Lakhpati Didi Scheme In Hindi: जानिए क्या है 'लखपति दीदी योजना'? कैसे महिलाओं को होता है लाभ, किस तरह से कर सकते हैं आवेदन

लखपति दीदी योजना क्या है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश किया. इस बजट में लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Scheme) पर महत्वपूर्ण एलान किये गए. जिसमें इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाकर 3 करोड़ किया जाएगा. यानी 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. योजना का उद्देश्य यही है कि महिलाएं स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बने उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके.

Lakhpati Didi Scheme In Hindi: जानिए क्या है 'लखपति दीदी योजना'? कैसे महिलाओं को होता है लाभ, किस तरह से कर सकते हैं आवेदन
लखपति दीदी योजना, फोटो साभार सोशल मीडिया

लखपति दीदी स्कीम में बड़े लाभ

केंद्र सरकार की लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Scheme) महिलाओं के लिए किस तरह से कार्य करती है, महिलाएं किस तरह से इसमें लाभ ले सकती हैं. इस स्कीम की शुरुआत कबसे हुई थी, और किस तरह के प्रशिक्षण (Training) देकर उन्हें लाभांवित किया जाता है, इसके साथ ही किस तरह की ट्रेनिंग दी जाती है. इस आर्टिकल के जरिये जानिए लखपति दीदी स्कीम के बारे में. 

क्या है लखपति दीदी योजना?

बात आती है आखिर लखपति दीदी स्कीम (Lakhpati Didi Scheme) क्या है, आपको बता दें कि पहले तो इसका उद्देश्य यही है कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा और उन्हें स्वावलंबी बनाना. दूसरा आर्थिक रूप से महिलाओं को मजबूत, आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना उद्देश्य है. 15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भाषण में इस योजना की बात की थी फिर इसे लागू किया गया. इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह से महिलाओं को जुड़ना अनिवार्य है. इस समूह से जुड़ी महिला ट्रेनरों के द्वारा इनसे जुड़ी अन्य महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाती है, और उन्हें प्रति परिवार कम से कम एक लाख रुपये प्रति वर्ष की आय कमाने में मदद करने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

5 लाख रुपये तक का कर्ज ब्याज मुक्त

स्वयं सहायता समूह में बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी और दवाई वाली दीदी शामिल हैं. इन महिलाओ को इस तरह के कार्यो का प्रशिक्षण जैसे प्लम्बिंग, एलईडी बल्ब बनाना और ड्रोन्स के संचालन जैसे कार्यो की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके साथ ही डिजिटल बैंकिंग सेवाएं, अन्य डिजिटल मंचो से जुड़ी चीज़ों का प्रयोग करना सिखाया जाता है. जिससे इन्हें आर्थिक रूप से लाभ भी दिया जाता है. इस योजना के जरिए उन महिलाओं को जोड़ा जाता है जिनकी आय बेहद कम होती है.

ऐसी महिलाओं को प्रशिक्षण देखकर उन्हें इस काबिल बनाया जाता है कि वह आत्मनिर्भर बनकर आगे अपना बिजनेस कर सकें. उनकी आय सालाना 1 लाख रूपय या इससे अधिक हो जाये. इन महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का कर्ज ब्याज मुक्त भी दिया जाता है. वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान कहा था कि 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आते ही वह आत्मनिर्भर हुई हैं. देश मे 83 लाख महिला स्वयं सहायता समूह हैं और इनसे 9 करोड़ महिलाएं जुड़ी हुई हैं. 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

Read More: Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

लखपति दीदी योजना के आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन (Application) किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन के लिए केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा फिर लखपति दीदी टैब पर क्लिक (Click on Lakhpati didi Tab) करना होगा. इसके बाद आवश्यक जानकारी भरने के बाद फॉर्म जमा कर दें.

Read More: Siddhu Moosewala Mother's News: दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की मां हैं गर्भवती ! जल्द देंगी गुड न्यूज़

वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए संबंधित कार्यालय व केंद्रो पर जाकर आवेदन फॉर्म लें और उसमें आवश्यक जानकारी भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा कर सकते हैं. लखपति दीदी योजना की आयु सीमा 18 से 50 साल रखी गई है. इसका लाभ उठाने के लिए महिलाओं को आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, बैंक खाते का विवरण, पंजीकृत मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की अनिवार्यता है जिसे जमा करना होता है.

Read More: Pm Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त ! छत पर सोलर पैनल इंस्टाल होने के बाद मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पीएम सूर्य घर स्कीम?

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
यूपी के लखनऊ (Lucknow) से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां शादी के दौरान फेरे में...
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा
Barabanki Cheating In LLB Exam: सरकार के नियम व कानून ठेंगें पर रख नकल माफियाओं ने उड़ाई धज्जियां ! 'कानून' की परीक्षा में गाइड रखकर की जा रही सामूहिक नकल का वीडियो वायरल
Sonbhadra Crime In Hindi: रिलेशनशिप में रहने के बावजूद नहीं कर रहा था शादी ! इसलिए गर्लफ्रेंड का कर डाला मर्डर

Follow Us