Prayagraj Airport: प्रयगाराज में Mahakumbh 2025 के पहले एयरपोर्ट का बदल जाएगा स्वरूप, जाने Yogi सरकार की मंशा

योगी सरकार की मंशा है कि यूपी में बेहतर एयरपोर्ट का निर्माण हो.कानपुर को नए टर्मिनल की सौगात देने के बाद अब प्रयागराज में महाकुंभ से पहले एयरपोर्ट की कायाकल्प बदलने जा रही है.करीब 175 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट का विकास किया जाएगा.

Prayagraj Airport: प्रयगाराज में Mahakumbh 2025 के पहले एयरपोर्ट का बदल जाएगा स्वरूप, जाने Yogi सरकार की मंशा
प्रयागराज एयरपोर्ट का बदलेगा स्वरूप, फाइल फोटो

हाईलाइट्स

  • प्रयागराज एयरपोर्ट का महाकुंभ से हो जाएगा कायाकल्प
  • 175 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का होगा पुनर्विकास
  • टर्मिनल व क्षमताओं के विस्तारीकरण की है योजना

Prayagraj New Terminal Airport: कानपुर को नए टर्मिनल की सौगात देने के बाद अब योगी सरकार प्रयागराज में एयरपोर्ट को नया रूप देने के लिए तैयार है. महाकुंभ (Mahakumbh 2025) से पहले ही एयरपोर्ट का पुनर्विकास किया जाएगा.लखनऊ और वाराणसी के बाद यात्रियों की संख्या को देखते हुए प्रयागराज ने एयर कनेक्टिविटी से लेकर टर्मिनल के विस्तार और फ्लाइट्स की संख्या में यह एयरपोर्ट कई शहरों के टर्मिनल को पीछे छोड़ता दिख रहा है.

 

प्रयागराज टर्मिनल का बदलेगा स्वरूप

कुम्भ नगरी प्रयागराज को देश के अलग-अलग शहरों से वायु मार्ग से जोड़ने के लिए योगी सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों से महाकुंभ से पहले प्रयागराज एयरपोर्ट का कायाकल्प होने जा रहा है.एयर कनेक्टिविटी से लेकर टर्मिनल के विस्तार और फ्लाइट्स की संख्या में  प्रयागराज एयरपोर्ट  ने कई शहरों के एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है.

 

175 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का होगा पुनर्विकास

Read More: Gonda News In Hindi: गोंडा में हैवानियत की हद पार ! 5 वर्षीय बच्ची के साथ दरिंदगी, स्कूल के दो नाबालिग छात्रों पर आरोप

प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ में दूसरे देशों से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए प्रयागराज एयरपोर्ट का कायाकल्प किया जा रहा है. एयरपोर्ट के निदेशक आरआर पांडेय के मुताबिक़ महाकुम्भ को देखते हुए एयरपोर्ट का 175 रुपये करोड़ की लागत से पुनर्विकास किये जाने की सरकार की योजना है इसके लिए कार्य शुरू हो चुका है.अगले महीने इसकी टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो जायेगी.

Read More: Ayodhya News In Hindi: 33 साल पहले लिया संकल्प हुआ पूरा ! भगवान श्री राम को साक्षी मानकर अब रचाया विवाह

पैसेंजरबोर्डिंगब्रिजकीसंख्यामेंहोगाविस्तार 

Read More: Fatehpur Accident News: फतेहपुर में काल बना निमंत्रण ! बाइकों की भिड़ंत से तीन लोगों की मौत, दो की हालत गम्भीर

 एयरपोर्ट में उड़ानों की आवाजाही का विस्तार होने के साथ पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज की संख्या भी बढ़ाना आवश्यक हो जाता है. प्रयागराज एयरपोर्ट के उप महाप्रबंधक प्रमोद कुमार सिंह बताते हैं कि प्रयागराज एयरपोर्ट से मौजूदा समय में एयरोब्रिज की संख्या 2 है महाकुम्भ के पहले इनकी संख्या बढ़कर 6 हो जाएगी.प्रयागराज एयरपोर्ट के इस विस्तारीकरण के बाद 6 एयरोब्रिज वाला यह यूपी  का पहला एयरपोर्ट बन जाएगा.

