Virat Kohli On Impact Player Rule: इम्पेक्ट प्लेयर के इस रूल पर रोहित के बाद क्या बोले विराट कोहली ! क्या कहा ऐसा..

आईपीएल सीजन 2024 (Ipl Season 2024) में भारतीय टीम के इन सीनियर खिलाड़ियों को बीसीसीआई का ये इम्पेक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rule) रास नहीं आ रहा है. पहले रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने इस नियम की खिलाफत की थी अब विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी मोर्चा सम्भालते हुए रोहित का समर्थन किया है. विराट का कहना है कि इससे खेल का बैलेंस (Balance) बिगड़ रहा है.

Virat Kohli On Impact Player Rule: इम्पेक्ट प्लेयर के इस रूल पर रोहित के बाद क्या बोले विराट कोहली ! क्या कहा ऐसा..
विराट कोहली, image credit original source

इम्पेक्ट प्लेयर रूल पर विराट का रुख

आईपीएल सीजन 2024 में रनों का अंबार लगा है, 6 से 7 दफा 250 रन बने, यही नहीं बड़ा टारगेट चेज़ हुआ. इसका एक मुख्य कारण जो निकलकर सामने कहीं न कहीं आ रहा है वह यह कि बीसीसीआई ने इम्पेक्ट प्लेयर का नियम (Bcci Impact Player Rule) लागू कर दिया. हालांकि यह रूल 2023 सीजन में भी था. मतलब यह हुआ कि खेल के बीच में ही 12 वें खिलाड़ी को उतारा जा रहा है. जिसके बाद स्कोर 250 तक पहुंच रहा है और बड़े लक्ष्य यानी 250 से ऊपर के लक्ष्य चेज़ हो रहे है. इस नियम से भारतीय टीम का यह खिलाड़ी कहीं न कहीं चिन्तित है.

बिगाड़ रहा खेल का संतुलन

अब इस मामले में भारतीय टीम के इन खिलाड़ियों ने मोर्चा खोल दिया है. विराट कोहली ने रोहित शर्मा का समर्थन करते हुए इस नियम की आलोचना की है. उनका कहना है कि इससे खेल का बैलेंस बिगड़ रहा है. कोहली ने जियो सिनेमा से बात करते हुए कहा कि ये नियम खेल का संतुलन बिगाड़ रहा है. मनोरंजन खेल का एक पहलू है, इसमें संतुलन भी जरूरी है. यह कई लोगो को ऐसा लगता सिर्फ मुझे नहीं..

impact_player_rule_against
रोहित और विराट, image credit original source
रोहित शर्मा भी कर चुके है खिलाफत, अब विराट भी

गौरतलब है कि इससे पहले रोहित शर्मा ने पॉडकास्ट में कहा था कि इम्पेक्ट प्लेयर नियम का मुरीद नहीं हूं. इससे ऑल राउंडर खिलाड़ियों पर असर पड़ेगा. यह खेल 11 खिलाड़ियों का है न कि 12, इस आईपीएल में अबतक रनों के मामले में ऑरेंज कैप धारी विराट ने कहा कि गेंदबाजों को लगता है हम क्या करें, मैंने कभी नहीं ऐसा देखा कि गेंदबाजों को लगता है कि हर गेंद पर चौका या छक्का देंगे. हर टीम के पास बुमराह व राशिद खान तो नहीं है. उन्होंने कहा कि इस सीजन में मैं एक अच्छे स्ट्राइक रेट से खेल रहा हूँ क्योंकि आंठवे नम्बर पर इम्पेक्ट प्लेयर बाकी है. उनका मानना है कि बल्ले व गेंद दोनों के बीच समान संतुलन हो. कोहली ने कहा, 'मुझे यकीन है कि जय भाई ने कहा है कि वह इसकी समीक्षा करेंगे और मुझे यकीन है कि ऐसा निष्कर्ष निकलेगा कि खेल में संतुलन पैदा हो सके.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us