oak public school

Pm Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त ! छत पर सोलर पैनल इंस्टाल होने के बाद मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पीएम सूर्य घर स्कीम?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (Pm Surya Ghar Scheme) के अंतर्गत देशवासियों को मुफ्त बिजली (Free Bijli) दी जा रही है. सरकार की इस योजना से देश भर के करीब एक करोड़ घरों तक सोलर (Solar) द्वारा बिजली पहुंचाई जाएगी. इसके लिए छतों पर सोलर पैनल इंस्टाल (Install Solar Panel On Roof Top) करना होगा. यही नहीं सोलर इंस्टाल होने के बाद सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी. आज हम आपको बताएंगे कि सरकार की इस योजना को आप सभी किस तरह से अप्लाई कर सकते है.

Pm Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त ! छत पर सोलर पैनल इंस्टाल होने के बाद मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पीएम सूर्य घर स्कीम?
पीएम सूर्य घर बिजली स्कीम, image credit original source

इस तरह से केवल 5 मिनटों में कर सकते हैं आवेदन

देश के एक करोड़ घरों में मुफ्त बिजली (Free Bijli) देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम सूर्यघर योजना (Pm Surya Ghar Scheme) को लांच किया गया है. जिसमें 1 करोड़ घरों में सोलर रूफ टॉप लगाए जाएंगे. इस योजना के तहत प्रति महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी. करीब 75 हज़ार करोड़ रुपये की इस योजना के आप भी भागीदार बनना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन (Apply) कर सकते है. प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना में आवेदन करने वाले लोगों की आय 1.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए.

पीएम मुफ्त बिजली योजना के तहत यदि आपको इसका भी लाभ उठाना है तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसके लिए आपको ऑनलाइन http://pmsuryaghar.gov.in पर आवेदन करना होगा. इस स्कीम के तहत 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ-साथ सरकार इस पर सब्सिडी देगी. सब्सिडी की रकम सीधे आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी. जब आपकी छत पर सोलर पैनल इंस्टाल हो जाएगा तब आपको सब्सिडी दी जाएगी.

इस प्रक्रिया के बाद आपको अपने राज्य को सिलेक्ट करना होगा. और अपनी इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करना है. इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर को दर्ज करना होगा फिर अब मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी को दर्ज करना है, इसके बाद आपको जरूरी दिशा निर्देशों को पढ़कर उन्हें फॉलो करना होगा. इतना करने के बाद कंज्यूमर या मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा. इसके बाद फॉर्म के मुताबिक रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना होगा. आगे पूछी गई सभी जरूरी डिटेल्स को फिल करना है.

फिर डिस्कॉम से अप्रूवल जब मिल जाए फिर आप डिस्कॉम से ही रजिस्टर्ड वेंडर से अपने घर पर सोलर प्लांट को इंस्टॉल करवाने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. सोलर प्लांट लगने के बाद आपको इसकी जो भी डिटेल्स है उसे भरना होगा. फिर नेट मीटर के लिए अप्लाई करें नेट मीटर लगने के बाद डिस्कॉम निरीक्षण करेगा और एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र को जारी करेगा. यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अपनी बैंक डिटेल्स और बाकी जरूरी विवरण को पोर्टल पर दर्ज करना होगा. इसके कुछ दिनों के बाद आपको सब्सिडी मिल जाएगी.

Read More: Loksabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज ! देश में लागू हो जाएगी आचार संहिता, जान लें नियम व शर्तें

roof_top_install_solar_panel (1)
सोलर पैनल, image credit original source

13 फरवरी से किया गया लागू

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 25 लाख घरों को सोलराइज करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 13 फवरी से इसे लागू कर दिया गया है. इस योजना के तहत एक लाख 20 हजार रुपए की कीमत का 2 किलो वाट का सोलर पैनल सिर्फ 30 हजार रुपये में लगवा सकते हैं यही नहीं यह 30 हजार रुपये ढाई साल तक 500 से एक हजार रुपये तक किस्तों के रूप में जमा किया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीती 13 फरवरी से घरेलू बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए केस्को द्वारा इसे लागू कर दिया गया है.

Read More: CAA Ka Rule Kya Hai In Hindi: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला ! CAA का नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए क्या है नागरिकता संशोधन अधिनियम?

अब घर-घर पहुंचेगी मुफ्त बिजली

उदाहरण के तौर पर यदि कोई भी 2 किलोवाट कनेक्शन उपभोक्ता धारक यदि हर महीने 300 यूनिट बिजली को खर्च करता है तो 6 रुपये यूनिट के हिसाब से उसे करीब 1800 रुपए बिल देना होता है वहीं यदि कोई ग्राहक अपने घर पर 2 किलोवाट का यह पैनल लगवाता है तो इसे हर महीने 240 यूनिट बिजली बनेगी इसे लगवाने के लिए बिजली उपभोक्ता धारक को 1 किलोवाट का पैनल लगवाने में 10 वर्ग मीटर खुली छत की आवश्यकता होगी.

Read More: Arvind Kejriwal News: तिहाड़ भेजे गए अरविंद केजरीवाल ! कहा प्रधानमंत्री जो कर रहे ठीक नहीं, पत्नी सुनीता ने कहा जनता देगी जवाब

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर में करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल, FCI गोदाम में पड़ रही थी स्लैब Fatehpur News Today: फतेहपुर में करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल, FCI गोदाम में पड़ रही थी स्लैब
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में FCI गोदाम में स्लैब डालते समय मिक्सर मशीन में उतरी करंट से...
UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान
UP Board Result 2024 High School Topper: यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में ये रहे टॉपर ! फतेहपुर में इन्होंने मारी बाजी
Fatehpur Local News: मौत बांट रहे हैं फतेहपुर के नर्सिंग होम ! धृतराष्ट्र बना स्वास्थ्य विभाग
Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट
Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा
Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन

Follow Us