Republic Day (2024) In Hindi: कर्तव्य पथ पर दुनिया ने देखी भारत की ताकत ! यूपी की झांकी में दिखी 'रामलला' की झलक

Ram Lala In Republic Day

देश 75 वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. राजपथ (कर्तव्य पथ) (Rajpath) से पूरी दुनिया ने भारत (India) की ताकत देखी. राजपथ पर राष्ट्रपति (President) ने ध्वज फहराया (Flag Unfurling) फिर राष्ट्र गान हुआ. शानदार परेड के बाद 21 तोपों की सलामी दी गयी. फिर समस्त राज्यों की सुंदर झांकियों ने मन मोहा. बाइक्स पर नारी शक्ति और हवा में राफेल के करतबों को देख भारत माता की जय के नारे लगे.

Republic Day (2024) In Hindi: कर्तव्य पथ पर दुनिया ने देखी भारत की ताकत ! यूपी की झांकी में दिखी 'रामलला' की झलक
राजपथ पर रामलला की झलक, फोटो साभार सोशल मीडिया

कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

26 जनवरी (26 January) यानी 75 वां गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) पूरा देश मना रहा है. इसी कड़ी में नई दिल्ली राजपथ (Rajpath) जिसे कर्तव्य पथ (Kartavya Path) कहा जाता है. पूरी दुनिया ने भारत की संस्कृति और ताकत और 90 मिनट की परेड और फिर भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक को देखा. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति (President Of France) इमेनुअल मैंक्रो (Emanuel Macro) भी उपस्थित रहे. बग्घी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति आये.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, इसके बाद राष्ट्रगान गाया गया. यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhad), समेत समस्त गणमान्य लोगों ने तिरंगे को सलामी दी. 21 तोपों की सलामी दी गयी. कर्तव्य पथ पर हेलिकॉप्टर द्वारा फूलों की वर्षा भी हुई. 

शानदार परेड और सैन्य शक्ति का गौरव दिखा

समारोह के दौरान भारतीय सैन्य शक्ति का गौरव देखा गया. कड़ाके की ठंड के बीच बैठे हर हिंदुस्तानी के मन में देश के प्रति अलग जज़्बा दिखाई दिया, तीनो सेना के प्रमुख मौजूद रहे. शानदार परेड जब राजपथ से निकली तो हर किसी ने खड़े होकर सलामी दी. फिर भारतीय वायु सेना की झांकी की थीम सक्षम, सशक्त और आत्मनिर्भर की हवा में झलक दिखाई दी. इस बार फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के संयुक्त बैंड और मार्चिंग पास्ट भी दिखा.

विभिन्न राज्यों की सुंदर सांस्कृतिक झांकियों ने मोहा मन

फिर विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक झांकियों ने मन मोहा. इन झांकियों में उत्तर प्रदेश की झांकी बेहद खास रही. इस बार गणतंत्र दिवस पर झांकी में अयोध्या की झलक देखने को मिली. कर्तव्य पथ पर रामलला के बाल स्वरूप की झलक दिखाई दी. इसी के साथ हर राज्यो की सुंदर झाकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं. नारी शक्ति के बाइक से करतब करते देख लोगों ने तालियां बजाई. फिर भारतीय लड़ाकू विमान ने फार्मेशन दिया. शानदार हवा में करतब दिखाए. मौजूद लोगों ने खड़े होकर विमानों के करतब देखें. अंत में राष्ट्रगान से समारोह का समापन हुआ.

Read More: Fastag KYC News: 31 जनवरी से पहले कर लें ये काम ! नहीं हो जाएंगे FASTAG ब्लैकलिस्टेड या डिएक्टिवेट, जानिए वजह

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स
बच्चों की सही परवरिश (Upbringing) और उन्हें सही सीख देने की हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा...
Aaj ka Rashifal 26 फरवरी 2024: इस राशि के जातक को पुराना पैसा मिल सकता है ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal
Oneplus 12R Refund: वनप्लस 12R सीरीज में आई ये समस्या ! अब कंपनी देगी फुल रिफण्ड, बस करना होगा ये काम
Kaushambi Patakha Blast: कौशाम्बी की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट ! 4 की मौत, कई घायल, बढ़ सकती है मौत की संख्या
UP Gehu Kharid 2024-25: यूपी में गेहूं खरीद पर बड़ी अपडेट ! इस तारीख़ से खुलेंगे सेंटर, जाने गेहूं का प्राइस
India Vs England Test Series: रांची टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में ! अश्विन और कुलदीप की फिरकी के आगे पस्त हुए अंग्रेज, भारत जीत से 152 रन दूर
Katni-Mohas Hanuman Mandir: मध्यप्रदेश के कटनी में है एक ऐसा चमत्कारिक हनुमान मन्दिर ! जहां दूर-दूर से टूटी हड्डियों का इलाज कराने पहुंचते हैं भक्त, राम-नाम जप व बूटी ग्रहण करने से जुड़ जाती है टूटी हड्डियां

Follow Us