फ़तेहपुर:भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया शाह का मठ.! रशूखदार संतों के आगे नतमस्तक हुआ प्रशासन.!

फ़तेहपुर के शाह मठ की स्थापना जिन उद्देश्यों को ध्यान में रखकर की गई थी वर्तमान में शिवजी विराजमान मठ और स्वामी गोविंदपुरी इंटर कॉलेज भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ते हुए दिखाई दे रहा है।नियम और कानून को ताक पर रखकर रशूखदार संतों के आगे जिला प्रशासन पूरी तरह पंगु साबित हो रहा है।पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट..

फ़तेहपुर:भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया शाह का मठ.! रशूखदार संतों के आगे नतमस्तक हुआ प्रशासन.!

फ़तेहपुर: यूपी में योगी सरकार आने के बाद लग था कि सूबे में भ्रष्टाचार का खात्मा होना निश्चित है।पिछली सरकारों की गलतियां गिनाते हुए जिसप्रकार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंच से और मीडिया के सामने भाषण देतेे दिखाई देते हैं उससे तो यही लग रहा था कि रामराज्य यहीं है लेकिन अभीतक लोगों को न राम मिले ना ही उनके जैसा शासित राज्य।सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ चुनाव लड़ने वाली भाजपा के लिए शायद इसका मतलब उन रशूखदार लोगों से है जो किसी भी परिस्थिति को अपने अनुकूल करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़े:फ़तेहपुर-भैरवनाथ के राजनीतिक किले को ढहा राघवेंद्र बने प्रबंधक..भारी पुलिस बल की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ चुनाव.!

ताज़ा मामला फ़तेहपुर जनपद में स्थित शिवजी विराजमान मठ का है जहां पिछले एक वर्ष से अधिक समय से आश्रम और विद्यालय भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है। जहां आरोप लगाया जा रहा है कि वर्तमान के सर्वराहकार अमर चैतन्य को मठ से पूरी तरह बेदखल कर प्रयागराज के संत वासुदेवानंद सरस्वती ने कब्जा कर लिया है। बताया जा रहा है कि इनके ख़िलाफ़ कई बार अमर चैतन्य ने शासन और जिला प्रशासन को शिकायती पत्र भी दिया लेकिन उनकी किसी भी बात को प्रशासन सुनने को तैयार नहीं है।

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

वर्तमान में मठ के आधीन संचालित विद्यालय स्वामी गोविंदपुरी इंटर कॉलेज के तथाकथित प्रबंधक जितेंद्र तिवारी उर्फ जितेन्द्रानंद ने विद्यालय के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश द्विवेदी को बिना किसी कारण निलंबित कर दिया है।औऱ उनकी जगह कार्यवाहक के रूप में किरण देवी को प्रधानाचार्य बना दिया गया।अध्यापकों ने बातचीत के दौरान बताया कि  डीआईओएस ने प्रशासन के बल पर जबरन हमसें 30 जून की मीटिंग में हस्ताक्षर करवाए।

Read More: Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक

विद्यालय की प्रबंध समिति ने किया तथाकथित प्रबन्धक का विरोध...

Read More: Fatehpur Heat Stroke Died: फतेहपुर में आग उगल रहा आसमान ! भीषण गर्मी और हीट स्ट्रोक से बुजुर्ग की मौत

 25 जून को विद्यालय पहुंचे शिक्षकों ने जब कार्यालय में ताला लगा देखा तो उन्होंने इसका विरोध किया और इसकी शिकायत डीएम जिला विद्यालय निरीक्षक से की 30 जून को डीआईओएस ने प्रबंधक समेत शिक्षकों को विद्यालय में बुलाया जहां पर बैठक से पहले समित के कई सदस्यों ने जितेन्द्रानंद का विरोध किया और उनको प्रबधंक न मानने की बात कहीं।

बिना कारण के निलंबित कर दिए गए प्रधानाचार्य..क्या कहता है नियम...

रजिस्ट्रार चिट फंट सोसाइटी के नियमानुसार प्रबंधक प्रधानाचार्य या किसी भी अध्यापक को बिना प्रबंध समिति के संस्तुति के निलंबित या हटा नहीं सकता है। लेकिन यहां बिना कारण बताए और बिना समिति की मन्त्रणा के ही प्रधानाचार्य को पद से हटा दिया गया।

डीआईओएस पर समिति के लोगों ने लगाया आरोप...

