UP News : यूपी में मदरसा संचालकों में हड़कंप 800 फ़र्जी मिले जांच की डेट बढ़ी

यूपी में चल रही मदरसों की जांच से हड़कम्प मचा हुआ है, ख़बर है कि अब तक की जाँच में करीब 800 मदरसे अवैध मिले हैं. अभी जांच चल रही है. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री धर्मपाल सिंह ने मदरसों की जांच की समय सीमा बढ़ाते हुए 20 अक्टूबर कर दिया है. 15 नवंबर तक डीएम को रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं.

UP News : यूपी में मदरसा संचालकों में हड़कंप 800 फ़र्जी मिले जांच की डेट बढ़ी
यूपी में मदरसों की जांच ( प्रतीकात्मक फोटो )

UP Madarasa News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा कराई जा रही मदरसों की जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक की हुई जांच में प्रदेश के 20 जिलों में करीब 800 अवैध मदरसे पाए गए हैं. बताया जा रहा है इन मदरसों में कई तरह की कमियां पाई गईं हैं. कहीं बिना बिल्डिंग मदरसे संचालित हो रहें हैं तो कहीं बिना छात्रों के, कोई बगैर मान्यता के चल रहा है तो किसी के पास ज़रूरी कागजात नहीं है.

यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर इफ्तिखार अहमद के मुताबिक जिलों से रिपोर्ट आने के बाद शासन स्तर पर मदरसों पर आगे की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा. मदरसों में शिक्षा प्रणाली को सुचारू और बेहतर करने को लेकर यह सर्वे कराया जा रहा है.गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में मिल रही खामियां अगर दुरुस्त नहीं कराई गई तो उनका संचालन बंद हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि यूपी सरकार मान्यता प्राप्त मदरसों को अनुदान देती है मगर कई ऐसे भी मदरसे हैं, जिन्हें मान्यता नहीं है.7442 मान्यता प्राप्त मदरसों में करीब 19 लाख छात्र पढ़ते हैं।औसतन एक मदरसे में करीब ढाई सौ बच्चे हैं.सरकार का मानना है कि अगर 20 हजार गैर मान्यता प्राप्त मदरसे भी मान लिए जाएं और बच्चों की संख्या 50 मानें तो तकरीबन 10 लाख बच्चे वहां पढ़ रहे हैं.

बता दें कि योगी सरकार के आदेश पर 13 सितंबर से प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वेक्षण शुरू हो रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यह बात भी साफ कर दी गई थी कि किन बिंदुओं पर मदरसों का सर्वे होगा. सरकार की ओर से जारी किए गए फॉर्मेट में सर्वे के 12 बिंदु तय किए गए थे.फॉर्मेट के मुताबिक सर्वे में यह देखा जाएगा कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की गवर्निंग कैसे होती है? इन्हें पैसे कहां से आते हैं? पाठ्यक्रम क्या है. ऐसे ही 12 बिंदुओं पर जांच शुरु हुई थी. जिसकी अब तक की जांच में 800 मदरसे फ़र्जी पाए गए हैं.

Read More: Who Is Navendu Mishra: कानपुर के 34 साल के नवेंदु मिश्रा ने ब्रिटेन में गाड़ दिया झंडा ! सर्वाधिक मतों से जीतकर बने सांसद

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us