oak public school

UP Nagar Nikay Adhyaksh Arakshan 2022 : नगर निकाय अध्यक्ष पदों का आज जारी होगा आरक्षण ये रहेगा फार्मूला

यूपी में नगर निकाय चुनाव ( UP Nagar Nikay Chunav 2022 ) की प्रक्रिया तेज़ी से आगे बढ़ रही है.गुरुवार औऱ शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिलों के नगर निकाय वार्डो का आरक्षण जारी किया जा चुका है.शनिवार को अब अध्यक्ष पदों का आरक्षण जारी होगा.

UP Nagar Nikay Adhyaksh Arakshan 2022 : नगर निकाय अध्यक्ष पदों का आज जारी होगा आरक्षण ये रहेगा फार्मूला
UP Nagar Nikay Adhyaksh Arakshan 2022

UP Nagar Nikay Adhyaksh Arakshan 2022 : यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए सभी जिलों की नगर निकायों के वार्डो का आरक्षण जारी किया जा चुका है. अब सबकी निगाहें अध्यक्ष पद के आरक्षण पर टिकी हुई हैं.यह इंतजार भी अब खत्म होने वाला है. शनिवार को नगर विकास मंत्री ए.के.शर्मा दोपहर 3 बजे प्रेस वार्ता कर आरक्षण की घोषणा करेंगें. बता दें कि प्रदेश में कुल 17 नगर निगम में मेयर पद, 200 नगर पालिका परिषद व 545 नगर पंचायत अध्यक्ष के पद हैं.

चक्रानुक्रम है आरक्षण का फार्मूला..

इस बार सीटों का आरक्षण चक्रानुक्रम फार्मूला ( Up Nagar Nikay Chunav arakshan formula ) पर तय किया गया है.इस आरक्षण फॉर्मूले के मुताबिक जनसंख्या के आधार पर सबसे पहले कोई भी सीट महिला एससी के लिए आरक्षित होती है. इसके बाद चरणवार एससी, ओबीसी महिला, ओबीसी, महिला और इसके बाद अनारक्षित वर्ग में होती है.

यूपी निकाय चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. साल 2024 के लोकसभा चुनाव ( Loksabha chunav 2022 ) से पहले इस निकाय चुनाव को 'सेमीफाइनल' के तौर पर भी देखा जा रहा है.

Read More: UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान

कांग्रेस भी अपने बेहतर प्रदर्शन के दावे कर रही है. यह चुनाव ( Up Nagar Nikay Chunav 2022 ) सभी दलों के लिए काफी अहम है.अपनी-अपनी पार्टी की स्थिति को जानने के लिए इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा.इसीलिए कांग्रेस ने ये तय किया है कि इस बार मेयर, पार्षद, नगर पालिका अध्यक्ष, सदस्य, नगर पंचायत के अध्यक्ष और नगर पंचायत के सदस्य हर चुनाव अपने सिंबल पर लड़ाएगी.

Read More: Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान
देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआइसी (Lic) भारतीय जीवन बीमा निगम बच्चों के लिए एक बेहद खास पॉलिसी...
Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत

Follow Us