शिक्षकों के विवाद में आए जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र प्रताप सिंह पर समिति के कई सदस्यों ने आरोप लगाते हुए कहा कि वो जितेन्द्रानंद के प्रतिनिधि के रूप में यहां आए हुए हैं जबकि उन्होंने हम लोगों से बात तक नहीं की।उन्हें यहां तक कि उनको किसी भी अध्यापक को उसके पद से हटाने का अधिकार ही नहीं है।

वहीं डीआईओएस ने युगान्तर प्रवाह से बातचीत करते हुए कहा कि उनका कार्य बिना अवरोध के विद्यालय को संचालित कराना है। कई मामलों में जांच कराई जा रही है। जबकि कई प्रश्नों का उन्होंने सही से जवाब नहीं दिया

जब इस मामले में जितेन्द्रानंद से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

वर्तमान की प्रबंध समिति की लिस्ट में कौन-कौन हैं सदस्य...

रजिस्ट्रार चिट फंड सोसाइटी से मिली लिस्ट में पंद्रह लोग शामिल हैं जिनमें से एक सदस्य शिवमोहन पांडेय का लगभग एक वर्ष पहले निधन भी हो चुका है। समिति के कई सदस्यों ने यह भी कहा कि तथाकथित प्रबन्धक उनके भी हस्ताक्षर फर्जी तरीक़े से बना रहा है।..ये लोग हैं शामिल

वासुदेवानंद, अशोक कुमार सिंह, जितेन्द्रानंद, रज्जो प्रसाद तिवारी,अमर चैतन्य,बच्छराज गुप्ता,शिवमोहन पाण्डेय,अमर नाथ मिश्र, शिव प्रकाश शुक्ला,प्रेम नारायण गुप्ता,यशवंत मौर्य, आनंद मौर्य, रहस बिहारी श्रीवास्तव,ओम प्रकाश शुक्ला,प्रेम बहादुर विश्वकर्मा,

प्रबंध समिति के चुनाव कार्यवाही पत्र में दिखा फर्जीवाड़ा...

चुनाव कार्यवाही पत्र को ध्यान से देखने पर उसमें फर्जीवाड़ा दिखाई पड़ा। जिसके तहत जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय द्वारा  01/08/2015 को समिति के लोगों के चुनाव कार्यवाही में हस्ताक्षर प्रमाणित किए गए जबकि चुनाव 14/10/2015 को कराए गए जो कि नियम विरुद्ध है। जबकि पहले चुनाव कराए जाते हैं उसके बाद हस्ताक्षर को प्रमाणित किया जाता है।

मठ में कब्जे के विरुद्ध बोर्ड ऑफ रेवेन्यू से लगा है स्टे..और रजिस्टार चिट फंड एंड सोसायटी में कमेटी है विवादित...

शाह में ज़बरन कब्जे के खिलाफ़ प्रयागराज बोर्ड ऑफ रेवेन्यू में 9 जुलाई तक स्टे है और रजिस्ट्रार चित फ़ण्ट सोसाइटी में कई सदस्यों ने हलफनामा दाखिल करके कमेटी के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव दायर किया है जिसमें फर्जी रूप से हस्ताक्षर करने की बाद की गई है जिसकी अगली तारीख 22 जुलाई को है।

डीएम आञ्जनेय कुमार ने बनाई थी तीन सदस्यीय जांच कमेटी...

तत्कालीन डीएम आञ्जनेय कुमार सिंह ने युगान्तर प्रवाह से बातचीत करते हुए तीन सदस्यीय कमेटी जिसमें एसडीएम, तहसीलदार और सीओ को शामिल करते हुए एक टीम बनाई थी लेकिन उनके जाने के बाद न तो टीम रही और न उसने कभी जांच की।

शाह स्थित मठ का कौन हो सकता है सर्वराहकार और कौन बन सकता विद्यालय का प्रबंधक...

शाह स्थित मठ की सन 1963 में  बनी डीड के अनुसार गुरु शिष्य परम्परा के अंतर्गत आने वाला संत ही इस मठ का सर्वराहकार होगा। साथ ही तत्कालिक सर्वराहकार ईश्वरानंद ने सन 1984 में मठ के आधीन जब स्वामी गोविंद पुरी विद्यालय की स्थापना की तो उसके बाइलॉज में इस बिंदु का जिक्र किया कि जो मठ का सर्वराहकार होगा वहीं विद्यालय का अध्यक्ष होगा और वहीं इसमें प्रबंधक की नियुक्ति करेगा।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सपा नेता और पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि हाजी रजा (Haji Raja)...
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस
Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर

Follow Us