 

एयर कनेक्टिविटी का होगा विस्तार

कुम्भ नगरी प्रयागराज का देश के विभिन्न शहरों में एयरकनेक्टिविटी का निरन्तर विस्तार हुआ है. लखनऊ और वाराणसी के बाद अब प्रयागराज एयरपोर्ट उड़ानों और यात्रियों की आवाजाही के मामले में तीसरे नंबर पर पहुच गया है. प्रयागराज एयरपोर्ट के निदेशक आरआर पांडेय बताते हैं कि वर्तमान में इस एयरपोर्ट से 12 शहरों के लिए 24 घरेलू उड़ानें संचालित है. विस्तारीकरण की योजना के बाद महाकुम्भ तक  इनकी संख्या भी 12 से बढ़कर 16 से अधिक हो जायेगी.

प्रयागराज एयरपोर्ट ने अहम स्थान किया हासिल

यहाँ से प्रतिदिन हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही हैं पिछले वर्ष  प्रयागराज एयरपोर्ट से 5,48310 ने हवाई सफर तय किया था. इस तरह हर साल एक लाख से अधिक यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. हर महीने, हर साल यात्रियों की संख्या में इजाफा करने के मामले में प्रयागराज एयरपोर्ट ने अहम् स्थान हासिल किया है और इस समय यह प्रदेश में तीसरे स्थान पर है.

एयरपोर्ट में बढ़ेगी टर्मिनल और एप्रन की संख्या

प्रयागराज एयरपोर्ट में अभी एक टर्मिनल है जिसका क्षेत्रफल  6700 वर्ग मीटर है.इसमें  फिलहाल 320 यात्री यहाँ बैठ सकते हैं,विस्तारीकरण योजना के तहत 9500 वर्गमीटर में  एयरपोर्ट की नई टर्मिनल  बिल्डिंग भी बन रही है जिसमे बैठने की क्षमता 500 की होगी इस तरह महाकुम्भ तक यहाँ की  क्षमता 820 यात्रियों की हो जाएगी.नई टर्मिनल बिल्डिंग में पर्यावरण संरक्षण के मानको को ध्यान में रखते हुए पूरी बिल्डिंग में सोलर एनर्जी का उपयोग किया जाएगा.इसके अतिरिक्त प्रयागराज एयरपोर्ट के एप्रन की क्षमता भी बढ़कर 15 विमानों की किये जाने की योजना है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच? India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच?
बुधवार को रांची (Ranchi) के जेएससीए स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड (india-England) के बीच चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से खेला...
Lucknow Crime In Hindi: शिक्षा देने के नाम पर मौलवी ने 8 साल की मासूम के साथ की दरिंदगी ! आरोपी मौलाना व साथ देने वाली मां भी गिरफ्तार
Rakulpreet-Jaiki Wedding: एक दूजे के हुए रकुलप्रीत और जैकी भगनानी ! नए-नवेले जोड़े को गोवा में बधाइयां देने पहुंचा बॉलीवुड
Fatehpur Murder News: फतेहपुर में जुआरी बेटे ने 50 लाख के लिए मां को उतारा मौत के घाट ! पिता को मारने की थी साज़िश
UP News: दुस्साहस-DGP की फेक व्हाट्सएप डीपी लगाकर की गई पैसों की डिमांड ! पुलिस महकमे में मचा हड़कंप
Up Politics: फिर एक बार यूपी के दो लड़के आये एक साथ ! क्या 24 में बनेगी बात, गठबंधन के साथ सीट शेयरिंग का भी एलान
Fatehpur News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौत ! कई गंभीर रूप से झुलसी, मौके पर पहुंची राजस्व टीम

Follow Us