×
विज्ञापन

यूपीएससी टॉपर रहीं हैं फतेहपुर की डीएम IAS Apurva Dubey पति भी हैं पड़ोसी जनपद के डीएम

विज्ञापन

वर्तमान में फतेहपुर की जिलाधिकारी आईएएस अपूर्वा दुबे यूपीएससी टॉपर रहीं हैं.वह इन दिनों मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी किए गए एक पत्र को लेकर चर्चा में हैं.आइए जानते हैं अपूर्वा दुबे के बारे में.. IAS Apurva Dubey Latest News Biography IAS Apurva Dubey

IAS Apurva Dubey Biography:फतेहपुर में बतौर जिलाधिकारी डेढ़ साल से अपनी सेवाएं दे रहीं अपूर्वा दुबे संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जानें वाली सिविल सेवा परीक्षा की टॉपर रहीं हैं. 2013 बैच की आईएएस अधिकारी अपूर्वा दुबे ने अपने सेकंड अटेम्प्ट में यूपीएससी-2012 की परीक्षा पास की थी.उन्होंने आल इंडिया 19वीं रैंक और महिलाओं में 9वीं रैंक हासिल की थी.

अपूर्वा दुबे का वैसे तो लखनऊ में हुआ है.लेकिन यह मूल रूप से यूपी के देवरिया की रहने वाली हैं.पिता डॉ. संजय दुबे प्रसार भारती नई दिल्ली में अतिरिक्त महानिदेशक थे. व दादा डॉ. केएन दुबे लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी में प्रोफेसर रहे थे.

ये भी पढ़ें- फतेहपुर की डीएम IAS Apurva Dubey के बारे में क्या यह बात जानते हैं आप

फतेहपुर की डीएम अपूर्वा दुबे की स्कूली पढ़ाई अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में स्थित स्कूल विवेकानंद केंद्रीय विद्यालय से हुई है.इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के वेंकटेश्वर कॉलेज से ग्रेजुएट किया है.इसके बाद अपूर्वा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई भी पूरी की है.अपूर्वा दुबे ने ग्रेजुएशन अंग्रेजी विषय से किया है. ग्रेजुएशन के बाद अपूर्वा दुबे ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी.

पति भी हैं आईएएस..

अपूर्वा दुबे ने आईएएस अधिकारी विशाख जी अय्यर से शादी की है.वह केरल के रहने वाले हैं.दोनों ने केरल में पूरे धार्मिक रीति रिवाजों के साथ शादी की थी. शादी की ढेर सारी फ़ोटो सोशल मीडिया पर मौजूद हैं. जिस वक्त शादी हुई थी उस दौरान अपूर्वा दुबे मुख्यमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव के पद पर तैनात थीं जबकि पति आईएएस विशाख चित्रकूट के डीएम थे. वर्तमान में वह फतेहपुर के पड़ोसी जनपद कानपुर नगर में डीएम के पद पर तैनात हैं. बताया जाता है कि पति पत्नी की यह जोड़ी सीएम योगी के सबसे विश्वसनीय अफ़सरों में से एक हैं. IAS Vishak Ji Iyer 

क्या है अपूर्वा दुबे का गाय वाला विवाद..

इस समय अपूर्वा दुबे एक पत्र के चलते पूरे देश में सुर्खियों में हैं. दरअसल फतेहपुर में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के पद पर तैनात एस. के तिवारी द्वारा अपने अधीनस्थ डॉक्टरों को जारी किया गया पत्र वायरल हो गया है.जिसमें यह बताया गया है कि जिलाधिकारी फतेहपुर की गाय के लिए प्रतिदिन एक एक डॉक्टरों की नियुक्ति देखभाल की जाती रहेगी.

पत्र वायरल होने के बाद डीएम की काफ़ी किरकिरी हुई. डीएम ने इसे छवि धूमिल करने वाला अपने खिलाफ षणयंत्र बताया. और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के निलंबन के लिए शासन को पत्र लिखा. जिसके बाद रविवार रात ही शासन ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निलंबित कर दिया.

ये भी पढ़ें- Army Agniveer Recruitment:सेना में चार साल के लिए होगी सैनिकों की भर्ती जानें केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना

ये भी पढ़ें- यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब जारी होगा: यूपी बोर्ड 10th औऱ 12th के रिजल्ट की क्या है ताज़ा जानकारी


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।