Republic Day (2024) In Hindi: कर्तव्य पथ पर दुनिया ने देखी भारत की ताकत ! यूपी की झांकी में दिखी 'रामलला' की झलक

Ram Lala In Republic Day

देश 75 वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. राजपथ (कर्तव्य पथ) (Rajpath) से पूरी दुनिया ने भारत (India) की ताकत देखी. राजपथ पर राष्ट्रपति (President) ने ध्वज फहराया (Flag Unfurling) फिर राष्ट्र गान हुआ. शानदार परेड के बाद 21 तोपों की सलामी दी गयी. फिर समस्त राज्यों की सुंदर झांकियों ने मन मोहा. बाइक्स पर नारी शक्ति और हवा में राफेल के करतबों को देख भारत माता की जय के नारे लगे.

Republic Day (2024) In Hindi: कर्तव्य पथ पर दुनिया ने देखी भारत की ताकत ! यूपी की झांकी में दिखी 'रामलला' की झलक
राजपथ पर रामलला की झलक, फोटो साभार सोशल मीडिया

कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

26 जनवरी (26 January) यानी 75 वां गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) पूरा देश मना रहा है. इसी कड़ी में नई दिल्ली राजपथ (Rajpath) जिसे कर्तव्य पथ (Kartavya Path) कहा जाता है. पूरी दुनिया ने भारत की संस्कृति और ताकत और 90 मिनट की परेड और फिर भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक को देखा. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति (President Of France) इमेनुअल मैंक्रो (Emanuel Macro) भी उपस्थित रहे. बग्घी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति आये.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, इसके बाद राष्ट्रगान गाया गया. यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhad), समेत समस्त गणमान्य लोगों ने तिरंगे को सलामी दी. 21 तोपों की सलामी दी गयी. कर्तव्य पथ पर हेलिकॉप्टर द्वारा फूलों की वर्षा भी हुई. 

शानदार परेड और सैन्य शक्ति का गौरव दिखा

समारोह के दौरान भारतीय सैन्य शक्ति का गौरव देखा गया. कड़ाके की ठंड के बीच बैठे हर हिंदुस्तानी के मन में देश के प्रति अलग जज़्बा दिखाई दिया, तीनो सेना के प्रमुख मौजूद रहे. शानदार परेड जब राजपथ से निकली तो हर किसी ने खड़े होकर सलामी दी. फिर भारतीय वायु सेना की झांकी की थीम सक्षम, सशक्त और आत्मनिर्भर की हवा में झलक दिखाई दी. इस बार फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के संयुक्त बैंड और मार्चिंग पास्ट भी दिखा.

विभिन्न राज्यों की सुंदर सांस्कृतिक झांकियों ने मोहा मन

फिर विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक झांकियों ने मन मोहा. इन झांकियों में उत्तर प्रदेश की झांकी बेहद खास रही. इस बार गणतंत्र दिवस पर झांकी में अयोध्या की झलक देखने को मिली. कर्तव्य पथ पर रामलला के बाल स्वरूप की झलक दिखाई दी. इसी के साथ हर राज्यो की सुंदर झाकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं. नारी शक्ति के बाइक से करतब करते देख लोगों ने तालियां बजाई. फिर भारतीय लड़ाकू विमान ने फार्मेशन दिया. शानदार हवा में करतब दिखाए. मौजूद लोगों ने खड़े होकर विमानों के करतब देखें. अंत में राष्ट्रगान से समारोह का समापन हुआ.

Read More: J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us