Up Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की परीक्षाएं जल्द की जा सकती हैं शुरू ! इस वजह से शेड्यूल में हो सकता है बदलाव

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 2024 में बदलाव किया जा सकता है.माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के पहले सप्ताह से कराई जा सकती हैं.हाल ही में एमपी में बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया है.जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी में भी परीक्षा के टाइम टेबल में परिवर्तन होगा.हालांकि अबतक यूपी बोर्ड की ओर से कोई बयान नहीं जारी किया गया है.

Up Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की परीक्षाएं जल्द की जा सकती हैं शुरू ! इस वजह से शेड्यूल में हो सकता है बदलाव
यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 : फोटो साभार गूगल

हाईलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 2024 यूपी बोर्ड परीक्षाओं में हो सकता है बदलाव
  • पिछली वर्ष की अपेक्षा पहले आयोजित की जा सकती है परीक्षा
  • हालांकि अबतक यूपी बोर्ड का कोई बयान नहीं हुआ है जारी,एमपी में बोर्ड परीक्षाओं का जारी हो गया है शेड्

UP Board exam 2024 may be held earlier than lastyear : लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर ,माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा पहले आयोजित की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो स्कूलों में भी जल्द से जल्द सिलेबस को पूरा करना होगा. जिससे परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं के लिए रिवीजन व तैयारी करने का समय भी मिल सकेगा. हालांकि अभी यूपी बोर्ड की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया. फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं ,कि शायद बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल में परिवर्तन किया जाए.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में शेड्यूल में बदलाव की संभावना,हो सकती हैं पहले आयोजित

मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. हालांकि इस बार तय समय से पहले ऐसे किया गया है. माना जा रहा है कि मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होने है.जिसको लेकर परीक्षाओं को चुनाव से पहले कराना होगा. एमपी के बाद अब यूपी में भी चुनाव के मद्देनजर पिछले वर्ष की अपेक्षा पहले ही परीक्षाओं को कराया जा सकता है. हालांकि यूपी बोर्ड की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

चुनाव में लगती है शिक्षको की ड्यूटी,स्कूलों की पड़ती है जरूरत

Read More: Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव इस बार मार्च और अप्रैल के बीच में होने हैं.हालांकि आयोग की तरफ से चुनाव का एलान नहीं हुआ है. दरअसल चुनाव के दौरान स्कूल के शिक्षकों और अन्य स्टाफ की जरूरत पड़ती है. बिना इनके चुनाव सम्भव नहीं है. पोलिंग बूथ और पोलिंग सेंटर्स के लिए भी स्कूलों की जरूरत पड़ती है.ऐसे में अगर उस दरमियां बोर्ड परीक्षाएं हुई तो चुनाव में दिक्कतें आ सकती हैं.

Read More: Fatehpur Police News: फतेहपुर में बकेवर एसओ सहित सात पुलिसकर्मी लाइन हाजिर ! डकैती मामले से जुड़े हैं तार

यूपी बोर्ड में 50 लाख परीक्षार्थी लेते हैं हिस्सा

Read More: Fatehpur Latest News: फतेहपुर में बिजली के झटके ने छीन ली बुजुर्ग दंपति की जिंदगी ! घर से उठेंगीं दो अर्थियां

क्योंकि यूपी बोर्ड परीक्षा में करीब 50 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेता है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होकर 20 फरवरी तक समाप्त हो जाएगी.हालांकि यूपी बोर्ड प्रयागराज की ओर से अभी कोई ऐसा बयान जारी नहीं किया गया है.फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं. एमपी में जारी किये गए बोर्ड परीक्षा शेड्यूल के बाद यूपी में भी स्कूलों में हलचल तेज हो गई हैं. जहां स्कूलों में सबसे बड़ी चुनौती होगी, यदि परीक्षाएं जल्दी होती हैं तो स्कूलों को जल्द से जल्द बच्चों का सिलेबस पूरा करना होगा. जिससे छात्र छात्राओं को रिवीजन करने का समय मिल सके.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us