×
विज्ञापन

टिड्डी दल हमला:फतेहपुर,हमीरपुर समेत यूपी के इन जिलों में अलर्ट..!

विज्ञापन

टिड्डी दल के हमले से फसलों को होने वाले नुकसान के बाबत यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है..पढ़े पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर।

फतेहपुर:टिड्डी दल के हमले को लेकर यूपी के कई जिलों में अलर्ट किया गया है।प्रशासनिक स्तर पर इन जिलों में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में हुए टिड्डी दल के हमले को देखते हुए यूपी में भी इसको लेकर सतर्क किया गया है।

ये भी पढ़े-फतेहपुर:चोरी की बाइकों समेत गैंग के आठ सदस्य गिरफ्तार..चोरों की उम्र 18 से 21 के बीच..!

एक सरकारी प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा से सटे उत्तर प्रदेश के करीब 10 जिलों में टिड्डी दल के हमले का खतरा है।

एक टिड्डी दल राजस्थान के करौली जिले के सारमथुरा से होते हुए मध्यप्रदेश के मुरैना की तरफ बढ़ा है, जिसके वर्तमान हवा की दिशा के अनुसार मध्यप्रदेश के कैलारस पहुंचने की संभावना है।

ये भी पढ़े-up:स्कूल के बाहर खोखे देख सीडीओ का पारा चढ़ा..कार्यवाही के आदेश..!

इस दल से उत्तर प्रदेश के झांसी, ललितपुर, जालौन, औरैया,हमीरपुर,फतेहपुर, कन्नौज, इटावा, कानपुर देहात और आसपास के कुछ अन्य जिलों को भी सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

फतेहपुर में इसके लिए जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।जिसके माध्यम से टिड्डी दल के हमले की सूचना ग्राम प्रधान, लेखपाल, ग्राम सचिव, कृषि विभाग के प्रावधिक सहायकों आदि से प्राप्त की जा सकेगी।

ये भी पढ़े-कोरोना:फतेहपुर में संक्रमित मरीज़ो की संख्या बढ़ी..!

टिड्डी दल का हमला होने पर उसका रुख मोड़ने के लिए शोर मचाएं, थालियां और बर्तन पीटें और पटाखे जलाएं।साथ ही साथ उसने यह भी कहा गया है कि वे ट्रैक्टरों पर लगे स्प्रेयर, पावर स्प्रेयर तथा कृषि रक्षा रसायनों का गहन छिड़काव करें, ताकि टिड्डी दल को उनके ठिकानों पर ही नियंत्रित या समाप्त किया जा सके।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।