Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

Dehydration or Diarrhea

भीषण गर्मी में Dehydration और डायरिया (Diarrhea) से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं. गर्मी में अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. Dehydration और Diarrhea से बचने के लिए घर पर ही कुछ असरदार घरेलू उपाय अपना सकते हैं. लेकिन अगर स्थित असमान्य लगे तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें

Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क
Image Credit Original Source

Dehydration or Diarrhea: भीषण गर्मी पड़ रही है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक सब कुछ गर्म है और इस गर्मी से लोगों की सेहत बहुत तेजी से बिगड़ रही है. गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने के कारण शरीर जल्दी ही Dehydration का शिकार हो जाता है. इसके अलावा इस मौसम में Diarrhea भी जल्दी हो जाता है। Diarrhea के कारण उल्टी और दस्त होने लगते हैं, जिससे शरीर में पानी और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

अत्यधिक गर्मी, बासी भोजन, बैक्टीरिया युक्त भोजन या मसालेदार भोजन के कारण उल्टी और दस्त होने लगते हैं और शरीर पहले से ज्यादा कमजोर हो जाता है. ऐसे में आप चाहें तो Dehydration और Diarrhea के लिए घर पर ही कुछ असरदार घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइए जानते हैं कि अगर गर्मी के कारण शरीर Diarrhea और Dehydration का शिकार हो गया है तो क्या उपाय करने चाहिए. यह भी जानें कि किस स्थिति में डॉक्टर के पास जाना सही विकल्प है.

Dehydration or Diarrhea:

Dehydration और Diarrhea से बचने के लिए क्या करें?

Dehydration होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए. सादे पानी की जगह नींबू पानी, नारियल पानी, शिकंजी का सेवन करें. मरीज को ओआरएस का घोल दें. इससे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी. ऐसे फल खाएं जिनमें पानी अधिक हो. रोजाना दही, छाछ खाएं और समय-समय पर इलेक्ट्रोलाइट का सेवन करते रहें. रोगी को केले और दही को मिलाकर सेवन करना चाहिए, इससे दस्त और दस्त में बहुत राहत मिलती है.

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

इन टिप्स की मदद से मिलेगी राहत

आयुर्वेद में सौंफ को सेहत के लिए अच्छा बताया गया है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. इससे Diarrhea में भी राहत मिलती है और Dehydration भी दूर होता है. चार गिलास पानी में आधा चम्मच सौंफ उबालें. अब उस पानी को ठंडा करके चाय की तरह दिन में तीन से चार बार पिएं. इससे दस्त में आराम मिलेगा. Diarrhea और Dehydration के लिए भी तुलसी काफी असरदार मानी जाती है.

Read More: Dehydration Symptoms In Hindi: गर्मी में इस तरह से रखें शरीर का ख्याल ! नही तो हो जाएंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

यह दस्त के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत देता है और दस्त के बैक्टीरिया को भी मारता है. बाजार में तुलसी का अर्क मिल जाएगा, इसे पानी में घोलकर दिन में तीन से चार बार सेवन करें.

Read More: Heat Wave In Summer: यदि आप भी गर्मी में हो रहे है 'लू' का शिकार ! हो जाइए सावधान, अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स

गुड़हल के फूल की चाय पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है. इसकी चाय बनाकर इसे ठंडा करके दिन में दो बार पीने से दस्त से भी राहत मिलेगी और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी दूर होगी. इसके साथ ही गिलोय का रस दस्त के लक्षणों को भी कम करता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है.

डॉक्टर को दिखाना कब आवश्यक है?

आपको बता दें कि सामान्य तौर पर Dehydration और Diarrhea में घरेलू उपाय अपनाकर स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन अगर Diarrhea ज्यादा गंभीर हो गया है या शरीर में पानी की बहुत कमी हो गई है तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए. यदि रोगी को बार-बार दस्त हो रहा हो, बहुत उल्टी हो रही हो तो उसे डॉक्टरी उपचार की आवश्यकता होती है.

जब शरीर में पानी की बहुत अधिक कमी हो जाती है तो रोगी को मतली, सिरदर्द, चक्कर आने के साथ-साथ उल्टी दस्त की भी शिकायत हो जाती है. इसका मतलब है कि Diarrhea गंभीर स्थिति में है और ऐसे में घरेलू उपचार की बजाय डॉक्टर के पास जाना जरूरी है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Murder News: फतेहपुर में दोस्त की ह'त्या करके 10 दिनों तक श'व के साथ सोता रहा आरोपी ! इस बात को लेकर हुआ था झगड़ा Fatehpur Murder News: फतेहपुर में दोस्त की ह'त्या करके 10 दिनों तक श'व के साथ सोता रहा आरोपी ! इस बात को लेकर हुआ था झगड़ा
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में हत्या (Murder) का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. एक कैमरे के...
Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक

Follow Us