ क्या बेटे संग मारेंगे पलटी, दिल्ली में हैं कमलनाथ

टाइम्स नाउ/वीएमआर का सर्वे भाजपा+ को 306 कांग्रेस+ को 132 तथा अन्य को 84 सीटों पर जीत के आंकड़े का अनुमान बता रहा है।

इसी तरह न्यूज एक्स/नेता का एग्जिट पोल भी एनडीए को सबसे बड़े दल के रूप में दिखा रहा है लेकिन इस पोल के मुताबिक भाजपा+ को बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है।सीटो की बात करें तो भाजपा+को 242 कांग्रेस+ को 164 और अन्य के खाते में 136 सीटें जाती हुई दिखाई पड़ रही है।

इंडिया न्यूज/पोल स्ट्रेट के एक्ज़िट पोल के अनुसार भाजपा+ को 298 कांग्रेस+ को 118 तो वहीं अन्य के खाते में 86 सीटें जाने का अनुमान है।

न्यूज नेशन का सर्वे भी कुछ ऐसी ही तस्वीर बयां कर रहा है।इसके अनुसार भाजपा+ को 286 कांग्रेस+को 122 और अन्य को 134 सीटें मिल रहीं हैं।

न्यूज18/आईपीएसओएस के सर्वे की बात करें तो इस सर्वे ने भाजपा की अगुवाई वाली के एनडीए की प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनने का अनुमान लगाया है जहाँ तक सीटों की बात करें तो इसके अनुसार भाजपा+ 336 कांग्रेस+ को 82 तो वहीं अन्य को 106 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है।

इंडिया टुडे/माइ एक्सिस के एक्ज़िट पोल के आंकड़ो की बात करें तो भाजपा+ को 292 कांग्रेस+ को 88 और अन्य की झोली में 74 सीटें जाने का अनुमान लगाया है।

न्यूज 24/चाणक्य के एक्ज़िट पोल ने तो सारे एक्ज़िट पोलो के दावों से बहुत आगे भाजपा+ 350 सीटें जीतने का अनुमान लगा डाला है।वहीं कांग्रेस के खाते में 95 और अन्य को 97 सीटें दी हैं।

अब बात करें यदि केवल उत्तर प्रदेश की 80 सीटों की जिसमें पिछली बार भाजपा को अकेले 71 और उसके सहयोगी अपना दल को 2 सीटें मिली थी।लेक़िन एक्ज़िट पोल के अनुमान के आधार पर इस बार कुछ ऐसी स्थिति बन रही है..

टाइम्स नाउ/वीएमआर के मुताबिक भाजपा को 58 कांग्रेस को 02 औऱ सपा बसपा गठबंधन को 20 सीटें मिलेंगी।

एबीपी न्यूज/नील्सन के मुताबिक भाजपा को 22 कांग्रेस को 02 और गठबंधन को 56 सीटे मिलने का अनुमान लगाया गया है।

रिपब्लिक/जन की बात के सर्वे के आंकड़ो की बात करें तो भाजपा को 46-57 कांग्रेस को 02-04 और गठबंधन को 21-32 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टुडे/माइ एक्सिस के सर्वे के मुताबिक भाजपा को 65 सीटें तो वहीं कांग्रेस का(0) यूपी में खाता न खुलने की बात कही जा रही है इसके अलावा इस सर्वे के मुताबिक़ सपा बसपा गठबंधन को 13 सीटों पर ही समेट दिया गया है।

सी-वोटर की बात करें तो भाजपा को 38 कांग्रेस को 02 और गठबंधन को 40 सीटें मिलने का अनुमान है।

टुडेज चाणक्य ने यूपी में भी भाजपा को सपा बसपा गठबंधन के बावजूद 65 सीटें मिलती हुई दिखाई पड़ रहीं हैं।इस सर्वे में भी कांग्रेस को 02 और गठबंधन मात्र 13 सीटें दी गई है।

लेक़िन पूरे देश के बात करें तो सभी एक्ज़िट पोलो के अनुमान यह बता रहें हैं कि मोदी मैजिक के आगे सारा विपक्ष फेल हो गया और एक बार फ़िर सत्ता में मोदी सरकार की पूर्ण बहुमत के साथ वापसी हो रही है।लेक़िन यहाँ यह भी बताना जरूरी है कि यह केवल अनुमान है और ज़रूरी नहीं है कि एक्ज़िट पोल के ज़रिए जो अनुमान लगाया जा रहा है वह सही ही साबित हो और ऐसा कई बार हुआ है जब एक्ज़िट पोल के नतीज़े पूरी तरह से ग़लत साबित हुए हैं।फ़ाइनल और सही नतीजों के लिए हमें अभी भी 23 मई का इंतजार करना पड़ेगा जब ईवीएम में बन्द मतों की गिनती होने के बाद परिणाम आएंगे।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान
देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआइसी (Lic) भारतीय जीवन बीमा निगम बच्चों के लिए एक बेहद खास पॉलिसी...
Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत

Follow Us