×
विज्ञापन

Teacher Agniveer Requirements:अग्निवीर के तर्ज पर होगी शिक्षकों की भर्ती!जाने Teacher Veer योजना का असली सच

विज्ञापन

भारतीय सेनाओं में चार साल के लिए हो रही अग्निवीर भर्ती के बाद कई सरकारी सेक्टरों में इसी तर्ज पर भर्ती के कयास लगाए जा रहें हैं. बैंकों में इसी तर्ज पर भर्ती करने की तैयारी है.जिसके बाद अब शिक्षा विभाग में भी इसी तरह की योजना से भर्ती किए जाने की चर्चाएं लोगों के बीच आम हो गईं.इससे सम्बंधित एक अखबार की कटिंग भी सोशल मीडिया में वायरल हो रही है.क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई आइए जानते हैं. (Shikshakveer Bharti Latest News Teacherveer Recruitment Fact Check)

Teacher Veer Bharti:भारतीय सेनाओं में केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए सैनिकों की भर्ती हो रही है. इन सैनिकों को अग्निवीर (Agniveer) का नाम दिया गया है. सेना में ऐसी योजना लागू होने के बाद लोग कयास लगाए रहें हैं कि सरकार जल्द ही अन्य कई महत्वपूर्ण सरकारी विभागों में इसी तर्ज पर भर्ती करने की तैयारी कर रही है.

बैंकों में इसी तर्ज पर बैंकवीर भर्ती योजना (Bankveer Bharti Yojana) की तैयारी चल रही है.जिसके बाद अब शिक्षकों की भर्ती (agniveer teacher news) को लेकर भी अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है. कहा जा रहा है कि सरकार अब अग्निवीर की तर्ज पर शिक्षकवीर भर्ती (Teacher Agniveer) करेगी जिनको पांच या दस सालों तक सेवा लेने के बाद रिटायर कर दिया जाएगा. शिक्षकवीर भर्ती (Shikshak Veer bharti) से जुड़ी एक अखबार की कटिंग भी सोशल मीडिया में वायरल हो रही है.

ये भी पढ़ें- Raju Srivastava News: मौत को मात देकर 15 दिन बाद लौटे राजू श्रीवास्तव,हृदयघात के बाद AIIMS में हुए थे भर्ती

विज्ञापन
विज्ञापन

क्या है वायरल अखबार की कटिंग में..

जो अखबार की कटिंग शेयर की जा रही है, उसकी हेडलाइन है, ‘शिक्षक भर्ती नई नियमावली राष्ट्रपति की मंजूरी’. इसके बाद नीचे कई सब हेडलाइंस हैं, जिनमें लिखा है-'B.Ed वालों के लिए बड़ी खुशखबरी अग्निवीर की तर्ज पर भर्ती’, ‘1 सितंबर से नया नियम 10 साल होगी शिक्षक नौकरी’ और ‘4 गुना शिक्षक लिए जाएंगे’.साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तस्वीर लगी हुई है.

क्या है सच..(Teacher Agniveer Scheme)

वायरल अखबार कटिंग का जब सच जानने का प्रयास किया गया तो पता चला कि पिछले साल की एक पुरानी खबर को एडिट करके उसमें मनगढ़ंत ‘शिक्षक वीर’ योजना (Shikshak Veer Yojana) से संबंधित हेडलाइन और सबहेड लगा दिए गए हैं. शिक्षा विभाग (shikshak bharti nayi niyamawali) से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि ऐसी कोई योजना अभी नहीं आई है. अखबार की कटिंग पूरी तरह से फ़र्जी औऱ मनगढ़ंत हैं. फिलहाल सरकार शिक्षकवीर जैसी कोई भर्ती (Teacher Veer Requirement) करने नहीं जा रही है. 

ये भी पढ़ें- SBI Agniveer Requirement: अब अग्निवीर योजना की तर्ज पर बैंकों में होगी भर्ती SBI ने बढ़ाया कदम

ये भी पढ़ें- Unnao video Viral case:पति पत्नी के झगड़े का फ़ायदा उठा महिला के नजदीक आया था हेड कांस्टेबल वीडियो का दूसरा सच हैरान कर देगा


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।